script

एमपी-यूपी बॉर्डर पर दिन रात चल रहा रेत का अवैध उत्खनन, खुलेआम परिवहन भी जारी

locationछतरपुरPublished: Feb 09, 2018 04:50:27 pm

Submitted by:

Samved Jain

अवैध रेत उत्खनन रोकने के लिए राजस्व खनिज अमले द्वारा कार्रवाई

mp up

हरपलापुर. थाना क्षेत्र में एमपी-यूपी बॉर्डर पर इन दिनों जमकर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इसके साथ ही अवैध परिवहन का दौर जारी है।
अवैध रेत उत्खनन रोकने के लिए राजस्व खनिज अमले द्वारा कार्रवाई तो गई, लेकिन इनसे रेत परिवहन करने वाले उत्खननकर्ताओं पर पर कोई असर नहीं पड़ा। पिछले आठ माह में नौगांव तहसील के राजस्व अमले के पुलिस के साथ सयुंक्त कार्रवाई कर अभी तक हरपालपुर थाना क्षेत्र में सिर्फ डेढ़ सैकड़ा रेत से भरे ओवर लोड व अवैध रेत परिवहन की 17 कार्रवाई की। इस दौरान रेत परिवहन कर रहे ट्रक, डंपरों पर राजसात नहीं किए गए। जिससे अवैध रेत का परिवहन धड़ल्ले से जारी है।
टीकमगढ़ जिले में चल रही रेत वैध अवैध रेत खदानों सहित यहां की खखौरा घाट से रेत भर कर ट्रकों, डंपरों को कानपुर, लखनऊ की ओर परिवहन किया जा रहा हैं। रेत उत्खननकर्ताओं के हौंसले इतने बुलंद हैं वो खुले आम पुलिस थाना चौकी के समाने से रेत से भरे वाहनों को निकालने में कोई गुरेज नहीं करते हैं। नौगांव तहसील राजस्व अमले द्वारा कार्रवाई ठंडे बस्ते डालने से रेत उत्खननकर्ताओं इस गोरखधंधे से बाज नहीं आ रहे हैं। रोजाना नगर से 500 से अधिक रेत से भरे ट्रक, डंपर निकल रहे हैं। इन बालू के ट्रकों की निकासी के लिए बाकायदा रेत माफियाओं द्वारा लोकेशन देने वाले दलालों का एक नेटवर्क तैयार कर रखा गया है। जो देवरी बांध से लेकर हरपालपुर थाना परिसर के आसपास लग्जरी गाडिय़ों में सवार होकर रेत के ट्रकों को यूपी की सीमा में प्रवेश कराते हैं। ये लोकेशन देने वाले लग्जरी गाडिय़ों में सवार लोग बाकायदा हरपालपुर नगर में थाना के पास, बस स्टैंड, नेहरू गेट, रेलवे फाटक पार अपने वाहन रात में खड़े कर रेत से भरे वाहनों की यूपी सीमा में प्रवेश कराते हैं। रेत के अवैध परिवहन से सड़कें भी गड्ढों में तब्दील हो रही हैं।
हरपालपुर थाना क्षेत्र में नहीं हुई कार्रवाई
नौगांव एसडीएम बीबी गंगेले, तहसीलदार जिया फातमा द्वारा पिछले आठ माह में रेत परिवहन पर हरपालपुर थाना क्षेत्र में की गई कार्रवाई में करीब 157 रेत से भरे वाहनों को पकड़ा गया। जिन पर कार्रवाई के बाद खनिज विभाग द्वारा कुल जुर्माना 54 लाख 49 हजार की वसूली की गई। जबकि अभी भी रोजाना पांच सैकड़ा से अधिक वाहन निकल रहे हैं। 3 जून 2017 से 21 जनवरी तक आठ माह में 17 कार्रवाई रेत परिवहन करने वाले वाहनों पर हुई लेकिन उस कही अधिक बड़े पैमाने पर रेत परिवहन जारी है।
&राजस्व अमले द्वारा समय पर रेत उत्खनन, परिवहन की सूचना पर कार्यवाही की गई। आगे भी कार्यवाही की जाएगी।
जिया फातमा, तहसीलदार नौगांव

ट्रेंडिंग वीडियो