यहां लगेंगे उम्मीदों को पंख

सागर रोड पर ढड़ारी के पास औद्योगिक क्षेत्र विकास निगम द्वारा नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाएगा

By: Samved Jain

Published: 10 Feb 2018, 11:13 AM IST

छतरपुर। शहर के सागर रोड पर ढड़ारी के पास औद्योगिक क्षेत्र विकास निगम सागर के द्वारा नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाएगा। इसको लेकर जमीन आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। राजस्व विभाग द्वारा करीब ५२ एकड़ जमीन यानी २३.८२ आरए भूमि मुहैया कराई गई। जो जमीन औद्योगिक क्षेत्र के लिए मुहैया कराई गई वह शासकीय है। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र को आवंटित जमीन तक जाने के लिए रास्ते का अभाव होने से अब रास्ते के लिए भूमि की व्यवस्था की जा रही है।
जानकारी के अनुसार शहर के सागर रोड पर स्थित ढड़ारी के पास छतरपुर जिले के लिए औद्योगिक विकास की नई संभावनाएं तलाश ली गई हैं। करीब एक साल पहले यहां जमीन का सर्वे किया गया था। उद्योग स्थापना के लिए जमीन को औद्योग केंद्र विकास निगम सागर के द्वारा बेहतर माना गया। इसके बाद यहां औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा गया था। जिससे कि जमीन मुहैया कराने की प्रक्रिया पूरी हो सके। इस दौरान औद्योगिक केंद्र विकास निगम के अधिकारियों ने भी भूमि का कई बार निरीक्षण भी किया। जमीन मुहैया कराने की प्रक्रिया भी राजस्व विभाग द्वारा पूरी की जा रही है। छतरपुर तहसीलदार आलोक वर्मा का कहना है कि औद्योगिक केंद्र विकास निगम द्वारा शहर के सागर रोड पर ढड़ारी के पास स्थापित किए जाने वाले औद्योगिक केंद्र के लिए करीब ५२ एकड़ जमीन आरक्षित कर ली गई है। यह जमीन औद्योगिक केंद्र विकास निगम को मुहैया कई गई। अन्य व्यवस्थाओं को लेकर विभागीय अधिकारी जुटे हैं।
इस तरह के औद्योग होंगे स्थापित
शहर के सागर रोड पर ढड़ारी के पास स्थापित होने वाले इस औद्योगिक केंद्र से छतरपुर के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। इस नए औद्योगिक केंद्र में फ्लोर मिल, दाल मिल, आयरन इंड्रस्टीज, प्लास्टिक बोरी प्लांट आदि के उद्योग स्थापित किए जाएंगे।
निजी जमीन के अधिग्रहण के लिए दिए जाएंगे 40 लाख
बैसे को औद्योगिक विकास के लिए करीब 52 एकड़ जमीन शासकीय मिल गई है लेकिन रास्ते में कुछ निजी जमीन है। जिससे यहां से ५० फीस के रास्ते को मुहैया कराने में दिक्कतें आ रही थीं लेकिन एकेवीएन सागर ने यह समस्या भी दूर कर ली है। करीब एक एकड़ निजी जमीन को अधिगृहीत करने के लिए खाका तैयार किया गया है। औद्योगिक केंद्र विकास निगम सागर के सहायक प्रबंधक एसआर राजपूत ने बताया कि इस निजी भूमि को अधिगृहीत करने के लिए ४० लाख रुपए का डीडी भू अर्जन अधिकारी के नाम बन गया है। एक दो दिन में यह डीडी भू अर्जन अधिकारी को सौंपा जाएगा। आधा दर्जन किसानों की इस निजी भूमि को अधिगृहीत किया जाएगा।

छतरपुर के सागर रोड पर ढड़ारी के पार एकेवीएन को औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए भूमि का आवंटन हो गया है। इसका सीमांकन भी कराया गया है। आवंटन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसका नक्शा भी तैयार कर लिया गया है। नक्शे को स्वीकृति के भोपाल भेजा गया है। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र को आवंटित की गई भूमि पर औद्योगिक विकास के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है। इसके बाद बजट की डिमांड की जाएगी। जिससे कि जल्द से जल्द यहां उद्योग स्थापना का काम शुरू हो सके।
एसआर राजपूत, सहायक प्रबंधक औद्योगिक केंद्र विकास निगम सागर

Samved Jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned