विरासत पर्यटन से जुड़ेगा खजुराहो, ओरछा और चंदेरी भी होंगे शामिल

विरासत पर्यटन से जुड़ेगा खजुराहो, ओरछा और चंदेरी भी होंगे शामिल
heritage tourism

Dharmendra Singh | Updated: 18 Aug 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

प्रदेश में बन रहे पांच कॉरिडोर, पर्यटन विभाग तैयार करेगा कॉरिडोर

छतरपुर। पर्यटकों को आर्कषित करने के लिए प्रदेश में पांच कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। इसमें विरासत पर्यटन कॉरिडोर में खजुराहो को शामिल किया जा रहा है। इस कॉरिडोर में ग्वालियर, ओरक्षा, चंदेरी, भीमबेटिका और मांडू को जोड़ा जाएगा। इसके लिए इन स्थानों को आपस में सड़क, रेल और हवाई मार्ग से जोडऩे का प्लान है। कॉरिडोर में पर्यटकों को पर्यटक सुविधा के न्द्र, कनवेंशन सेंटर, स्मारिका, साउंड एंड लाइट सेंटर, थीम पार्क सहित कई तरह की सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
गाइड की नहीं पड़ेगी जरुरत
कॉरिडोर को इस तरह से विकसित किया जाना है, ताकि पर्यटक एक कोने से प्रवेश कर पूरे कॉरिडोर का भ्रमण करते हुए निकल सके। कॉरिडोर में इस तरह से सुविधाएं विकसित की जाएगी, कि पर्यटक को घूमने के लिए गाइड की जरुरत नहीं पड़ेगी। कॉरिडोर में पर्यटकों के ठहरने, मनोरंजन, एडवेंचर, सुविधा के न्द्र समेत कई तरह की सुविधाए उपलब्ध कराई जाएंगी। कॉरिडोर को नेशनल हाइवे से जोड़ा जाएगा। इन प्रोजेक्टों के लिए केन्द्र सरकार ने 500 करोड़ रुपए की राशि पर्यटन विभाग को जारी की है।
वन्यप्राणी कॉरिडोर में पड़ोसी जिला पन्ना शामिल
प्रदेश में विरासत पर्यटन कॉरिडोर समेत पांच कॉरिडोर बनाए जाने हैं। वन्यप्राणी कॉरिडोर, जिसमें पन्ना जिले को शामिल किया गया है। बौद्ध पर्यटन कॉरिडोर, जिसमें सतना, रीवा शामिल हैं। ईको पर्यटन कॉरिड़ोर में प्रदेश के बड़े बांधों को शामिल किया गया है। प्रसाद योजना के नाम से पांचवा कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। जिसमें अभी सिर्फ ओकारेश्वर शामिल है, जिसमें आगे चलकर दतिया, महैर को शामिल करने की योजना है।
एजेसियों के माध्यम से होगा काम
प्रदेश में पांच पर्यटन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। खजुराहो को विरासत पर्यटन कॉरिडोर में शामिल किया गया है। पर्यटन विकास निगम की निगरानी में एजेंसियां पर्यटकों की सुविधाओं के संसाधन व सेंटर बनाएंगी।
केपी सिंह राणा, चीफ इंजीनियर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned