गणेशोत्शव के नजदीक आते ही आकार लेने लगी गणेश प्रतिमाएं

गणेशोत्शव के नजदीक आते ही आकार लेने लगी गणेश प्रतिमाएं

rafi ahmad Siddqui | Publish: Sep, 10 2018 12:25:10 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

शहर में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बनाई जा रहीं प्रतिमाएं

छतरपुर। गणेशोत्शव के नजदीक आते ही लोगों घरों में खुशी का माहौल है वहीं मूर्तिकार गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। मूर्तिकारों के घरों में गणेश प्रतिमा आकार लेने लगी है। छोटी और बड़ी आकार की मूर्तियां बनाई जा रही है। भक्तगण प्रतिमा बनाने मूर्तिकारों को आर्डर देने पहुंच रहे हैं। वहीं प्रतिमा विराजित करने गणेशोत्सव समितियों की तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं। इस वर्ष गणेशोत्शव १३ सितंबर को है। शहर व ग्रामीण अंचल के मूर्तिकार प्रतिमा बनाने में व्यस्त है। गणेश चतुर्थी नजदीक आते ही मूर्तिकारों को भक्तगण और गणेशोत्सव समितियों से अपनी पसंद की मूर्ति बनाने आर्डर दे रहे हैं। अधिकांश प्रतिमा बनकर तैयार है, जिन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। शहर के देरी तिराहा में स्थित मूर्तिकला केंद्र के मूर्तिकार संजू महाराज ने बताया कि गणेशोत्सव समितियों से प्रतिमा बनाने आर्डर मिल रहा है। आर्डर पर प्रतिमा बनाने का काम जोरों से चल रहा है। वहीं कई लोगों द्वारा बिना आर्डर दिए ही मूर्तिया लेने के लिए आते हैं। जिसके लिए मूर्तियों तैयार की जा रही है।

एक दर्ज से अधिक स्थानों में तैयार की जा रही हैं मूर्तियां
गणेशोत्शव का त्योहार के आते ही शहर में करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों में मूर्तियां तैयार की जा रही हैं। शहर के देरी तिराहा, बिजावर नाका, हनुमान टौरिया के पास, पन्ना रोड, नौगांव रोड, महोबा रोड सहित कई स्थानों में एक से एक सुंदर गणेश प्रतिमाएं तैयार की जा रही है।

पहले कम हैं रुझान
मूर्तिकारों का कहना था कि पहले की तरह प्रतिमा बनाने पर्याप्त आर्डर नहीं मिलता। गणेश प्रतिमा विराजित करने दिनोंदिन रूझान कम होता जा रहा है। पहले प्रतिमा हाथों हाथ बिकती थीं। लेकिन अब प्रतिमा विराजित करने वालों की संख्या में पहले से कमी दिख रही है। पहले अधिकांश घरों में और प्रमुख चौक चौराहों पर प्रतिमा स्थापित होती थी। लेकिन अब संख्या घट गई है। प्रतिमाओं के कम बिकने से पर्याप्त कमाई नहीं हो पाती।

की जा रहीं तैयारियां
गणेशोत्सव समिति के सदस्यों द्वारा उत्सव के लिए कार्यक्रमों को और बेहतर बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रहीं। वेस्टर्न सिटी गणेशोत्सव समिति के सदस्य संजय खरे ने बताया कि आगामी १३ सितम्बर से शुरू हो रहे गणेशोत्सव को लेकर उनकी कॉलोनी में तैयारियां जोरों पर हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए कॉलोनी के सभी सदस्य उत्साह पूर्वक सहयोग कर रहे हैं। उत्सव के दौरान प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाएंगे।

बच्चों में है खास उत्साह
गणेश चतुर्थी को लेकर छोटे बच्चों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। उन्हें गणेश चतुर्थी के दिन आने का बेसब्री से इंतजार है। टिया, गुंजन, गौरी, पूजा आदि बच्चों का कहना है कि गणेशोत्सव को लेकर वह काफी उत्साहित हैं। इस दौरान होने वाले गायन, वादन व डांस आदि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चों में खासा उत्साह है।

Ad Block is Banned