scriptनए उप-स्वास्थ केन्द्रों की भोपाल से डिजाइन हुई फायनल, काम शुरु | Final design of new sub-health centers from Bhopal, work started | Patrika News

नए उप-स्वास्थ केन्द्रों की भोपाल से डिजाइन हुई फायनल, काम शुरु

locationछतरपुरPublished: Sep 19, 2021 07:19:21 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

6 ब्लॉक में मिलेगी 85 हजार लोगों सुविधादो मंजिला होगा केन्द्र, लेबर रुम व दो बेड का वार्ड भी होगा

 6 ब्लॉक में मिलेगी 85 हजार लोगों सुविधा

6 ब्लॉक में मिलेगी 85 हजार लोगों सुविधा


छतरपुर। जिले के 6 विकासखंडों की 17 पंचायतों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा स्वीकृत किए गए उप स्वास्थ केन्द्रों का निर्माण कार्य शुरु हो गया है। जिले भर की 17 पंचायतों में उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण होने से 85 हजार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए प्रदेश शासन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन विभाग द्वारा इन ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर डिजाइन फाइनल के साथ ही राशि स्वीकृत कर दी है। साथ ही संबंधित ठेकेदार से विभाग ने अनुबंध भी कर लिया है। इन उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।
सीएमएचओ डॉ सतीश चौबे ने बताया कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिले के 6 विकासखंडों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 17 उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण की ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ भवन की डिजाइन तैयार की गई। जिस पर भोपाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वीकृति प्रदान करते हुए दो मंजिला भवन का डिजाइन फाइनल किया गया। साथ ही उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण की राशि जारी करते हुए ठेकेदारों से टेंडर बुलाए गए, जो पिछले सप्ताह खुल गए। साथ ही संबंधित ठेकेदारों से विभाग ने अनुबंध भी कर लिया।
डॉ चौबे ने बताया कि 2 मंजिला भवनों का निर्माण कई जगह शुरु भी हो गया है। राजनगर ब्लॉक की इमलहा, गोमाकला, पहरा, बेनीगंज, पीरा और बरहा पंचायत सहित 6 और छतरपुर ब्लॉक के मौराहा और बंधी कला में, बिजावर ब्लॉक के गुढ़ा, पिपट और बम्होरी। वहीं बकस्वाहा ब्लॉक के निमानी और ढि़मरवा, नौगांव ब्लॉक के सिंगरावन कला और खुर्दा में और गौरिहार ब्लॉक के परेई के साथ किशनपुर पंचायत में भवनों का निर्माण होगा।
लेबर रूम के साथ दो बेड का होगा वार्ड
स्वास्थ्य विभाग के सब इंजीनियर अंशुल खरे ने बताया कि जिले की 17 पंचायतों में निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र दो मंजिला होंगा। जिसके ग्राउंड फ्लोर पर डॉक्टर का क्लीनिक रूम, लेबर रूम, दो बेड का वार्ड, एक बेटिंग रूम सहित एएनएम का निवास होगा। वहीं दूसरी मंजिल पर स्टाफ नर्स का निवास होगा। साथ ही इन भवन के चारों ओर बाउंड्री, पानी की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ विभाग के मुताबिक भवन निर्माण के बाद सभी 17 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर एक एएनएम और एक स्टाफ नर्स की नियुक्ति प्रदेश शासन द्वारा की जाएगी। नियुक्ति के बाद इन कर्मचारियों को आपने-अपने कार्य स्थल पर ही निवास कराना होगा। उप स्वस्थ्य केंद्र निर्माण से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं तो बढ़ेंगी ही, साथ ही 34 महिलाओं को नौकरी भी मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो