scriptआधा दर्जन ट्रांसफॉर्मर खराब, सुधरवाने के लिए किसान लगा रहे दफ्तर के चक्कर | Half a dozen transformers gone bad, farmers are in problem | Patrika News

आधा दर्जन ट्रांसफॉर्मर खराब, सुधरवाने के लिए किसान लगा रहे दफ्तर के चक्कर

locationछतरपुरPublished: Nov 29, 2020 08:38:41 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

बिजली सप्लाई न होने से नहीं हो पा रही बोबनी, बोई गई फसलों को भी नहीं मिल रहा पानी

एक पखवाड़े से खराब है ट्रांसफॉर्मर

एक पखवाड़े से खराब है ट्रांसफॉर्मर

छतरपुर। हरपालपुर इलाके के ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफॉर्मर खराब होने से किसान परेशान हैं। ट्रांसफॉर्मर खराब होने से बिजली सप्लाई बंद हैं। जिससे किसान चना,मटर की फसलों की सिंचाई एवं गेहंू की बोबनी नहीं कर पा रहे हैं। ट्रांसफॉर्मर सुधरवाने के लिए किसान बिजली कंपनी के दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं।
एक पखवाड़े से खराब है ट्रांसफॉर्मर
रबी सीजन की फसलों की बोबनी और सिंचाई के लिए किसानों द्वारा बिजली कंपनी को राशि जमा कर खेतों में डीपी लगवाई गई हैं। लेकिन लोड बढऩे और बार-बार बिजली कटौती व लो वोल्टेज के चलते ट्रांसफार्मर खराब हो रहे हैं। जिन्हें बदलवाने के लिएकिसान बिजली ऑफिस के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन एक पखवाड़ा बीतने के बाद भी किसानों को सिंचाई के लिए रखे गए डीपी न बदले जा रहे हैं, न इन्हें सुधारा जा रहा है। जिससे बिजली सप्लाई न मिलने से किसान परेशान हैं।
ये ट्रांसफॉर्मर हैं खराब
हरपालपुर ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसफार्मर खराब पड़े हैं। लहदरा में 100 केवी और 63 केवी, गुडो़ 25 केवी,कैथोकर 25केवी,पचवारा 63 केवी,महेड़ 25 केवी, काकुनपुरा 25 केवी, हनुमान तलैया 25 केवी, टीला 100 केवी, हरपालपुर रोशन के कुआ 100 केवी,चुरवारी गांव में ढाबा के पास 100 केवी के ट्रांसफॉर्मर खराब पड़े हैं। इन गांवो के ट्रांसफार्मर बदलवाने के लिये किसान तीन-तीन सप्ताह से बिजली कंपनी के दफ्तार के चक्कर लगा रहे हैं।
ये कहना है किसानों का
किसान आशुतोष मिश्रा,राघवेंद्र सिंह,लाखन सिंह,परशुराम कुशवाहा,मुन्ना लुहार ,राजकुमार सिंह, हरगोविंद कुशवाहा ने आरोप लगाया कि बिजली कंपनी द्वारा ट्रांसफार्मर की क्षमता से ज्यादा किसानों को कनेक्शन दे दिए गए हैं, जिससे लोड बढऩे के चलते ट्रांसफॉर्मर खराब हो गए हैं। शिकायतों के बाद भी बिजली कंपनी द्वारा 15 दिन से ट्रांसफॉर्मर नहीं बदले जा रहे हैं। ऐसे में बिजली सप्लाई ठप होने से सिंचाई नहीं हो पा रही है।
करा रहे सुधार
ट्रांसफार्मर पर लोड बढऩे से ये स्थिति बन रही हैं। खराब डीपी किसानों की शिकायत पर सुधार और बदवालने का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।
पवन गुप्ता, जेई, बिजली कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो