scriptयुवाओं का समूह अपने खर्च से बदल रहा उपेक्षित पड़े चौक-चौराहो की सूरत | Group of youth is changing the appearance of the neglected square | Patrika News

युवाओं का समूह अपने खर्च से बदल रहा उपेक्षित पड़े चौक-चौराहो की सूरत

locationछतरपुरPublished: Jul 28, 2021 09:01:53 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

3 युवाओं ने की शुरुआत, बनता गया कारवां

3 युवाओं ने की शुरुआत, बनता गया कारंवा

3 युवाओं ने की शुरुआत, बनता गया कारंवा


छतरपुर। शहर के कुछ युवाओं ने शहर के उपेक्षित पड़े चौक चौराहो, मूर्तियों व दीवारों के कायाकल्प का अभियान चला रखा है। युवाओं ने सेवा को संकल्प मानकर दोस्तों को इक_ा किया, धीरे धीरे युवाटोली बनी और नाम पड़ा सेवा ही संकल्प समिति। युवाओं की इस टीम ने अपने जेब खर्च के पैसे से हर रविवार किसी न किसी एक स्थान का कायाकल्प किया और स्थान को सुंदर बनाकर नई पहचान दी है। युवाओं की इस टीम द्वारा अबतक 58 से अधिक रविवारों को अभियान चलाकर अनेकों उपेक्षित स्थानों को एक नया सुंदर रुप दिया जा चुका है ।

सेवा ही संकल्प समिति द्वारा सप्ताह के रविवार को शहर के लिए समर्पित किया जाता है। जिसमें युवा टीम पहले से ही एक ऐसे उपेक्षित स्थान का निर्धारण कर लेती है जो कि गंदा और खराब पड़ा हो और एक दिन पहले वहां जाकर आसपास के निवासियों को अभियान के लिए आमंत्रित करते हैं और रविवार को उस स्थान पर जाकर साफ सफाई करके उस स्थान को एक सुंदर नया रूप देने का प्रयास पेंटिंग के माध्यम से करते हैं। टीम द्वारा बुंदेली संस्कृति के परिचायक रंगो सफेद और गेवरी के माध्यम से पेंटिंग उकेरी जाती है। सिर्फ 3 लोगों से शुरू हुई इस मुहिम में दो वर्षों में सैकड़ों युवा सम्मिलित हो चुके हैं, जो कि प्रति सप्ताह अनवरत रूप से शहर की स्वच्छता एवं सुंदरता के लिए कार्य कर रहे है ।
20 स्थानों को दिया नया स्वरुप
युवाओं की इस टीम ने अभी तक 20 स्थानों को एक नया रूप दिया है। जिनमें छतरपुर नगर के छत्रसाल चौक ,कारगिल तिराहा ,भारत माता तिराहा ,महाराजा कॉलेज बाउंड्री ,शिवाजी चौक, राज नगर तिराहा, संकट मोचन तिराहा ,सुलभ शौचालय मोटे के महावीर ,संत गाडगे पार्क ,मैथिलीशरण गुप्त चौक ,स्टेडियम बाउंड्री, चौबे तिराहा क्षेत्र, गांधी आश्रम द्वार, सांतरी तलैया बावडी ,सांतरी तलैया सीढिय़ां ,नक्षत्र वाटिका बाउंड्री आदि स्थान सम्मिलित हैं। युवाओं की इस टीम में नवदीप पाटकर, अमेय तिवारी, अभिदीप सुहाने, अंशुल साहू, अतुल चौरसिया, सोमिल गोस्वामी, सत्यम सिंह सोलंकी, नितिन पटेरिया, उज्ज्वल जैन, राम पटेल, अंकुर रूसिया, लखन अहिरवार, गौरव नामदेव, अर्पित शर्मा, प्रिंस गुप्ता, प्रफुल्ल दीक्षित, लोकेश पुष्पकार, किशन कटारे, यश सोनी, अभय राजपूत शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो