15 अप्रैल से होगी गेहूं खरीदी, चना, सरसो और मसूर बेचने और करना होगा इंतजार

25 मार्च से निर्धारित गेहूं खरीदी अब लॉकडाउन खत्म होने की तारीख के दूसरे दिन यानि 15 अप्रैल से शुरू होगी।

By: Samved Jain

Published: 07 Apr 2020, 08:12 PM IST

छतरपुर. 25 मार्च से निर्धारित गेहूं खरीदी अब लॉकडाउन खत्म होने की तारीख के दूसरे दिन यानि 15 अप्रैल से शुरू होगी। गेहूं खरीदी की डेट तय होने के बाद अब इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। मंगलवार को इस संबंध में आयोजित वीडियो कान्फ्रेसिंग में जिले के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।


सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि 14 अप्रैल को लॉक डाउन खुलना संभावित है। इसके बाद 15 अप्रैल से रबी उपार्जन का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। सीएम के आदेश के बाद अधिकारियों ने भी व्यवस्थाओं की तैयारी शुरू कर दी हैं। इसे लेकर हुई वीडियो कांन्फ्रेंस में बताया कि &1 मई तक उपार्जन कार्य समाप्त कर लेना है। समय कम है। अत: ऐसी व्यवस्था करें, जिससे किसानों की गेहूं फसल समर्थन मूल्य पर सुगमता से खरीदी जा सकें। खरीदी केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार अन्य विभागों के अमले की सेवाएं भी लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।


जिला सहकारी बैंक के गेहूं उपार्जन नोडल प्रमोद तिवारी ने बताया कि वीसी में मिले निर्देशों के पालन में वह जुट गए हैं। जिन किसानों को एसएमएस जाएगा, उनकी ही फसल खरीदी जाएगी। बिना एसएमएस पहुंचने वाले किसानों की फसल की खरीदी नहीं होगी। इसके अलावा सर्वेयर के लिए इस बार ऐप्प सुविधा दी गई हैं। नान का सर्वेयर हर किसान की एंट्री ऐप्प पर करेगा, इसके बाद ही खरीदी होगी। सभी खरीदी केंद्रों को पूरी तरह तैयार करने के दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। खरीदी को मिशन के रूप में करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे जुड़ा शासकीय अमला, सहकारी समितियां, मजदूर, हम्माल आदि सभी पूरे सेवा भाव से समर्थन मूल्य खरीदी का कार्य करें, के निर्देश दिए गए।


चना, सरसो और मसूर की डेट तय नहीं
शासन द्वारा फिलहाल रबी की सबसे बड़ी फसल गेहूं खरीदी पर फोकस किया जा रहा हैं। इसीलिए फिलहाल चना, सरसो और मसूर की फसलों को समर्थन मूल्य की खरीदी की डेट तय नहीं की गई हैं। गेहूं खरीदी के दौरान इनकी खरीदी हो सकती हैं। बता दें कि जिले में 80 प्रतिशत तक गेहूं की कटाई हो चुकी हैं।

Samved Jain Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned