scriptसिर्फ उन्हीं लोगों में मिला संक्रमण, जिन्होंने नहीं लगवाई वैक्सीन | Infection found only in those people who did not get the vaccine | Patrika News
छतरपुर

सिर्फ उन्हीं लोगों में मिला संक्रमण, जिन्होंने नहीं लगवाई वैक्सीन

60 दिन में जिले में हुई 56 हजार जांचें हुईं, 33 पॉजिटिव मिलेएंटीबॉडी और वैक्सीन के सुरक्षा चक्र से बच रहे लोग

छतरपुरJul 31, 2021 / 05:57 pm

Dharmendra Singh

एंटीबॉडी और वैक्सीन के सुरक्षा चक्र से बच रहे लोग

एंटीबॉडी और वैक्सीन के सुरक्षा चक्र से बच रहे लोग

न्यूज पंच
छतरपुर। वैक्सीन के प्रति जताने का सार्थक रिजल्ट सामने आने लगा है। जिले में रोजाना 900 सैंपल के टारगेट के तहत जिले में जून और जुलाई के 60 दिनों में लगभग 56 हजार लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए हैं। इन कोरोना जांचों के दौरान 60 दिन के भीतर 33 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सिर्फ 3 मरीजों को छोड़कर शेष सभी स्वस्थ हो चुके हैं और तीन एक्टिव मरीज फिलहाल जिला अस्पताल में इलाजरत हैं। बड़ी बात ये है कि सभी 33 लोग जिन्हें कोरेाना का संक्रमण पाया गया उन्होंने कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई थी। इससे स्पष्ट होता है कि जो लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं वे काफी हद तक कोरोना से सुरक्षित हैं।
एंटीबॉडी और वैक्सीन के सुरक्षा चक्र से बच रहे लोग
कोरोना महामारी ने अप्रैल और मई के महीने में अपनी दूसरी लहर के दौरान जिले के सैकड़ों लोगों को अपनी चपेट में लिया। इस बीमारी के कारण अधिकृत रूप से जिले में 147 लोगों की मौत हुई जबकि स्वतंत्र अनुमान के मुताबिक जिले में मरने वालों की संख्या 500 से अधिक हो सकती है। दूसरी लहर के खात्मे के बाद जून और जुलाई में एक तरफ जहां तेजी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ तो वहीं दूसरी तरफ एंटीबॉडी के कारण लोग इस महामारी से बचे रहे। सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया बताते हैं कि वैक्सीन अथवा पूर्व से मौजूद एंटीबॉडी के कारण वायरस शरीर को अपनी चपेट में नहीं ले पाता इसलिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है।
कलेक्टर बोले तीसरी लहर से जिले को सुरक्षित रखें, वैक्सीन लगवाएं
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने एक बार फिर जिले के लोगों से अपील की है कि जो लोग अब तक किन्हीं कारणों से वैक्सीन नहीं लगवा सके हैं उन्हें भी जल्द से जल्द वैक्सीन लगवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मंगलवार और शुक्रवार को जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण चल रहा है जबकि अन्य दिनों में 18 प्लस और 45 प्लस के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि देश के केरल में एक दिन में 22 हजार संक्रमित मरीज मिलने के बाद जल्द ही तीसरी लहर के आने का खतरा देश पर मंडराने लगा है।
फैक्ट फाइल
जिले में वैक्सीन का लक्ष्य- 11 लाख लगभग
अब तक लगे टीके- 588862
प्रथम डोज – 501145
दोनों डोज – 77817

Home / Chhatarpur / सिर्फ उन्हीं लोगों में मिला संक्रमण, जिन्होंने नहीं लगवाई वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो