scriptIllegal construction from restricted area of Fourlane did not go away | नहीं हटे झांसी खजुराहो फोरलेन के प्रतिबंधित एरिया से अवैध निर्माण | Patrika News

नहीं हटे झांसी खजुराहो फोरलेन के प्रतिबंधित एरिया से अवैध निर्माण


फोरलेन के मध्य से 40 मीटर तक निर्माण पर रोक, फिर भी 114 हुए अवैध निर्माण, नोटिस के बाद आगे नहीं बढ़ रही कार्रवाई
फोरलेन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने लिखे कई पत्र, न प्रशासन न पुलिस ने की कोई कार्रवाई

छतरपुर

Published: November 08, 2021 08:14:12 pm

छतरपुर। शहर के भीतरी हिस्सोंं सहित फोरलेन हाइवे से सटे बाहरी इलाकों में हो रहे बेतरतीब विकास पर राष्ट्रीय राजमार्ग अथॉरिटी के अधिकारी एक साल से जिला प्रशासन को पत्र लिख रहे हैं। एनएचएआई ने छतरपुर जिले की सीमा में झांसी खजुराहो फोरलेन पर 114 अतिक्रमण चिंहित किए हैं, उन्हें नोटिस भी दिया गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन व पुलिस को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के लिए एक साल से गुजारिश कर रहे हैं। पुलिस सुरक्षा न मिल पाने के कारण एनएचएआई प्रतिबंधित एरिया में निर्माण कार्यो को न रोक पा रहा है न हटा पा रहा है।
एक साल से एनएचएआई के अधिकारी लिख रहे पत्र
एक साल से एनएचएआई के अधिकारी लिख रहे पत्र

कई पत्रों के वाबजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई है। एनएचएआई ने हाइवे किनारे सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर बन रहे भवनों एवं हाइवे से सटी जमीनों पर बगैर अनुमति के हो रहे निर्माण कार्यों की पिछले साल जांच कराई। जिसमें अब तक 114 लोगों को नोटिस जारी किया गया। नोटिस का पालन कराने के लिए पुलिस थाना को भी विधिवत सूचना दी गई। कलेक्टर को भी पत्र लिखे गए, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। झांसी-खजुराहो फोरलेन पर कई जगह ऐसी हाइवे से सटी जमीनों पर आवासीय कॉलोनी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के निर्माण में नियमों की अनदेखी के मामले सामने आए।

एनएचएआई ने कलेक्टर को लिखे कई पत्र
एनएचएआई के झांसी-खजुराहो फोरलेन प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीएल चौधरी ने कलेक्टर को एक साल में कई पत्र लिखकर आग्रह किया है कि झांसी-खजुराहो खण्ड पर अनाधिकृत रूप से आवासीय और व्यवसायिक गतिविधियों होटल, ढाबा, हॉस्पिटल, विद्यालय एवं कॉलोनी को रोके जाने के लिए संबंधित अधिकारियों एवं थानों को निर्देशित करें। इस पत्र में एनएचएआई ने उल्लेख किया है कि छतरपुर जिले में छातीपहाड़ी से लेकर बमीठा तक लगभग 85 किमी का फोरलेन निर्मित किया जा रहा है। इस हाइवे को दुर्घटनामुक्त और परिवहन के लिए सुगम बनाने हेतु आवश्यक है कि इसके किनारे अवैध निर्माण न हों। कई स्थानों पर फोरलेन के किनारे लोगों ने व्यवसायिक लाभ लेने के लिए बगैर अनुमति के काम शुरू कर दिया है।
अपने खर्च पर भी नहीं मिल रही पुलिस
राष्ट्रीय राजमार्ग के कानून का पालन कराने और राजमार्ग पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए एनएचएआई ने जिला प्रशासन से बात कर एक- चार की गार्ड डेप्यूटेशन पर देने की मांग भी की है। उनका खर्च ठेकेदार कंपनी के द्वारा वहन करने की बात भी कही गई। लेकिन जिला पुलिस ने भोपाल से आदेश कराने की बात कही, जिसके बाद इस दिशा में भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

ये हैं नियम
राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात अधिनियम के मुताबिक हाइवे की सड़क के मध्यबिन्दु से 40 मीटर की दूरी तक किसी भी तरह के निर्माण कार्य पूरी तरह अवैध माने जाते हैं। जबकि 40 मीटर से 75 मीटर तक की दूरी के बाद किसी भी तरह के निर्माण के लिए एनएचएआई से अनुमति लेना आवश्यक है। कोई भी भूस्वामी 75 मीटर के बाद ही निर्माण कार्य के लिए स्वतंत्र होगा। इस नियम के मुताबिक लगभग 75 मीटर की दूरी तक एनएचएआई का नियंत्रण होता है।
फिर भेज रहे रिमांइडर
114 मामलों में नोटिस जारी किया गया है। प्रशासन को कई पत्र लिखे गए। लेकिन हमें पुलिस ही नहीं दी गई। हम डेप्यूटेशन पर भी पुलिसकर्मी लेने को तैयार है, जिनका खर्च ठेका कंपनी उठाएगी, लेकिन अभी तक सारे विभाग लाइनअप ही नहीं हो पाए हैं। हम फिर से रिमांइडर भेज रहे हैं।
पीएल चौधरी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, फोरलेन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीPunjab Drug Case: बिक्रम सिंह मजीठिया को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने खारिज की अग्रिम जमानत याचिकाकोरोना में स्कूल हुए बंद तो बच्चों के घर-आंगन में जाकर पढ़ाया, गणतंत्र दिवस के दिन 36 शिक्षक होंगे सम्मानित, तीनों ब्लॉक से किया चयनpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहींयूपी विधानसभा चुनाव तीसरा चरण नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, इन जिलों में शुरू होगी हलचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.