scriptकंदैला में हैवी मशीन व परेई में लिफ्टर से निकाल रहे अवैध रेत | Heavy machines in Kandaila and illegal sand fired from lifters in Pare | Patrika News

कंदैला में हैवी मशीन व परेई में लिफ्टर से निकाल रहे अवैध रेत

locationछतरपुरPublished: Jan 26, 2020 01:09:22 am

प्रशासनिक अमला सुस्त, रेत के काला कारोबारी चुस्त

Heavy machines in Kandaila and illegal sand fired from lifters in Parei

Heavy machines in Kandaila and illegal sand fired from lifters in Parei

छतरपुर. उत्तरप्रदेश के माफिया अभी भी छतरपुर जिले की सीमा में घुसकर केन नदी से रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं। शनिवार को यूपी के माफिया ने कंदैला में 2 हैवी मशीनें दिन में ही अवैध उत्खनन के लिए उतार दीं। वहीं, परेई में नदी के पानी में 3 लिफ्टर लगाकर दिनभर रेत घाट पर डंप की गई। हालांकि बारबंद में दिन में अवैध उत्खनन बंद रहा, लेकिन खाली ट्रक खदान के पास खड़े रहे। वहीं, हर्रई रेत खदान से लगी चांदीपाटी में शनिवार की दिन में भी रेत का अवैध उत्खनन जारी रहा। मिश्रनपुरवा व सिंगारपुर में भी रेत का कारोबार जारी रहा। मिश्रनपुरवा से रेत भरकर आ रहा एक ट्रक रास्ते में ही पलट गया।
कंदैला: कंदैला में उत्तरप्रदेश के माफिया द्वारा बनाया गया अवैध रास्ता अभी भी बना हुआ है। नदी के पानी को रोककर बनाए गए इस अवैध रास्ते के जरिए माफिया ने शनिवार को 2 हैवी मशीनें नदी में उतार दीं। ट्रकों को भी इसी रास्ते से नदी में ले जाया गया और रेत भरकर यूपी भेजा गया। कंदैला पूरे इलाके में एक मात्र खदान है, जहां रेत का अवैध उत्खनन दिन और रात दोनों समय बराबर चल रहा है। खाली ट्रकों की कतार खदान की ओर जाती और ओवरलोड ट्रकों की कतार वापस आती दिन और रात में हर समय देखी जा रही है।
परेई: परेई में पानी के अंदर की रेत निकालने के लिए 3 लिफ्टर लगाए गए हैं। शनिवार को पूरे दिन लिफ्टर के जरिए रेत निकालकर घाट पर डंप की गई। हैवी मशीनें घाट के किनारे दिन में खड़ी रही, लेकिन दिन में रेत को ट्रकों में नहीं भरा गया। रात होते ही डंप रेत को मशीनों के जरिए ट्रकों में ओवरलोड भरकर यूपी भेजे गए। परेई में कार्रवाई न होने से यहां भी अवैध उत्खनन जोर-शोर से चल रहा है।
हर्रई में कार्रवाई नहीं
हथियारों की दम पर हर्रई में रेत का अवैध उत्खनन कर रहे माफि या के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। माफिया पिछले चार दिनों से अवैध उत्खनन कर रहे हैं। पन्ना की चांदापाटी की ओर से माफिया की मशीनें शनिवार को भी खदान पर उतारी गई। दिन में ही मशीनों से ट्रकों को भरकर अजयगढ़ के रास्ते कानपुर रोड पर भेजा गया। हर्रई रेत खदान पर यूपी के बांदा, छतरपुर के हर्रई और पन्ना की चांदीपाटी रेत खदान लगती है। चांदीपाटी की ओर से माफिया नदी में उतरकर मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश की सीमा तक रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं।
मिश्रनपुरवा में पलट गया ट्रक
मिश्रनपुरवा और सिंगारपुर में भी रेत का अवैध उत्खनन जारी है। लेकिन यहां भी दिन की जगह केवल रात में काम किया जा रहा है। हैवी मशीनों के जरिए रेत निकालकर रात भर ट्रकों को भरा जा रहा है। ये ट्रक दिन और रात में यूपी की ओर भेजे जा रहे हैं। मिश्रनपुरवा रेत खदान से शनिवार को निकला ट्रक ओवरलोड होने के कारण अनियंत्रित होकर रास्ते में ही पलट गया। वहीं, दोनों खदानों पर खाली ट्रकों का दिन में जमावड़ा लगा रहा। शाम को अंधेरा होते ही मशीनों के जरिए ट्रकों को भरने का सिलसिला
शुरु हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो