२४ घंटे में आधा इंच हुई बारिश, मूंगफली-पिपरमेंट के किसानों को मिली राहत

बंगाल की खाड़ी में बने मानसून सिस्टम का प्रदेश व जिले में असर, बुधवार को रुक-रुककर हुई रिमझिम
मौसम विभाग ने सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश का जारी किया यलो अलर्ट

By: Dharmendra Singh

Published: 23 Sep 2020, 08:49 PM IST

Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

छतरपुर। बंगाल की खाड़ी में बने मानसून सिस्टम का पिछले 24 घंटे से जिले में असर दिखाई दे रहा है। बुधवार की सुबह से ही जिले में रिमझिम बारिश का दौर रुक-रुककर दिनभर जारी रहा। पिछले 24 घंटे में जिले में औसत आधा इंच बारिश दर्ज की गई है। 22 दिन बाद बारिश होने से मूंगफली व पिपरमेंट के किसानों को राहत मिली है। पिपरमेंट और मूंगफली के लिए पानी की आवश्यकता बारिश से पूरी हो रही है। वहीं, रबी फसल की बोवनी की तैयारी कर रहे किसान भी बारिश से उम्मीद लगाए हुए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दो-चार दिन अच्छी बारिश होने से रबी फसल की बोवनी का रकबा बढ़ सकता है।

ये है जिले में अब तक बारिश की स्थिति
पिछले 24 घंटे में जिले में आधा इंच औसत बारिश दर्ज की गई है, जिसके बाद जिले में अबतक औसत बारिश 26.8 इंच पहुंच गया है, हालांकि पिछले साल की तुलना में अभी कम बारिश हुई है, पिछले साल 23 सिंतबर तक जिले में 39.5 इंच औसत बारिश दर्ज की गई थी। लवकुशनगर इलाके में बारिश की की स्थिति पूरे जिले में सबसे खराब है, इलाके में अबतक 16.9 इंच बारिश दर्ज हुई है, जो पिछले साल 37.8 इंच थी। इसके बाद छतरपुर ब्लॉक में सबसे कम बारिश 22.2 इंच दर्ज की गई है, जो पिछले साल 35.3 इंच थी। वहीं, गौरिहार में अब तक 26.5 इंच और पिछली बार 26.9 इंच बारिश हुई थी। बिजावर में अबतक 27.6 और पिछली बार 39.5 इंच, नौगांव में इस बार 29.1 और पिछले साल 47.6 इंच बारिश दर्ज की गई थी। राजनगर में इस बार 30.9 और पिछली बार 39.6, बड़ामलहरा में इस बार 30.6 व पिछली बार 39.6 इंच बारिश हुई थी। वहीं, बक्स्वाहा में पिछली बार 49.8 इंच बारिश हुई थी, लेकिन इस साल अबतक 30.6 इंच बारिश दर्ज हुई है।

24 घंटे में नौगांव, बड़ामलहरा व बक्स्वाहा में 1 इंच से ज्यादा बारिश
भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त वर्षामापी केन्द्रों के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में नौगांव में 1 इंच, बड़ामलहरा में 1.3 इंच और बक्स्वाहा में 1 इंच बारिश दर्ज की गई है। वहीं, छतरपुर, बिजावर,राजनगर और गौरिहार में 0.2 इंच बारिश दर्ज की गई है। जबकि लवकुशनगर इलाके में बारिश दर्ज नहीं हुई है।

कम दवाब का क्षेत्र सक्रिय
मौसम केन्द्र खजुराहो के प्रभारी आरएस परिहार ने बताया कि मानसून का कम दवाब का सिस्टम प्रदेश के ऊपर से गुजर रहा है, जिससे प्रदेश में कई जगह बारिश हो रही है। बुंदेलखंड में सागर संभाग के जिलो में कहीं-कही गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है। रीवा, सतना, उमरिया, कटनी, होशंगाबाद, जबलपुर, उज्जैन, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, बैतूल, खरगौन, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम में कहीं-कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

weather update
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned