scriptlocal pass of toll plaza of Jhansi Khajuraho Fourlane will cost rs 315 | अब 315 रुपए का पडेगा झांसी खजुराहो फोरलेन के टोल प्लाजा का लोकल पास | Patrika News

अब 315 रुपए का पडेगा झांसी खजुराहो फोरलेन के टोल प्लाजा का लोकल पास

खजुराहो से झांसी तक कार से जाने पर लगेगा दोनों तरफ का 442 रुपए टोल
कानपुर-सागर हाइवे पर ऊजरा व मुंगवारी टोल के दाम भी 5-5 रुपए बढ़े

छतरपुर

Updated: March 31, 2022 01:50:08 pm

छतरपुर। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने महंगाई के इंडेक्स के आधार पर पूरे देश में टोल के दाम में बढ़ोत्तरी की है। छतरपुर जिले में झांसी खजुराहो फोरलेन और कानपुर सागर टू लेन पर लगने वाले टोल में आज से बढोत्तरी लागू हो जाएगी। अब झांसी खजुराहो फोरलेन पर पचवारा और देवगांव टोल प्लाजा पर हर चक्कर 10 रुपए ज्यादा टोल देना पड़ेगा। वहीं,मुंगवारी और ऊजरा टोल प्लाजा पर भी अब 5-5 रुपए ज्यादा लगेंगे। इतना ही नहीं टोल प्लाजा से लगभग 20 किमी के रेडियस में रहने वाले लोगों को पहले 285 रूपए का लोकल पास दिया जाता था। शासन के निर्देश पर अब इसकी कीमत 315 रूपए कर दी गई है। यानि स्थानीय लोगों को भी टोल से गुजरने पर महीने भर के पास के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।
अब खजुराहो से झांसी तक 295 रुपए टोल
अब खजुराहो से झांसी तक 295 रुपए टोल
अब खजुराहो से झांसी तक 295 रुपए टोल
टैक्स की नई दरें सॉफ्टवेयर में अपडेट कर दी गई है। जो 1 अप्रेल से लागू हो जाएगी। नई दरे लागू होने पर खजुराहो से झांसी के बीच अब कार से सफर करने पर लगने वाले 260 रुपए के टोल की राशि 295 रुपए भुगतान करना होगी। वहीं 24 घंटे के अंदर वापसी आने पर 442 रुपए टोल देना होगा। देवगांव टोल प्लाजा पर अब 60 के बजाए 70, पचवारा में 75 की जगह 85 और लुहारी में 125 की जगह 140 रुपए टोल देना होगा। इसी तरह कानपुर सागर नेशनल हाइवे पर ऊजरा में अब 30 की जगह 35 और मुंगवारी में भी 30 की जगह 35 रुपए टोल देना होगा।
लुहारी टोल सबसे महंगा
पचवारा टोल प्लाजा पर एक तरफ से जाने वाले वाहनों को इस तरह पैसे खर्च करने पड़ेंगे। हल्के एवं मिनी वाहन के लिए 135 रूपए, बस और ट्रक के लिए 285 रूपए, तीन धुरी के वाहनों के लिए 310 रूपए, भारी वाहनों के लिए 445 रूपए, बड़े आकार के भारी वाहनों के लिए 540 रूपए लगेंगे। ये दरें सिर्फ पचवारा टोल प्लाजा से एक बार गुजरने की हैं। यदि आप 24 घंटे के भीतर इसी टोल से गुजरेंगे तो आपको दोबारा में आधा पैसा देना पड़ेगा। इसी तरह देवगांव में हल्के एवं मिनी वाहन के लिए 115 रुपए, बस ट्रक के लिए 240, तीन धुरी वाले वाहनों को 265 और भारी वाहनों के लिए 380 व अति भारी वाहन का 460 रुपए टोल लगेगा। लुहारी में हल्के वाहन के लिए 225, बस ट्रक के 475,थ्री एक्सेल वाहन के लिए 515, भारी वाहन के लिए 745 और ओवर साइज वाहनों के लिए 905 रुपए टोल देना होगा।

इन्हें नहीं लगेगा कोई टोल
दरअसल, 2010 तक सिर्फ 9 श्रेणी के लोगों को टोल टैक्स से छूट देने का प्रावधान था। इन श्रेणियों में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सांसद, विधायक, केंद्र और राज्य सरकार के कुछ अधिकारी, शव वाहन, एंबुलेंस, अग्निशमन सेवा, सेना और पुलिस के वाहन शामिल थे। मगर अब छूट की श्रेणी वाले लोगों की संख्या 25 कर दी गई है। इस तरह 10 साल में नई श्रेणी बढ़ा दी गई हैं। इनमें हाईकोर्ट और सुप्रीमकोर्ट के जज, मैजिस्ट्रेट, गैजेटेड अधिकारी, सैन्य पदक विजेता, अर्धसैनिक बल और पुलिस और वर्दी में केंद्रीय और राज्य सशस्त्र बल, सेना के अधिकारी शामिल हैं।

फैक्ट फाइल
अभी ये है शुल्क की स्थिति
पुरानी दरें नई दरें
लुहारी 125 140
पचवारा 75 85
देवगांव 60 70
योग 260 315

इनका कहना है
महंगाई इंडेक्स के आधार पर पूरे देश में टोल शुल्क का वित्तीय वर्ष में रिव्यू होता है। रिव्यू के आधार पर नई दरें लागू की गई है। शुक्रवार से सभी टोल प्लाजा पर नई दरों पर टोल लगेगा। सभी को सूचित करने के लिए विज्ञापन भी प्रकाशित किए गए हैं।
पीएल चौधरी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआइ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.