scriptIllegal crusher plant, seal found in Angaur in joint team investigatio | संयुक्त टीम की जांच में अनगौर में मिला अवैध क्रशर प्लांट, सील | Patrika News

संयुक्त टीम की जांच में अनगौर में मिला अवैध क्रशर प्लांट, सील

कनेक्शन काटने के लिए बिजली कंपनी को लिखा पत्र, कार्रवाई के लिए कलेक्टर को सौंपी संयुक्त जांच रिपोर्ट

छतरपुर

Updated: April 27, 2022 02:38:10 pm

छतरपुर। जिले के अनगौर में संयुक्त टीम की जांच में अवैध क्रशर प्लांट संचालित होने का खुलासा हुआ है। जांच में पाया गया है कि लीज की अनुमति किसी और के नाम पर है और प्लांट का संचालन कोई और कर रहा है। वह भी उत्खनन पट्टा की अवधि समाप्त होने के बाद संचालित है। नियमों को दरकिनार कर चलाए जा रहे क्रशर प्लांट को खनिज समेत अन्य विभाग की संयुक्त टीम ने सील कर दिया है। प्लांट के बिजली कनेक्शन को काटने के लिए बिजली कंपनी के डीइ को पत्र लिखा गया है। इसके साथ ही सख्त कार्रवाई के लिए कलेक्टर को प्रतिवेदन भी भेजा है।
अनुबंध शर्तो का हो रहा था उल्लंघन
अनुबंध शर्तो का हो रहा था उल्लंघन
अनुबंध शर्तो का हो रहा था उल्लंघन
संयुक्त टीम की जांच में पता चला कि अनुबंध शर्तो को ताक पर रखकर क्रशर प्लांट चलाया जा रहा था। क्रशर प्लांट की लीज भूमि खसरा नंबर 756/९ रकवा 0.404 हेक्टेयर में उत्खनन, भंडारण किया जा रहा था। जबकि क्रेशन के संचालन के लिए भूमि खसरा नंबर 755 के लिए खनिज विभाग की स्वीकृति जारी हुई थी। उत्खनन की लीज नीलम मनया पत्नी अशोक मनया निवासी अनगौर के नाम पर है। लेकिन अजुद्दी पिता हिरवा अहिरवार की जमीन में क्रेशर प्लांट का संचालन हो रहा है। इसी जमीन पर भंडारण भी किया गया। वर्ष 2020 में लीज अवधि समाप्त हो जाने के बाद लीज का रिन्यूअल नहीं कराया गया न दूसरे व्यक्ति के नाम पर हस्तांतरण का आवेदन या दस्तावेज विभाग को दिए गए। पर्यावरण क्लीयरेंस भी नहीं लिया गया है।

सुरक्षा भी दरकिनार
संयुक्त टीम की जांच में खदान की सरहद सुरक्षित नहीं पाई गई। नियमानुसार स्वीकृत क्षेत्र की फेंसिंग कराई जाती है, लेकिन यहां फेंसिंग भी नहीं कराई गई है। न ही मनारे स्थापित किए गए। नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर टीम ने मध्यप्रदेश गौण खनिज अधिनयम के तहत पंचनामा तैयार कर प्लांट को सील कर दिया है। टीम नें 20 एमएम साइज की 140 घनमीटर, 10 एमएम की 110 घनमीटर और 6 एमएम की 120 घनमीटर गिट्टी भी जब्त की है। वहीं कार्रवाई के लिए जांच प्रतिवेदन कलेक्टर को भेजा है।
इनका कहना है
अवैध रुप से दूसरे स्थान पर क्रशर संचालित होना पाया गया है। उत्खनन पट्टा की लीज अवधि भी समाप्त हो गई है। प्रतिवेदन तैयार कर प्लांट व खदान को सील किया गया है। पर्यावरण अनुमति के बगैर संचालन की रिर्पोट भी बनाई गई है।
अशोक द्विवेदी, खनिज निरीक्षक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.