scriptपहले अकाल मौत ने दर्द दिया फिर सिस्टम ने सताया | First the premature death gave pain, then the system persecuted | Patrika News

पहले अकाल मौत ने दर्द दिया फिर सिस्टम ने सताया

locationछतरपुरPublished: Nov 24, 2021 06:38:26 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिला अस्पताल में 18 घंटे बाद भी नहीं हुए पोस्टमार्टमलाशों के पास बिलखते रहे परिजन, डॉक्टर न पहुंचने के कारण भड़के

जिला अस्पताल में 18 घंटे बाद भी नहीं हुए पोस्टमार्टम

जिला अस्पताल में 18 घंटे बाद भी नहीं हुए पोस्टमार्टम


छतरपुर। किसी परिवार में यदि किसी सदस्य की अकाल मौत हो जाए तो उस परिवार के लिए यह घटना बेहद दुखद होती है लेकिन जब इसी दुखी परिवार को सिस्टम भी सताने लगे तो दुख की इंतहा हो जाती है। कुछ ऐसा ही जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस के समीप देखने को मिला जहां तीन लाशों के साथ मौजूद उनके परिवार पोस्टमार्टम के लिए 18-20 घंटे तक इंतजार करते रहे। परिवार और घर में अंतिम संस्कार की तैयारियों के बीच सदस्यों का रो-रो कर बुरा हाल था। इधर पोस्टमार्टम के इंतजार में परिजन आक्रोशित थे।
केस-1- पति की जान गई, पत्नी अस्पताल में भर्ती
विगत रोज ईशानगर थाना क्षेत्र के ग्राम गहरवार निवासी 35 वर्षीय प्रभु अहिरवार अपनी 32 वर्षीय पत्नी शकुंतला के साथ ग्राम अचट्ट में लगने वाली एक धार्मिक जात्रा में शामिल होने गए थे। यह परिवार अपनी बाइक से धार्मिक जात्रा में शामिल होने के बाद वापस गांव लौट रहा था तभी ईशानगर पेट्रोल पंप के समीप एक ट्रेक्टर ने इस परिवार को कुचल दिया। हादसे में प्रभु अहिरवार की मौत हो गई। शाम 5 बजे घटित हुई इस दुर्घटना के बाद प्रभु अहिरवार का शव रात भर पोस्टमार्टम के इंतजार में जिला अस्पताल में रखा रहा। चूंकि सूरज ढलने के बाद पोस्टमार्टम नहीं किए जाते। अत: रात भर परिवार ने इंतजार कर लिया लेकिन सुबह भी ड्यूटी डॉक्टर समय पर नहीं पहुंचे। दोपहर लगभग 12 बजे प्रभु के परिजन शंकर लाल अहिरवार ने बताया कि हमारे घर में रो-रो कर लोगों का बुरा हाल है। बहू अस्पताल में भर्ती है और हम लोग 18 घंटे से अंतिम संस्कार के लिए लाश मांग रहे हैं। अस्पताल में कोई हमारी नहीं सुन रहा।
केस- 2- 19 साल का युवक छत से गिरा, अस्पताल में हुई मौत
राजनगर थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत दलपतपुरा में रहने वाले एक पटेल परिवार का 19 वर्षीय युवक एक हादसे के कारण अपनी जान गवां बैठा। यहां रहने वाले जगतराज पटेल के पुत्र राहुल पटेल की अस्पताल में दर्दनाक मौत हो गई। मृतक के परिजन जीवनलाल पटेल ने बताया कि बोरियां उतारते समय वह छत से नीचे गिर गया। हम लोग उसे घायल अवस्था में अस्पताल लेकर आए। उसे सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी लेकिन आधे घंटे तक अस्पताल में उसका इलाज ही शुरू नहीं हो पाया। जीवनलाल ने बताया कि शाम करीब 6 बजे अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया। अब शव के लिए हम पूरी रात और सुबह तक इंतजार कर रहे हैं। दोपहर 12 बजे तक ड्यूटी डॉक्टर यहां नहीं पहुंचे जिससे पोस्टमार्टम नहीं हो पाया। जीवनलाल पटेल ने सीएम हेल्पलाइन पर फोन लगाया। सीएमएचओ विजय पथौरिया को भी फोन लगाया तब जाकर डॉक्टर यहां पहुंचे और पोस्टमार्टम हो सका।
केस- 3- सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने के बाद हुआ पोस्टमार्टम
तीसरा मामला ग्राम रामनगर पंचायत की कांटी से सामने आया है जहां एक 50 वर्षीय नेत्रहीन महिला पार्वती रावत को विगत शाम एक सांप ने काट लिया था। सर्पदंश के कारण पार्वती की अस्पतल में मौत हो गई। दोपहर तक इनका अंतिम संस्कार नहीं हो पाया। परिवार के सदस्य बालेन्द्र रावत ने बताया कि उनकी चाची की मौत के बाद शव पोस्टमार्टम हाउस में रखवा लिया गया। अब सुबह से डॉक्टर का इंतजार कर रहे हैं। परिवार में लोगों का बुरा हाल है। अस्पताल में पता चला कि ड्यूटी डॉक्टर किसी शादी में व्यस्त हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो