scriptKovid Vaccination Amrit Festival started | कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव शुरू, लगाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन | Patrika News

कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव शुरू, लगाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन

18 प्लस आयु वर्ग के सभी लोगों को नि:शुल्क लगेगी वैक्सीन
लास्ट वैक्सीन से 26 सप्ताह पूरे होने पर लगाया जा रहा बूस्टर डोज

छतरपुर

Updated: July 21, 2022 04:16:12 pm

छतरपुर. गुरुवार को जिले में कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव शुरु हो गया है। महोत्सव के तहत 75 दिन तक जिले के 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाया जाएगा। अभियान के तहत जिले में 4४ सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटरों पर रोजाना 100 से 150 वैक्सीन का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के तहत खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीन सेंटर शुरु किए गए है, ताकि पहला या दूसरा डोज लगवा चुके लोग 26 सप्ताह का समय होने पर प्रीकॉशन डोज या बूस्टर डोज लगवा सके।
अवकाश के दिन बंद रहेगा वैक्सीनेशन
अवकाश के दिन बंद रहेगा वैक्सीनेशन
अवकाश के दिन बंद रहेगा वैक्सीनेशन
अभियान के तहत सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कस व हेल्थ वर्कस को टीका लगाया गया। वहीं 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाई जा रही है। अभियान के तहत शुरु हुए सेंटर केवल रविवार या अन्य शासकीय अवकाश के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा बाकी दिन वैक्सीनेशन कार्य रोजाना किया जाएगा। स्वास्थ विभाग ने लोगों से अपील की है कि बूस्टर डोज जरूर लगवाए, ताकि कोविड से होने वाले जानलेवा खतरे से बचा जा सके।
इसलिए जरूरी है बूस्टर डोज
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मुकेश कुमार प्रजापति का कहना है कि समय के साथ शरीर में कोविड के खिलाफ बनी हुई एंटीबॉडी और इम्यूनिटी का लेवल कम होने लगता है। इससे कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। बूस्टर डोज लेने से एंटीबॉडी फिर से बन जाएगी। इससे कोरोना के लक्षण गंभीर नहीं होंगे। वैक्सीन लगने के बाद अगर कोई संक्रमित होता भी है तो हॉस्पिटलाइजेशन की नौबत नहीं आएगी। ऐसे में जरूरी है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग तीसरी खुराक जरूर लगवा लें।
96 फीसदी लोग लगवा चुके दोनों डोज
जिले में पिछले डेढ़ साल के वैक्सीनेशन के आंकड़ो ंके मुताबिक 96 फीसदी लोग कोविड वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज लगवा चुके हैं। जिले में 60 प्लस आयु वके अब तक केवल 3.39 लाख वैक्सीन लगाए गए हैं। जबकि 45 से 60 आयु वर्ग में 5.18 लाख डोज लगाए गए हैं। सबसे ज्यादा वैक्सीन 18 से 44 आयु वर्ग के लोगो ने लगवाई है। इस आयु वर्ग में जिले के 16 लाख लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। वहीं बच्चों के वैक्सीनेशन की बात करें तो जिले के अभी तक 1.71 लाख बच्चों ने वैक्सीन लगवाई है।
नौगांव ब्लॉक में सबसे ज्यादा सेंटर बनाए
जिले में बनाए गए 40 सेंटरों में सबसे ज्यादा नौगांव ब्लॉक में बनाए गए हैं। जहां नौगांव, लुगासी, अलीपुरा, गर्रोली, हरपालपुर, गढ़ीमलहरा, कुर्राहा और महाराजपुर में वैक्सीन सेंटर शुरु किए गए हैं। बड़ामलहरा ब्लॉक में सीएचसी के अलावा भगवा, घुवारा, रामटौरिया, बमौरा और सेंदपा में वैक्सीन सेंटर शुरु किए गए हैं। वहीं छतरपुर जिला मुख्यालय पर केवल जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन की सुविधा दी गई है। जबकि बिजावर ब्लॉक में चार सेंटर बिजावर, किशनगढ़, सटई और गुलगंज में शुरु हुए हैं। बकस्वाहा विकासखंड में बकस्वाहा और बाजना में वैक्सीन लगाई जा रही है। गौरिहार ब्लॉक में गौरिहार, सरवई, बारीगढ़ व लवकुशनगर ब्लॉक में लवकुशनगर, चंदला और ईशानगर ब्लॉक में ईशानगर, मातगुंवा, पुरवा, रामनगर कांटी में वैक्सीन लगाई जा रही है। राजनगर ब्लॉक में खजुराहो, बमीठा, राजनगर, चंद्रनगर,झमटुली, बसारी, कर्री, सीलोन में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है।

फैक्ट फाइल

कुल आबादी- 18 लाख
वैक्सीन टारगेट- 1४ लाख
पहला डोज- १३.५७ लाख
दूसरा डोज- 13 लाख
बूस्टर डोज- 40 हजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

VP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलमुफ़्त की रेवड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये एक गंभीर मुद्दा, कमेटी बनाने के दिए निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.