scriptGovernor inaugurated the 48th International Dance Festival | राज्यपाल ने किया 48 वें अंतरराष्ट्रीय नृत्य समारोह का शुभारंभ | Patrika News

राज्यपाल ने किया 48 वें अंतरराष्ट्रीय नृत्य समारोह का शुभारंभ

वीपी धनंजयन व उनकी पत्नी डॉ.शांता को मिला कालिदास सम्मान
सुनयना हजारिका को भी कालिदास सम्मान, 10 को मिला राज्य रुपंकर कला पुरस्कार

छतरपुर

Published: February 20, 2022 10:13:12 pm


छतरपुर। 48वें खजुराहो नृत्य समारोह का शुभारंभ रविवार को हुआ। 26 फरवरी तक चलने वाले इस समारोह का शुभारंभ राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने किया। शुभांरभ मंच से भरतनाट्यम नृत्य साधक वन्नादिल पुदियोवेत्तिल धनन्जयन और उनकी पत्नी डॉ.शांता को वर्ष 2020-21 के लिए मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया है। वहीं, कथक नृत्य के लिए वर्ष 2019-20 का कालीदास सम्मान सुनयना हजारिका की गैरमौजूदगी में उनकी शिष्या भावना दंड ने लिया।
कृष्ण वंदना से सजी खजुराहो नृत्य समारोह की महफिल
कृष्ण वंदना से सजी खजुराहो नृत्य समारोह की महफिल
सागर की ज्योति सिंह को राममनोहर सिन्हा पुरस्कार
समारोह शुभारंभ पर मध्यप्रदेश राज्य रुपंकर कला पुरस्कार १० कलाकारों को दिए गए। धार की प्रिया सिसौदिया देवकृष्ण जटाशंकर जोशी पुरस्कार, इंदौर के स्वपन तरफदार को मुकुंद सखाराम भांड पुरस्कार, जबलपुर के दुर्गेश बिलथरे को सैयद हैदर रजा पुरस्कार,
अशोकनगर के नरेन्द्र जाटव को दत्तात्रय दामोदर देवलालीकर पुरस्कार, ग्वालियर के संजय धवले को जगदीश स्वामीनाथन पुरस्कार, ग्वालियर के मुनि शर्मा को विष्णु चिंचालकर पुरस्कार, भोपाल की अवनीश केरकेट्टा को नारायण श्रीधर बेंद्रे पुरस्कार, जबलपुर के रितुराज श्रीवास्तव को रघुनाथ कृष्णराव फड़के पुरस्कार, सागर की ज्योति सिंह को राममनोहर सिन्हा पुरस्कार, देवास की डॉ. सोनाली चौहान को लक्ष्मी सिंह राजपूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ये हुए शामिल
संस्कृति विभाग के उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी, संस्कृति परिषद द्वारा आयोजित समारेाह में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला,जिला कलेक्टर संदीप जीआर, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा,निदेशक जयंत भीसे,संस्कृति संचालक अदिति कुमार त्रिपाठी,कार्यक्रम प्रभारी तथा उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के उपनिदेशक राहुल रस्तोगी, एसडीएम राजनगर डीपी द्विवेदी मौजूद रहे।
कृष्ण वंदना से सजी खजुराहो नृत्य समारोह की महफिल
पश्चिमी मंदिर समूह परिसर में कंदारिया महादेव मंदिर और देवी जगदंबा मंदिर के मध्य विशाल मुक्ताकाशी मंच 48 वें खजुराहो नृत्य समारोह की रविवार को शुरुआत हुई। स्व.पं.बिरजू महाराज की शिष्या शास्वती सेन तथा ममता महाराज के मार्गदर्शन में दिल्ली स्थित कलाश्रम के शिष्यगणों द्वारा कथक समूह नृत्य से की गई। कंदारिया महादेव तथा देवी जगदम्बी के बीच बने मंच पर कृष्ण कथा से शुरुआत हुई जिसमें भगवान कृष्ण की पूजा आराधना का भजन प्रस्तुत हुआ। जिसमें नृत्य के माध्यम से मंदिर काल में कथा,पुराण कहने वाले कथाकारों से कथक नृत्य की उत्पत्ति को दर्शाया गया,जिसे स्व.पंडित बिरजू महाराज ने स्वयं लिखा और अपनी आवाज में गाया। इसके बाद होली आई रे की प्रस्तुति हुई जिसमें रंगों के त्यौहार होली पर्व नृत्य के माध्यम से दर्शाया गया। इसके बाद राजमहल में होने वाले कथक नृत्य के माध्यम से दादरे,शोहरे लय और ताल का समावेश देखने मिला।
नृत्य से दर्शाए भगवान विष्णु के दशावतार
पहले दिन की दूसरी प्रस्तुति में देश-विदेश में कई वीपी धनंजय ने अपनी पत्नी डॉ.शांता के शिष्यगणों द्वारा भरतनाट्यम समूह नृत्य प्रस्तुत किया, जिसमें पहली प्रस्तुति कालिदास का कुमार संभव रचना के माध्यम से नृत्यांगना शोभना बालचन्द्र,दिव्या, शिवदास,श्रीनिवास सहित अन्य नर्तक तथा नृत्यांगनाओं ने प्रार्थना प्रस्तुत की। इसके बाद दीपांजलि की प्रस्तुति में देश भक्ति पर आधारित भारत माता के लिए वंदेमातरम प्रस्तुत किया गया। भगवान विष्णु को समर्पित दशावतार की प्रस्तुति हुई, जिसमें भगवान विष्णु के दश अवतारों को नृत्य के माध्यम से दर्शाया गया। भगवान शिव माता पार्वती का विवाह उपरांत पहले मिलन को नृत्य शिल्प के माध्यम से दिखाया गया।

गुलजार हुई पर्यटन नगरी
कोरोना काल के दो साल बाद फिर विश्व धरोहर पर्यटननगरी खजुराहो गुलजार है। कोरोना संकट के कारण रुके सैलानियों के कदमों को 48वें नृत्य समारोह ने गति दी तो कला-संस्कृति रंग भी चटख हो गए। रविवार को सात दिवसीय यह अंतरराष्ट्रीय महोत्सव शुरू होते ही सैलानी मुक्त आकाश में आ जुटे। पहले दिन ही कला, संस्कृति और पर्यटन के इतने रंग दिखे की पर्यटक अभिभूत हो उठे। यह समारोह 26 फरवरी तक चलेगा।
वियतनाम,ब्रूनेई, फिनलैंड,मलेशिया व लाओ के राजदूत हुए शामिल
खजुराहो नृत्य समारोह में देश ही नहीं विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। वियतनाम के राजदूत फाम सान चाऊ,लाओ के राजदूत शबौनेमे चौआंगहोम, फिनलैंड के राजदूत-ऋत्वा कौक्कू-रोंडे,ब्रूनेई के उच्चायुक्त दातो अल्हिदुद्दीन मोहम्मद तहा,मलेशिया के उच्चायुक्त हामिद अब्दुल हिदायत ने सपत्नीक खजुराहो नृत्य समारोह का लुत्फ उठाया।
खजुराहो की कला को सभी ने सराहा
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने खजुराहो की क नेक्टिविटी को बढ़ाने के प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि विमान सेवा, रेल सेवा बढ़ाने के प्रयास हो रहे हैं। खजुराहो को कला, संस्कृति व अध्यात्म का बढ़ा केन्द्र बनाएंगे। उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि खजुराहो के मंदिर दुनिया में सबसे अलग है। नई पीढ़ी को पूर्वजों के बारे में ज्ञान मिलता है। अध्यात्म के साथ इकॉनामी का जोड़ हमारे देश में है। संस्कृति, पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर ने कहा कि शास्त्रीय नृत्य भगवान की आराधना और भावों की अभिव्यक्ति है। खजुराहो में 80 मंदिरों में से 20 मंदिर बचे हैं जो भारतीय दर्शन का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि खजुराहो में शास्त्रीय नृत्य के संदर्भ का केन्द्र स्थापित होगा। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि नृत्य समारोह में कला के विभिन्न रुपों का समागम देखकर मन प्रफुल्लित है। उत्कृष्ट पाषाण काल के साथ मानव जीवन के साथ शुरु हुई नृत्य कला का संगम अनूठा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.