परिवहन की धीमी रफ्तार ने बिगाड़ी खरीदी केंद्रों की व्यवस्था

एक महीने में 60 प्रतिशत किसानों ने उपार्जन बेचा, 40 प्रतिशत के लिए 15 दिन शेष

By: Samved Jain

Published: 16 May 2020, 10:00 AM IST

छतरपुर. 15 अप्रेल से शुरू हुई गेहूं खरीदी को एक महीना बीत चुका हैं। मौजूदा समय में खरीदी केंद्रों पर किसानों को समस्याएं होने लगी हैं। वहीं परिवहन की धीमी रफ्तार ने केंद्रों पर व्यवस्थाएं बिगाडऩा शुरू कर दी हैं। ऊपर से मौसम ने केंद्र प्रभारियों की टेंशन बढ़ा रखी हैं।


एक महीने की खरीदी के दौरान 60 प्रतिशत किसानों का उपार्जन खरीदी केंद्रों पर खरीदा जा चुका हैं, जबकि 40 प्रतिशत के लिए अभी 15 दिन का समय शेष हैं। 31 मई तक गेहूं खरीदी जिले में चलेगी। अब खरीदी केंद्रों पर भी किसानों की भीड़ अधिक एसएमएस की वजह नजर आने लगी हैं।


परिवहन नहीं होने से बिगड़ी व्यवस्थाएं
जिले के 145 केंद्रों में से अधिकांश पर इन दिनों खरीदे गए गेहूं का स्टॉक बहुत Óयादा हो गया हैं। परिवहन नहीं होने की वजह से अनेक खरीदी केंद्रों पर पैर रखने भी जगह नहीं हैं। ऐसे में कई खरीदी केंद्रों पर खरीदी भी बंद हो गई हैं। बताया गया है कि परिवहन ठेकेदार कुछ समस्याओं को लेकर परिवहन कार्य पहले ही तरह नहीं कर रहे हैं। जिसके चलते यह समस्याएं सामने आने लगी हैं। परिवहन नहीं होने की वजह से केंद्र प्रभारी परेशानी हैं। गेहूं की देखरेख की जिम्मेदारी के बीच मौसम भी टेंशन बढ़ा रहा हैं। बारिश की संभावना के बीच भारी मात्रा में खुले में रखे गेहूं को बचाना भी मुश्किल हैं। जिले के सभी केंद्रों पर शुक्रवार की स्थिति में 2 लाख 92 हजार क्विंटल का परिवहन शेष हैं।


वारदाना भी बनने लगा समस्या, कई केेंद्रों पर खरीदी रुकी
गेहूं खरीदी केंद्रों पर इन दिनों वारदाना भी समस्या बन रहा हैं। जिले के 25 से अधिक खरीदी केंद्रों पर वारदाना नहीं पहुंचने के कारण खरीदी नहीं हो सकी। जबकि यहां किसानों को एसएमएस करके बुला लिया गया। ऐसे में किसानों की फसल भी अब खुले आसमान के नीचे रखी हैं। वहीं किसान भी खरीदी नहीं होने की वजह से परेशान होने नजर आए। नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा परिवहन और वारदाना को लेकर स्थिति भी स्पष्ट नहीं की जा रही हैं, जिससे किसानों तक मैसेज भी नहीं पहुंच रहा हैं।

फैक्ट फाइल
कुल केंद्र- 145
किसान पहुंचे- 38187
खरीदी- 21 लाख 25 हजार 678 क्विंटल
किसानों का भुगतान- 40 हजार 919 लाख
परिवहन- 18 लाख 34 हजार 10 क्विंटल
शेष परिवहन- 2 लाख 92 हजार 117 क्विंटल

वर्जन
केंद्रों पर खरीदी जारी हैं। कुछ केंद्रों से वारदाना न होने की वजह से काम रुकने की खबर आई थी। नान को सूचना जा चुकी हैं, जल्द खरीदी शुरू होगी। केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं हैं।
केएल रायकवार, जीएम जिला सहकारी बैंक

Samved Jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned