scriptभारत सरकार ने मांगा स्वास्थकर्मियों का ब्यौरा | Government of India asked for the details of health workers | Patrika News

भारत सरकार ने मांगा स्वास्थकर्मियों का ब्यौरा

locationछतरपुरPublished: Oct 24, 2020 08:54:54 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जनवरी से शुरू हो सकता है वैक्सीन वितरणइधर घटने लगे कोरोना मरीज, 236 सैंपल में 6 मिले पॉजिटिव

covid-19 update

covid-19 update

छतरपुर। कोरोना संक्रमण को लेकर परेशान देश भर के लोगों को जनवरी में राहत मिल सकती है। भारत सरकार वैक्सीन वितरण के लिए तैयारी कर रही है। वितरण की यह तैयारी जिला स्तर तक पहुंच चुकी है। खबर है कि छतरपुर जिले के स्वास्थ्यकर्मियों की जानकारी भी भारत सरकार ने मांगी है। निजी और शासकीय दोनों तरह की सेवाओं में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसलिए सरकार इनका डेटा कलेक्ट कर रही है।
उधर दूसरी तरफ छतरपुर जिले में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से घट रहे हैं। शनिवार को एक बार फिर 236 जांचों में कुल 6 पॉजिटिव मरीज सामने आए जिनमें 3 छतरपुर, 2 घुवारा और एक खजुराहो का मरीज शामिल है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक छतरपुर के चेतगिरि कॉलोनी में एक 30 वर्षीय महिला, शांतिनगर कॉलोनी में 37 वर्षीय पुरूष और रामाजीनगर कॉलोनी में 50 वर्षीय महिला संक्रमित मिली है। इसी तरह घुवारा के वार्ड क्रमांक 13 में 48 वर्षीय महिला और 18 वर्षीय युवक में संक्रमण पाया गया है। खजुराहो के वार्ड क्रमांक 9 से भी 35 वर्षीय महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
दो सप्ताह से नहीं करना पड़ रहा रेफर
एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण के मरीज कम मिल रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ जो मरीज मिल रहे हैं उनमें भी गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले दो सप्ताह से गंभीर हालत में एक भी मरीज को रेफर नहीं किया गया है। जिले के 5 लोग फिलहाल अपनी मर्जी से बाहर इलाज करा रहे हैं। वहीं 47 मरीज स्वेच्छा से अपने घरों में ही इलाज करा रहे हैं। इसी तरह शनिवार को भी 16 मरीजों को कोविड सेंटर और होम आइसोलेशन से छुट्टी मिली।
सावधानी इसलिए जरूरी
भले ही कोरोना संक्रमण के मामले कम होने लगे हों और मरीजों में साधारण लक्षण मिल रहे हों लेकिन मेडिकल विशेषज्ञ बताते हैं कि एक बार कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों में से बड़ी आबादी विभिन्न दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीडि़त हो जाती है। रिसर्च में ठीक हो चुके लोगों के फेफड़ों में बाद में गंभीर समस्याएं पाई गई हैं इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लापरवाही बरतने की छूट नहीं देते। जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक मास्क लगाना, फिजिकल दूरी रखना और बार-बार हाथों को धोना बेहद जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो