scriptकोरोना के पांच नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 34 | Five new cases of corona were reported, the number of infected reached | Patrika News

कोरोना के पांच नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 34

locationछतरपुरPublished: Jun 05, 2020 08:48:43 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

8 मरीजों की छुट्टी के बाद जिले में एक्टिव केस 17

Active case 17 in the district after 8 patients discharged

Active case 17 in the district after 8 patients discharged

छतरपुर/चंदला। लगभग 5 दिन बाद एक बार फिर जिले में कोरोना वायरस संक्रमितों के 5 नए मामले सामने आए हैं। गुरुवार को सागर मेडिकल कॉलेज भेजे गए 29 जांच सेम्पल में कोरोना के पांच नए पॉजिटिव सामने आने से अब छतरपुर जिले में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 34 तक पहुच गया है। हालांकि इनमे एक्टिव केस 17 हैं क्योंकि 17 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। गुरुवार की रात 8 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है।
चंदला बना नया कंटेनमेंट जोन
चंदला में कोरोना संक्रमित 3 मामले सामने आने के बाद चंदला का टिकरी, बंजारी और घूरा नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। चंदला में कोरोना संक्रमितों में टिकरी निवासी हाल निवास बंजारी रोड चंदला में पॉजिटिव आया युवक पूना से लौटा था। युवक की पत्नी आशा कार्यकर्ता है। 1 जून को आया होम क्वारंटीन किया गया था। वहीं बंजारी में पॉजिटिव मिली युवती आगरा और घूरा पुरवा में पॉजिटिव युवक दिल्ली से वापस आया था। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद एसडीएम अविनाश रावत, बीएमओ डॉक्टर लखन सिंह, थान प्रभारी वीरेन्द्र सिंह ने बंजारी रोड को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर सील कर दिया है। इसके साथ ही बाजार बंद करा दिया गया है। वहीं ग्राम बंजारी और घूरा पुरवा को भी सील किया गया है। कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। प्रशासन का अमला शाम 7.30 तक चंदला के बंजारी रोड के 500 मीटर क्षेत्र को सील करता रहा। उसके बाद टीम टिकरी, बंजारी ग्राम गई और देर रात तक कंटेनमेंट जोन को सील करने और संपर्क में आए लोगों के सैंपल और होम क्वारंटीन की कार्रवाई चलती रही।
90 साल के बुजुर्ग और 4 साल की बच्ची ने दी कोरोना को मात
गुरूवार रात डिस्चार्ज हुए 8 मरीजों में से 2 मरीज़ ऐसे हैं, जिन्होंने कोरोना को परास्त कर दृढ़ इच्छाशक्ति की एक नई मिसाल कायम की है। कहा जाता है की 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति या 10 साल से कम उम्र के बच्चे यदि कोरोना के चपेट मे आ जाए, तो स्थिति गंभीर हो सकती है पर ग्राम कूड मे कोरोना संक्रमित पाए गए 90 साल के बुज़ुर्ग और 4 साल की बच्ची कोरोना को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। जिले में अभी तक 17 मरीज कोरोना वायरस को परास्त कर घर लौट चुकें हैं।
31 सेम्पल सागर भेजे, अस्पताल में 3 की जांच, निगेटिव
उधर शुक्रवार को जिले के अलग-अलग हिस्सों से कोरोना की जांच के लिए 31 नए सेम्पल सागर मेडिकल कॉलेज भेजे गए। वहीं जिला अस्पताल में जांच के लिए लगाई गई नई मशीन से 3 लोगों की कोरोना जांच की गई। तीनों नतीजे निगेटिव रहे। सागर भेजे गए सेम्पल की जांच रिपोर्ट शनिवार तक सामने आएगी। जिला अस्पताल में कोरोना जांच के लिए नई मशीन लग चुकी है जिससे जिले के लोगों की कोरोना जांच अब यहीं हो सकेगी लेकिन पिछले दो दिनों से जांच के लिए उपयोग होने वाला बीएलएम मीडिया ब्लॉक स्तर पर उपलब्ध नहीं था इसलिए ब्लॉक स्तर से लिए गए सेम्पल फिलहाल सागर भेजे जा रहे हैं। डॉ. आरएस त्रिपाठी ने बताया कि सभी ब्लाक स्तर पर बीएलएम मीडिया पहुंचाया जा रहा है जल्द ही सागर की जगह छतरपुर में ही सभी जांचें हो सकेंगी।
फैक्ट फाइल
यहां सामने आए 5 नए मामले
ग्राम टिकरी-चंदला क्षेत्र -01 केस
ग्राम-बंजारी-चंदला- 01 केस
ग्राम-घूरा पुरवा- चंदला-01 केस
ग्राम कालापानी छतरपुर -01 केस
ग्राम-पनागर बिजावर- 01 केस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो