scriptLegal mining of sand stoped, here,illegal mining is happening | अनुमतियों के फेर में उलझा रेत का वैध खनन, इधर, दिन दहाड़े हो रहा अवैध उत्खनन | Patrika News

अनुमतियों के फेर में उलझा रेत का वैध खनन, इधर, दिन दहाड़े हो रहा अवैध उत्खनन


डंफरों से हो रही रेत की चोरी, पुलिस के सामने निकल रहे रेत से भरे अवैध ट्रक
ट्रैक्ट्ररों से जिले में, डंफर व ट्रकों से यूपी सप्लाई हो रही नदी से चुराई गई रेत

छतरपुर

Updated: April 20, 2022 03:12:20 pm

छतरपुर। रेत उत्खनन से जिले की नदियों को बर्बाद होने से बचाने के लिए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) भोपाल ने जिले की रेत खदानों के लिए डिस्ट्रिक सर्वे रिपोर्ट की मंजूरी के बाद ही रेत खनन शुरु करने के आदेश दिए हैं। जिसके चलते रेत ठेकेदार व खनिज विभाग एनजीटी के आदेशों के पालन में जुटे हुए हैं। वहीं, दूसरी ओर केन नदी से रेत का अवैध उत्खनन खुलेआम शुरु हो गया है। हैवी मशीनों से नदी का सीना चीरकर रेत निकाली जा रही है। नदी से चुराई गई रेत को डंफरो, ट्रकों व ट्रैक्टर के माध्यम से जिले व उत्तरप्रदेश दिनदहाड़े सप्लाई किया जा रहा है।
दिन दहाड़े पलटा अवैध रेत से भरा डंफर, अफसरों को नजर नहीं आया
दिन दहाड़े पलटा अवैध रेत से भरा डंफर, अफसरों को नजर नहीं आया
दिन दहाड़े पलटा अवैध रेत से भरा डंफर, अफसरों को नजर नहीं आया
जिले की रेत खदानों में वैध उत्खनन एक साल से बंद है, लेकिन अवैध उत्खनन जारी है। केन नदी से अवैध रुप से निकाली गई रेत भरकर जा रहा ओवर लोड डंफर बछौन के पास पलट गया। पलटे हुए ट्रक को उठाने व रेत को दोबारा लोड करने के लिए दिन में ही एक पोकलेन मशीन और जेसीबी लगी रही। दो घंटे तक मुख्य मार्ग पर रेत की लूट का कारनामा चलता रहा, लेकिन स्थानीय पुलिस व राजस्व विभाग को कुछ भी नजर नहीं आया।
कई रास्तों से हो रहा अवैध परिवहन
केन नदी के घाटों पर शाम होते ही मशीनों व रेत कारोबारियों की टीम की हलचल शुरू हो जाती है। बड़ी-बड़ी मशीनों को केन नदी में उतारा जाता है। जिससे रेत का अवैध रूप से उत्खनन के साथ रात में ही मशीनों से रेत को डंपरों, ट्रकों व ट्रैक्टरों में लादा जाता है। रेत का अवैध रूप से परिवहन करके लवकुशनगर, छतरपुर और सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के कई शहरों तक भेजा जाता है। रेत से लदे वाहनों को ग्राम सीलप, पल्टा, बदौरा और प्रकाशबम्हौरी मार्ग से उत्तर प्रदेश के महोबा की ओर निकालते हैं। इसी तरह हिनौता थाना क्षेत्र में केन नदी के हथौहां व आसपास कई घाटों से रेत निकालकर पन्ना जिले के अजयगढ़ क्षेत्र भेजी जाती है।
जगह-जगह केन नदी में हो रहा अवैध उत्खनन
केन नदी के रामपुर घाट, मवई घाट, बरुआ, पड़वार, परेई घाट औरहर्रई खदान में बड़ी-बड़ी मशीनें उतारकर रेत चुराई जा रही है। ऐसे ही हथौंहा में केन नदी के पुल के पास में ही बड़ी-बड़ी मशीनों के माध्यम से बड़े पैमाने पर रेत निकाली जा रही है। रामपुर और बलरामपुर के बीच से निकली छोटी केन नदी से भी मशीनों से रेत निकाली जा रही है।
वैध खदान बंद होने का माफिया उठा रहे फायदा
जिले में एक साल से रेत का वैध खनन बंद है। लेकिन स्थानीय पुलिस व राजस्व विभाग की मिलीभगत से रेत माफिया केन नदी के हथौंहा, वंशिया इलाके से दिन दहाड़े रेत की लूट कर रहे हैं। हैवी मशीनों से रेत निकालकर ट्रकों के जरिए महोबा के रास्ते कानपुर-लखनऊ तक सप्लाई हो रही है। चंदला थाना इलाके में पुलिस की डायल 100 के सामने ही अवैध रेत से भरे ट्रक, डंफर, ट्रैक्टर गुजर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.