कुत्तों के काटने पर मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान, अब यह होगा

आयोग की अनुशंसा पर नगरीय विकास व आवास विभाग प्रमुख सचिव ने जारी किए कार्रवाई करने के आदेश

 

छतरपुर. आवारा कुत्तों द्वारा काटे जाने की घटनाओं में मौत होने के मामले सामने आने के बाद आवारा कुत्तों पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए मानव अधिकार आयोग को अनुशंसा करना पड़ी है। आयोग ने घटनाओं को जिक्र करते हुए नगरीय विकास एवं आवास विभाग को पत्र लिखकर आवारा कुत्तों की पहचान व उनकी गणना वैज्ञानिक तरीके से कराए जाने तथा बंधियाकरण व टीकाकरण करने के निर्देश जारी किए हैं। मानव अधिकार आयोग की शिकायत पर नगरीय विकास व आवास विभाग प्रमुख सचिव संजय दुबे ने छतरपुर सहित जिले की सभी नगर पालिका, नगर परिषद सीएमओ को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जिससे आम जनता को आवारा कुत्तों के कारण आ रही परेशानी से बचाया जा सके।
जल्द होगी कार्रवाई: नगर पालिका सीएमओ अरूण पटैरिया ने बताया कि शासन ने कुछ दिनों पहले ही आदेश जारी किया है। इस आदेश का पालन करते हुए शहर के आवारा कुत्तों को पकडऩे की कार्रवाई जल्द ही की जाएगी।
एनिमल बर्थ कंट्रोल रूल का पालन करना जरूरी
आयोग ने अपनी अनुशंसा में आवारा कुत्तों की धरपकड़ करने के साथ ही एनिमल बर्थ कंट्रोल रूल का परिपालन करने के निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि आवारा कुत्तों को पकडऩे के दौरान रूल के अंतर्गत दिए गए प्रावधानों का पालन किया जाए। कुत्तों की जनसंख्या नियंत्रण के लिए भी रूल की गाइडलाइन को फॉलो किया जाए। आवारा कुत्तों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। ताकि कोई इंकार शिकार
नहीं बन सके।

यह है आयोग की अनुशंसा
शहर में पर्याप्त संख्या में डॉग पाउंडस, शेल्टर बनाए जाए ताकि गंभीर रूप से बीमार कुत्तों को वहां रखा जा सके।
कुत्तों की संख्या के अनुसार शहर में कुत्ते पकडऩे वाले वाहन और वाहन चालक स्वीकृत किए जाने चाहिए, जो आवारा कुत्तों के द्वारा काटने की सूचना पर तत्काल कार्रवाई करें।
एंटी रैबीज इंजेक्शन पर्याप्त संख्या में सभी चिकित्सालयों में रखे जाए व 24 घंटे इंजेक्शन लगाने का इंतजाम हो।
पशु संगठनों के सहयोग से आवारा कुत्तों की संख्या नियंत्रण के
लिए कार्रवाई की जाए।
आवारा कुत्तों के काटने से बचने के उपाय व काटने के बाद नगरपालिका को तत्काल सूचना देने एवं उपचार के लिए उन्हें क्या करना है इस
संबंध में आम जनता को बताया जाए।

Show More
हामिद खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned