जिले में लू चलने का अलर्ट, राजस्थान व गुजरात की गर्म हवाओं से बढ़ रहा तापमान

आज और कल जिले मे लू चलने का अलर्ट
42 डिग्री के पार जा सकता है दिन का पारा

By: Dharmendra Singh

Published: 06 Apr 2021, 08:02 PM IST

छतरपुर। जिले व प्रदेश में गर्मी के तेवर तल्ख हो गए हैं। अप्रेल महीने के शुरुआत में ही मई-जून जैसी गर्मी पडऩे लगी है। यही कारण कि मौसम वैज्ञानिकों ने जिले में लू का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक छतरपुर, टीकमगढ़,. सागर, दमोह, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सतना, रीवा , ग्वालियर, दतिया, रतलाम और खरगोन जिले में लू चलेगी। इस दौरान तापमान 42 तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में अचानक इतने उछाल की वजह राजस्थान और गुजरात से आने वाली वह गर्म हवाएं हैं। जिन्होंने मध्यप्रदेश की ओर रुख किया है। इन हवाओं की वजह से ही मध्य प्रदेश के तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की अभी तो ये शुरुआत है। आने वाले वक्त में तापमान और बढ़ेगा।

राजस्थान और मध्यप्रदेश में गर्मी
राजस्थान और मध्यप्रदेश में तापमान 40 डिग्री के आसपास है और हरियाणा में हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने लू के अलर्ट के सात सावधानी बरतने की सलाह जारी की है। सलाह के मुताबिक सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचे, हल्के रंग के सूती कपड़े पहने और अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढक कर रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

दिन में आवाजाही हुई कम
दिन में तापमान 42 डिग्री के आसपास पहुंचने से गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सड़कों पर आवाजाही कम हो जा रही है। दिन के समय भीड़ वाली मुख्य सड़कों पर भी सन्नाटा पसर जा रहा है। वहीं, सुबह व शाम लोग बाजार व जरुरी काम के लिए बाहर निकल रहे हैं। गर्मी को देखते हुए गन्ना रस व अन्य पेय पदार्थो का कारोबार तेजी से बढऩे लगा है। शहर के हर इलाके में पेयपदार्थो की दुकानें लग गई हैं।

हरियाणा और हिमाचल में बारिश व ओलोवृष्टि का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक अफगानिस्तान की ओर से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण हरियाणा में सोमवार को हल्के बादल छाए रहे, लेकिन दिन के तापमान में 2.2 डिग्री का इजाफा हुआ। सोमवार रात से गरज-चमक साथ बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। 6 और 7 अप्रेल को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं हिमाचल में 8 अप्रेल तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। तीन दिन तक ओलावृष्टि और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 7 अप्रेल तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और तूफान, जबकि ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned