script14 अप्रैल तक बंद रहेंगे खजुराहो के मंदिर | Khajuraho temples will be closed till 14 April | Patrika News
छतरपुर

14 अप्रैल तक बंद रहेंगे खजुराहो के मंदिर

पुरात्तव विभाग ने पूर्व के आदेश में 31 मार्च तक किए थे मंदिर बंद

छतरपुरMar 31, 2020 / 08:05 pm

Dharmendra Singh

Aware of people doing folk songs

Aware of people doing folk songs

छतरपुर। पर्यटन नगरी खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह सहित सभी स्मारक लॉक डाउन और कफ्यऱ्ू के दौरान 14 अप्रैल तक बंद रहेंगे। पूर्व में 17 मार्च से 31 मार्च तक सभी स्मारकों को बंद करने का आदेश जारी हुआ था। भारतीय पुरातत्व विभाग खजुराहो के वरिष्ठ संरक्षण सहायक सुभाष कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना वायरस से महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए संपूर्ण लॉक डाउन जारी है,जो स्वत:आदेश माना जाएगा।
बुंदलखंडी लोकगीतों से कर रहे लोगों को जागरुक
कोरोना वायरस से संक्रमण रोकने के लिए राजनगर में 4 अप्रैल तक कफ्र्यू लागू है। इस दौरान लोगों को घरों से बहार न निकलने के निर्देश दिए गए हैं, जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की पीड़ा को दूर कर उनका मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से राजनगर अनुविभागीय अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े द्वारा नगर के विभिन्न वॉर्ड अथवा मोहल्लों में जाकर एक अनूठा जागरूकता अभियान आयोजित किया गया। अभियान के अंतर्गत स्थानीय कवियों, गायक अथवा कलाकारों द्वारा राजनगर के विभिन्न वार्डों में जाकर लोगों को जागरूक करते हुए बुन्देलखंडी लोक एवं प्रेरक गीतों की प्रस्तुति दी गई। इस आयोजन को लोगों ने अपने-अपने छतों से खड़े होकर देखा एवं बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से कार्यक्रम को सुना और समझा।
इसी के साथ एसडीएम वानखेड़े ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खजुराहो तथा राजनगर के स्वास्थ्य कर्मियों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित व प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जिस तरह से देश की रक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी सीमा पर तैनात हैं, उसी तरह आज इस भयंकर स्थिति में स्वास्थ्य कर्मी अपने अस्पतालों में 24 घंटे तैनात होकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। एसडीएम वानखेड़े ने बताया कि यह कार्यक्रम प्रतिदिन सायं 5 से 7 बजे तक सेवा कार्य में लगे सभी विभागों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संचालित किया जाएगा।
अब घरों को भी किया जा रहा सेनेटाइज
कफ्र्यू के दौरान खजुराहो में सेनेटाइजेशन का कार्य जारी है। नगर की सड़कों को सेनेटाइज करने के बाद अब नगर परिषद द्वारा फायर ब्रिग्रेड वाहन से घरों का सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। सीएमओ जाबिर खान ने बताया कि सोडियम क्लोराइड,फेनॉलिक, फिनाइल,ब्लीच तथा फिनोजैल का घोल तैयार करके सभी वार्डों में अभियान के तहत छिड़काव किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो