scriptमहाकाल की तरह खजुराहो में निकलेगी मतंगेश्वर महादेव की बारात | Like Mahakal, the procession of Matangeshwar Mahadev will come out in | Patrika News

महाकाल की तरह खजुराहो में निकलेगी मतंगेश्वर महादेव की बारात

locationछतरपुरPublished: Feb 26, 2022 06:58:50 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

– मथुरा वृंदावन से आए हुए कलाकार देंगे भक्ति भाव से लबालब प्रस्तुतियां- मेला व शिव बारात को ऐतिहासिक एवं भव्य बनाने में जुटे अधिकारी

महाकाल की तरह खजुराहो में निकलेगी मतंगेश्वर महादेव की बारात

महाकाल की तरह खजुराहो में निकलेगी मतंगेश्वर महादेव की बारात

छतरपुर। भगवान मतंगेश्वर धाम नगरी खजुराहो में विगत कई वर्षों से आयोजित महाशिवरात्रि मेले को व शिव बारात को भव्यता व आकर्षित बनाने के लिए नगर परिषद खजुराहो के सीएमओ बसंत चतुर्वेदी लगातार सभी के साथ बैठकें कर भव्यता प्रदान करने में जुटे हुए हैं। इसी को लेकर शनिवार को एक और बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें शिव बारात को भव्य व ऐतिहासिक बनाने पर विचार-विमर्श हुआ। महाशिवरात्रि मेले का शुभारंभ करने के लिए खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के आने की भी पूरी संभावना है। बैठक में मातृशक्ति की विशेष उपस्थिति के साथ होटल एसोसिएशन, गाइड एसोसिएशन व टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। जिसमें सभी ने अपनी-अपनी जिम्मेदारियां निर्धारित की। मातृशक्ति ने इस बार तय किया है कि वह घर-घर जाकर पीले चावल देकर विशेषकर महिलाओं को बारात में आने के लिए आमंत्रित करेंगे और पीली साड़ी के ड्रेस कोड सहित अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। वहीं खजुराहो स्थित विभिन्न स्टार केटेगरी के होटल्स के प्रतिनिधियों, गाइड एसोसिएशन व टैक्सी यूनियन ने तय किया कि खजुराहो नगर परिषद अंबेडकर चौराहा, गांधी चौराहा, बस्ती चौराहा, हनुमान मंदिर, नारायण मार्केट व सेवाग्राम तिराहे में अपनी-अपनी सुविधा अनुसार जलपान व पुष्प वर्षा के साथ बारात में शामिल सभी का स्वागत करेंगे। इस वर्ष बारात में शिव के आकार में कानपुर से आए हुए कलाकारों के द्वारा गले में सर्प इत्यादि डालकर जहां लोगों में आकर्षण पैदा करेंगे, तो वहीं प्रताप नवयुवक संघ छतरपुर के सदस्यों के द्वारा आकर्षण तरीके से प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं हाथी, घोड़े, ऊंट व बड़ी संख्या में डीजे और बैंड पार्टी के द्वारा संगीतमय धुनों में युवा थिरकते नजर आएंगे।
खजुराहो व्यापारी संघ के द्वारा राधा रानी मार्केट के सामने मथुरा वृंदावन से आए हुए कलाकारों के द्वारा संगीतमय भक्ति-भाव से लबालब कर देने वाली प्रस्तुतियों के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत होंगे व प्रसाद वितरण भी किया जाएगा। इसके अलावा व्यापारी संघ खजुराहो ने तय किया है कि सभी प्रतिष्ठान अपने-अपने प्रतिष्ठानों में झिलमिल झालरों से जगमग करेंगे और खजुराहो नगर के सभी लोगों से आग्रह किया जाएगा कि वह अपने-अपने घरों के अंदर व दरवाजे में दिए जलाएं।
नगर परिषद खजुराहो के द्वारा किए जा रहे यह प्रयास निश्चित रूप से शिव बारात के दिन एक अलग ही आभा प्रदर्शित करने की योजना हैं, जो महाकाल की नगरी उज्जयिनी की ही तरह खजुराहो के मतंगेश्वर महादेव भोलेनाथ की शिव बारात ठीक उसी तर्ज में प्रचारित व प्रसारित हो तथा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने जो ना सिर्फ धर्म भाव से जुड़ा हुआ है बल्कि पर्यटन के दृष्टिकोण से भी अति महत्वपूर्ण होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो