scriptकहीं कटिया डाल तो कहीं मीटरों के पास से तार जोड़ की जा रही बिजली चोरी | If you put a katiya somewhere then the wire being connected to the met | Patrika News

कहीं कटिया डाल तो कहीं मीटरों के पास से तार जोड़ की जा रही बिजली चोरी

locationछतरपुरPublished: Jul 21, 2019 07:24:29 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

– शहर में हजारों की संख्या में लोगों द्वारा की जा रही कटिया डालकर बिजली चोरी- कहीं अधिकारियों की गढजोड़ तो कही रोब दिखा कर हो रही बिजली चोरी, रोकने में नाकामयाब विभाग
शहर में खुलेआम की जा रही बिजली चोरी,

कहीं कटिया डाल तो कहीं मीटरों के पास से तार जोड़ की जा रही बिजली चोरी

कहीं कटिया डाल तो कहीं मीटरों के पास से तार जोड़ की जा रही बिजली चोरी

छतरपुर। शहर में इन दिनों खुलेआम और बे-रोकटोक बिजली चोरी की जा रही है। शहर के हर क्षेत्र के सैकडों की तादाद में लोगों द्वारा बिजली की चोरी की जा रही और इन्हें रोकने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है। जिससे बिजली चोर खुलेआम तारों में कटिया डाल बिजली की चोरी कर रहे हैं। ऐसे में बिजली के तारों में अधिक लोड होने से आए दिन लाइन में कहीं फाल्ट हो रहा है तो कहीं तार टूटकर जमीदौश हो रहे हैं। लेकिन इस ओर बिजली कंपनी के अधिकारियों द्वारा कोई खास ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं कटिया डालने वाले लोगों का कहना है कि वह कटिया डालकर बिजली जलाने के एवज में बिजली कंपनी के कर्मचारियों को हर माह १०० से ३०० रुपए देते हैं। जिससे यहां पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। तो वहीं कई क्षेत्र के ऐसे है जहां पर सैकडों की संख्या में लोगों द्वारा कटिया डालकर बिजली चोरी कर रहे हैं और वहां पर कार्रवाई करने जाने वाली टीम पर हमला कर देते हैं और टीम को वहां से खदेड देते हैं और इसके बाद आरोपी भारी संख्या में एकजुट होकर सड़कों में उतर जाते हैं। जिसके बाद पुलिस की लचर व्यवस्था से न तो आरोपियों पर कोई कार्रवाई हो पाती और न ही उनके अवैध रूप से बिजली कनेक्शनों को हटाया जाता है। जिससे अन्य लोगों द्वारा भी यही तरीका अपनाया जाता है और कटिया डालकर अबैध तरीके से अपने घर को रोशन किया जाता है। जिसपर अधिकारियों द्वारा कोई खास कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे बिजली चोरों के होसले और बुलंद होते जा रहे हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास पहले से कनेक्शन लिए हुए हैं लेकिन बिजली का अधिक बिल आने से वह एक और तार लेकर कटिया डाल लेते हैं।
ये रहे प्रमुख क्षेत्र
शहर में बिजली चोरी करने वाले क्षेत्रों में से महोबा रोड स्थित सौरा रोड, पहाडी, विश्वनाथ कॉलोनी, टौरिया मोहल्ला सहित कई स्थानों में करीब तीन सैकरा से अधिक लोगों द्वारा अवैध कनेक्शन या कटिया डालकर बिजली की चोरी की जा रही है। वहीं नारायनपुरा रोड, सीताराम कॉलोनी, पठापुरा रोड, मुक्तीधाम के पीछे, अमानगंज मोहल्ला सहित कई स्थानों से करीब पांच से अधिक अवैध कनेक्शन या कटिया डालकर बिजली की चोरी कर अपने घरों में उजाला कर रहे हैं। सटई रोड, देरी रोड स्थित अमानगंज मोहल्ला, शिवनगर, कृष्णा कॉलोनी, सागर रोड, नया मोहल्ला, विद्यानगर कॉलोनी, महर्षि स्कूल के पास सहित शहर की करीब एक सैकरा मोहल्ले और कॉलोनियों में हजारों की संख्या में लोगों द्वारा अवैध रूप से बिजली का उपयोग कर रहे हैं लोगों द्वारा तारों में कटिया डालकर अपने घरों को रोशन कर रहे हैं।
होती है लो बोल्टेज की समस्या
बिजली कंपनी द्वारा बिजली सप्लाई के लिए टांसफार्मर लगाया जाता है जिसकी केपेसिटी के अनुसार कनेक्शन किए जाते हैं लेकिन बिजली चोरों द्वारा उसी लाइन में सैकडों की सं या में अवैध रूप से कटिया डाल लेते हैं। जिससे अधिक लोड होने से लोगों को लो बोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्याता समस्या बैध कनेक्शन वालों को होती है। क्योकि चोरों द्वारा कटिया निकालकर दूसरे फेस में जोड़ दी जाती है। यह समस्या आम बात हो चुकी है।
अमीर भी नहीं पीछे
बिजली चोरी करने में शहर में केवल गरीब तबके के लोगों द्वारा ही नहीं की जा रही है बल्कि बिजली की चोरी सभी वर्ग के लोगों द्वारा की जा रही है। शहर के सैकडों दबंग और रसूखदारों द्वारा बिजली चोरी की जा रही है। ऐसे में न तो इन लोगों पर बिजली कंपनी के अधिकारी कोई कार्रवाई कर पा रहे हैं और न ही ऐसे मामलों में पुलिस बिजली कंपनी के अधिकारियों का सहयोग करने को तैयार है।
शाम होती ही डाली जाती है कटियां
शहर में रसूखदारों और दबंग लोगों के कटिया तो २४सो घंटे डली रहती है। लेकिन कुछ लोगों शाम होते ही अपने अपने तारों की कटिया बनाकर बिजली के तारों में फंसाए जाते है यह सिलसिला प्रति दिन शाम का शुरू होता है और सुबह होते ही लोगों द्वारा कटिया निकाल ली जाती हैं।
इस धारा पर होती है बिजली चोरों पर कार्रवाई
बिजली से जुड़े अपराध के संबंध में दो धाराओं विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 और 138 के तहत मामले दर्ज किए जाते हैं। इसमें धारा 135 में बिजली चोरी और धारा 138 में मीटर से छेड़छाड़ के मामले दर्ज किए जाते हैं। बिजली चोरी के मामले में पहली बार जुर्माना लगाकर छोड़ा जाता है और दूसरी बार गिरफ्तार कर 6 से 8 गुना जुर्माना लगाया जाता है। वहीं मीटर से छेड़छाड़ में जुर्माने के साथ गिरफ्तारी की जाती है।
ये रहे बिजली चोरी के मामले
2017-18- 650
2018-19- 400
2019-20- 55

इनका कहना है
विभाग की टीमों द्वारा लगातार एसे लोगों पर नजर रखी जा रही है और जो भी ममाले पकडी जाते हैं उनपर शख्ती से कार्रवाई की जाती है।
एसके गुप्ता, इइ, एमपीईबी, छतरपुर
कहीं कटिया डाल तो कहीं मीटरों के पास से तार जोड़ की जा रही बिजली चोरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो