scriptजिले में डॉक्टरों की भारी कमी, बदहाल स्वास्थ्य सेवाएं | Heavy reduction of doctors in the district, poor health services | Patrika News

जिले में डॉक्टरों की भारी कमी, बदहाल स्वास्थ्य सेवाएं

locationछतरपुरPublished: Nov 17, 2018 01:25:13 pm

Submitted by:

Samved Jain

जिले में प्रथम श्रेणी के करीब ४२ तो द्वितीय श्रेणी के ४४ पद खाली

chhatarpur

chhatarpur

छतरपुर। जिले में एक ओ जहां विभाग स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की कोसिस में जुटी है वहीं दूसरी ओर डॉक्टरों की कमी के चलते जिले में स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर नहीं आ रही हैं। हालात यह हैं कि जिले में डॉक्टरों के चालीस फीसदी से पद रिक्त पड़े हैं। लेकिन वाबजूद इसके डॉक्टरों की कमी पूरी नहीं की जा रही है। डॉक्टरों के अभाव के चलते मरीजों को इलाज में खासी दिक्कतें हो रही है। जिले में डॉक्टरों की कमी की समस्या लंबे समय से चली आ रही है। बावजूद इसके नया स्टाफ नहीं मिल पा रहा है। जिसमा खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। हालात यह हैं कि जिले के चाहे प्राथमिक स्वास्थ्य केंदों हों या फिर सामुदायिक स्वास्थ्य ये अस्स्पताल रेफर सेंटर बन कर रह गए हैं। मरीजों की हालत गंभीर बता कर उन्हें रेफर कर दिया जाता है। वहीं जिला अस्पताल में भी स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव होने से ज्यादातर मरीजों को मेडिकल कॉलेज ग्वालियर या फिर झांसी के लिए रेफर कर दिया जाता है। जिला अस्पताल ही नहीं कस्बों व ग्रामीण क्षेत्रों की बात की जाए तो इस समय स्वास्थ्य विभाग डॉक्टरों की भारी कमी से जूझ रहा है। इसके बाद जो डॉक्टर पदस्थ है उनकी लापरवाही मरीजों पर भारी पड़ रही है। आलम यह है कि जिला अस्पताल में प्रथम श्रेणी के डॉक्टरों के १५ पद खाली चल रहे हैं। वहीं जिले में प्रथम श्रेणी के करीब ४२ तो द्वितीय श्रेणी के ४४ पद खाली हैं और यह पद लंबे समय खाली पड़े हैं। हालांकि डॉक्टरों की कमी पूरी किए जाने को लेकर विभागीय अधिकारियों द्वारा उच्चाधिकारियों के साथ पत्रचार किया गया लेकिन नतीजा सिफर रहा।
जिले में पदस्थ डॉक्टरों की स्थिति :
प्रथम श्रेणी डॉक्टर
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
७९ ३७ ४२
द्वितीय श्रेणी डॉक्टर
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
११८ ७४ ४४
संविदा डॉक्टर
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
२३ २० ३
जिला अस्पताल छतरपुर की स्थिति :
प्रथम श्रेणी के डॉक्टर
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
३५ २१ १५
द्वितीय श्रेणी के डॉक्टर
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
२८ २७ १
जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
४ २+१ १
लैब टैक्नीसियन
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
१२ ७ ५
मैट्रिन
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
६ ० ६
प्रधान सिस्टर महिला
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
११ ३ ८
पुरुष नर्सिंग स्टाफ
स्वीकृत पद भरे पद रिक्त पद
१४ ० १४
इनका कहना है
स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की कमी है। जो डॉक्टरों के जो पद रिक्त चल रहे हैं उनको भरने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। एक बार फिर उच्चाधिकारियों को पत्र लिख डॉक्टरों की तैनाती की मांग की जाएगी।
डॉ. व्ही एस वाजपेई, सीएमएचओ छतरपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो