scriptvideo किसान की मौत पर परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, नेशनल हाइवे पर पौने दो घंटे लगाया जाम | Kishen's death kills the accused, the National Highway has been impose | Patrika News

video किसान की मौत पर परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, नेशनल हाइवे पर पौने दो घंटे लगाया जाम

locationछतरपुरPublished: Mar 17, 2019 06:49:42 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

-रात भर परिजनों ने की तलाश, सुबह देखा तो फंदे पर लटकी मिली किसान की लाश- परिजन बोले हत्या कर लटकाया गया है शव

video किसान की मौत पर परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, नेशनल हाइवे पर पौने दो घंटे लगाया जाम

video किसान की मौत पर परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, नेशनल हाइवे पर पौने दो घंटे लगाया जाम

छतरपुर। शहर के नजदीकी ग्राम नारायणपुरा में बीती शाम एक किसान अपने खेत से अचानक लापता हो गया। देर शाम तक उसके घर नहीं लौटने पर परिजनों द्वारा रात भर उसकी तलाश की गई, लेकिन किसान का कोई पता नहीं चल सका। इसके बाद सुबह करीब ६ बजे लोगों ने वहीं खेत पर जाकर देखा तो किसान एक पेड से फंदे पर झूल रहा था। परिजनों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया, लेकिन परिजनों ने शव को अस्पताल के बाहर हाइवे पर रखकर जिला अस्पताल के सामने जाम लगा दिया और आरोपियोंं पर मामला दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग करने लगे। जिससे करीब पौने दो घंटे तक वाहनों का आवागमन बंद रहा। सूचना पर पहुंचे अधिकारियों और भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष द्वारा परिजनों को समझाने के बाद पोस्टमार्टम के लिए तैयार हुए।
जानकारी के अनुसार ओरछा रोड थाना क्षेत्र के नारायणपुरा गांव निवासी किसान कन्हैया उर्फ पप्पू कुशवाहा (५५) पिता लाड़ले कुशवाहा की जमीन का सौदा कामता गोस्वामी और शंकर सेन के माध्यम से हुआ था। परिजनों का कहना है कि शनिवार को जमीन के लेनदेन को लेकर चार लोगों द्वारा उसके घर आकर तीन लाख की चेक फाड़ दी गई और रुपए वापस करने के लिए कहा और नहीं देने पर व्यक्तियों द्वारा जान से माने की धमकी भी दी गई थी। इसके बाद शाम को कन्हैया खेत से लापता हो गया। परिजनों द्वारा थाना पहुंचकर घटनाक्रम की जानकारी दी और आरोपियों पर मामला दर्ज करने की मांग की गई थी। लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। इसके बाद रविवार को सुबह परिजनं फिर से खेत में पहुंचे तो वहां पर खेत के पास एक पेड पर फंदे से शव लटकता मिला। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा। लेकिन परिजन पुलिस की कार्रवाई पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सड़क पर प्रर्दशन करने लगे। जिला अस्पताल के बाहर ट्रैक्टर पर शव रखकर नेशनल हाइवे जाम लगा दिया। जाम लगने के बाद अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई का आश्वासन दिया तब जाकर परिजन शांत हुए और जाम खोला गया। वहीं मृतक के पुत्र देवेंद्र कुशवाहा ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में उसके पिता की हत्या का शंकर सेन, कामता प्रसाद गोस्वामी,मोहन गोस्वामी और मोहन के ***** पर आरोप लगाया गया और पुलिस से आरोपियों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज करने की मांग की गई है।
रात में ही पुलिस करती कार्रवाई तो बच जाती जान
मृतक के पुत्र देवेंद्र का कहना है कि आरोपियों द्वारा रुपए वापस नहीं करने पर २४ घंटें में जान से मारने की धमकी मिली थी। जब रात में उसका पिता घर नहीं लौटा तो रात में ही वह थाना पहुंचा और धमकी देने की बात पुलिस को बताई और कार्रवाई की मांग की गई। लेकिन पुलिस द्वारा न तो मामला दर्ज किया और न ही कोई कार्रवाई की गई। देवेंद्र का कहना हे कि अगर पुलिस रात में ही कार्रवाई करती तो उसके पिता की जान बच सकती थी।
१५ लाख में हुआ था जमीन का सौदा
मृतक के भतीजे मोहन कुशवाहा ने बताया कि मृतक पप्पू ने करीब एक एकड़ जमीन मोहन गोस्वामी के ***** को बेची थी। यह जमीन मोहन गोस्वामी और शंकर सेन आदि के माध्यम से बेची गई थी। यह सौदा करीब १५ लाख ४९ हजार में हुआ था। १५ मार्च को इसकी रजिस्ट्री हुई थी और इसमें मृतक कन्हैया उर्फ पप्पू कुशवाहा को १३ लाख ४९ हजार रुपए मिले थे। जमीन के सौदे में कुछ राशि नगद और कुछ राशि के लिए चैक दी गई थी।
फाड दी थी तीन लाख की चैक
परिजनों को कहना है कि शनिवार को यह लोग उसके घर आए और जमीन नहीं लेने के बाद कही और रुपए वापस देने के लिए कहा था। जिसपर कहासुनी हो गई थी। इसी दौरान सौदे के दौरान दी गई चैक उन लोगों ने कन्हैया से मंगवाई और अपने हाथों में लेकर फाड़ दी।
पौने दो घंटे लगा रहा जाम
कार्रवाई न होने से नाराज होकर मृतक के परिजनों द्वारा जिला अस्पताल के सामने रीवा-ग्वालियर नेशनल हाइवे में जाम लगा दिया गया। सुबह करीब पौने ११ बजे जाम लगाया गया। जो करीब साढ़े १२ बजे तक लगा रहा। इससे भारी संख्या में वाहनों की कतारें लग गईं। इसकी जानकारी लगते ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया और जाम में फंसे वाहनों को अन्य रास्तों से निकाला गया। सूचना पर पहुंचे शहर के तीनों थाना प्रभारी और सीएसपी उमेश शुक्ला परिजनों को समझाने की कोशिश की गई। वहीं सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे भाजपा के पूर्व जिलाअध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह ने परिजनों को समझाया और पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान भी लगाया। तब जाकर परिजन शांत हुए और जाम खोला गया।
इनका कहना है
मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस टीम ने पहुंचकर मुआयना किया था। जहां पर प्रथम दृष्या मामला आत्महत्या का लग रहा है। मृतक के पुत्र ने शिकायती आवेदन दिया है जिसमें शंकर सेन, कामता प्रसाद गोस्वामी, मोहन गोस्वामी और मोहन गोस्वामी के ***** पर हत्या करने का आरोप लगाया है। अभी मर्ग कायम कर पोस्टमार्टम कराया गया है, पीएम रिपोर्ट आने के बाद मामला दर्ज किया जाएगा।
प्रकाश गड़रिया थाना प्रभारी थाना ओरछा रोड
इनका कहना है
जाम लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया। इसकी जांच थाना पुलिस और थाना प्रभारी द्वारा की जाएगी।
उमेश शुक्ला सीएसपी
इनका कहना है
किसान कन्हैया कुशवाहा की मौत परिवार के लिए दुखदाई है, यह पुलिस की लचर कार्यप्रणाली का नतीजा है पुलिस ने पहले मृतक के परिजनों की रिपोर्ट दर्ज नहीं की। हम मृतक के परिवार को न्याय दिलाकर ही रहेंगे।
पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, भाजपा नेता

video किसान की मौत पर परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, नेशनल हाइवे पर पौने दो घंटे लगाया जाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो