14 जुलाई तक बढ़ाया छतरपुर शहर में लॉकडाउन

ग्रामीण क्षेत्रों में 10 से 7 बजे तक खुले सकेंगी दुकानें
आरक्षक का इलाज करने वाले डॉक्टर का क्लीनिक और जांच करने वाली लैब सील
रविवार को एक दिन में भेजे गए 407 सैंपल, कंटेनमेंट एरिया के रहवासियों के लिए सैंपल

By: Dharmendra Singh

Published: 13 Jul 2020, 09:00 AM IST

छतरपुर। जिला मुख्याल में कोरोना संक्रमण के चार मामले आने के बाद प्रशासन ने जिला मुख्यालय पर लागू लॉकडाउन को दो दिन और बढ़ा दिया है। अब 14 जुलाई तक जिला मुख्यालय पर आवश्यक सेवाओं, दूध-दवा और सब्जी की दुकानों को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। हालांकि जिले के ग्रामीण इलाके में सुबह 10 से शाम 7 बजे तक सभी तरह की दुकानें खोली जा सकेंगी। प्रशासन ने आरक्षक का इलाज करने वाले निजी चिकित्सक का क्लिीनिक और जांच करने वाली लैब को सील कर दिया है। इसके साथ ही जिले में मार्च से लेकर अबतक एक दिन में सबसे ज्यादा रविवार को 407 सैंपल लिए गए हैं। ये सैंपल छतरपुर और बक्स्वाहा कंटेनमेंट एरिया से लिए गए हैं।

मरीजों की नहीं है ट्रेवल हिस्ट्री, इसलिए ज्यादा सावधानी की जरुरत
छतरपुर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए गठित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की रविवार को बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने समिति के सदस्यों से कहा कि पिछले कुछ दिनों में छतरपुर शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित प्रकरणों में बढ़ोत्तरी हुई है। अधिकतम संक्रमित मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं पाई गई है, अर्थात शहर में ऐसे कोरोना कैरियर उपलब्ध हैं, जिनसे हम सभी को सावधान और सुरक्षित रहने की सख्त जरूरत है। बैठक में सर्वसहमति से निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस की रोकथाम एवं लोक स्वास्थ्य के दृष्टिगत 13 एवं 14 जुलाई को भी छतरपुर शहर में टोटल लॉकडाउन जारी रहेगा।

8 से 12 बजे तक खुलेंगी सब्जी-फल की दुकानें
आपदा प्रबंधन की बैठक में निर्णय लिया गया कि 13 एवं 14 जुलाई को दूध की दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक एवं दवाइंयों की दुकानें, दूरसंचार सेवाएं, पेट्रोल पंप 24 घंटे संचालित किए जा सकेंगे। इसी के साथ सब्जी एवं फल की दुकानें सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक नगर पालिका द्वारा चयनित खुले मैदानों में खोली जा सकेंगी। कोई भी सब्जी-फल विक्रेता सड़क किनारे विक्रय नहीं करेंगे। बैठक में ये भी निर्णय लिया गया कि छतरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खोले जा सकेंगे।


कंटेनमेंट एरिया घोषित
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने छतरपुर शहर के वार्ड क्रमांक 6 टौरिया मोहल्ला के उत्तर पश्चिम मे कंछेदी अहिरवार के मकान से दक्षिण पश्चिम मे त्रिवेणी अहिरवार के मकान तक एवं उत्तर पूर्व मे श्यामसुंदर गोस्वामी के बाड़ा से पूर्व दक्षिण मे ब्रजेश अहिरवार के मकान तक कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। एसडीएम बीबी गंगेले कंटेनमेंट एरिया के इंसीडेंट कमाण्डर के रूप में नियुक्त किया गया है।

हरपालपुर की रिपोर्ट आई निगेटिव
हरपालपुर में कोरोना पॉजिटिव का इलाज करने वाले निजी चिकित्सक,लैब संचालक एवं मेडिकल स्टोर संचालक के कोरोना सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। नौगांव बीएमओ डॉ. रविन्द्र पटेल ने बताया कि हरपालपुर के 55 वर्षीय पॉाजिटव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। मेडिकल टीम द्वारा 10 जुलाई तक 43 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। रविवार को 43 लोगों में 32 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि 11 रिपोर्ट आना शेष है।

728 रिपोर्ट पेंडिंग
रविवार को जिले से पहली बार सबसे ज्यादा सैंपल लिए गए, एक दिन में 407 सैंपल लिए गए। जिले से अबतक कुल 4376 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिनमें से 3513 रिपोर्ट निगेटिव आईं हैं। वहीं 66 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं और 728 की रिपोर्ट पेंडिंग है। जिले में अब तक 70 पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 11 केस एक्टिव हैं। 579 लोग होम क्वारंटीन किए गए हैं। अबतक 2 लाख 69 हजार 647 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें बाहर से आए 84 हजार लोग शामिल हैं।

रविवार को टोटल बंद रहा जिला
सप्ताह के प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन के आदेश के तहत रविवार को जिला मुख्यालय समेत पूरे जिले में लॉकडाउन लागू रहा। दूध-दवा की दुकान, पेट्रोल पंप के अलावा सभी तरह की गतिविधियां ठप रही। जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी नगरों-कस्बों में पुलिस बल चौक-चौराहों पर तैनात रहा। मुख्य मार्गो की बैरीकेडिंग कर उन्हें बंद कर दिया गया था। धार्मिक स्थल पर भी लोगों का आना प्रतिबंधित रहा।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned