जिले के नगरीय क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन

गेहूं खरीदी केन्द्र मुक्त रहेंगे, शनिवार एवं रविवार को कोचिंग संस्थानें बंद रहेंगी

By: Dharmendra Singh

Updated: 08 Apr 2021, 07:53 PM IST

छतरपुर। जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में जिले में शनिवार की शाम से 12 अप्रेल की सुबह तक लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। राज्य शासन व समिति के निर्णय अनुसार 9 अप्रेल की शाम 6 बजे से सोमवार 12 अप्रेल की प्रात: 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावशील होगा। जिसके तहत छतरपुर जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में भी शुक्रवार की शाम 6 बजे से लॉकडाउन शुरू होगा जो सोमवार की प्रात: 6 बजे तक प्रभावशील रहेगा।

सप्ताह में पांच दिन ही लगेंगे शासकीय कार्यालय
शासन द्वारा लिए गए निर्णय से सभी शासकीय कार्यालय के कार्य दिवस सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक निर्धारित किए गए हैं, जिसके तहत कार्यालयीन समय प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक नियत किया गया है। यह आदेश 31 जुलाई 2021 तक प्रभावशील रहेगा। शनिवार एवं रविवार को समस्त शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी लागडलाइन के अनुसार हॉट स्पॉट क्षेत्र एवं कंटेनमेंट जोन में कलेक्टर 7 से 10 दिवस का लॉकडाउन लागू कर सकेंगे। इन हॉट स्पॉट जोन में आवाजाही समस्त प्रतिबंध लागू रहेंगे। बैठक में बताया गया कि जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में लॉकडाउन लगने का ध्वनि विस्तारक यंत्रों से प्रचार-प्रसार किया जाए। गेहंू खरीदी केन्द्र मुक्त रहेंगे तथा शनिवार एवं रविवार को कोचिंग संस्थानें भी बंद रहेंगी।

लॉकडाउन में प्रतिबंध से इन्हें रहेगी छूट
अन्य राज्यों से आने वाले माल एवं सेवाओं का आवागमन, केमिस्ट राशन दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, बैंक, एटीएम, दूध और सब्जी की दुकानें, औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों हेतु कच्चा तैयार माल, उद्योगों के कर्मचारियों का आवागमन, केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, स्थानीय निकाय के अधिकारी एवं कर्मचारी का आवागमन, परीक्षा केन्द्र आने-जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी, एम्ब्यूलेंस एवं फायर ब्रिगेड की सेवाएं, कोविड टीकाकरण कर रहे नागरिक एवं कर्मचारी, बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने-जाने वाले नागरिक तथा अन्य गतिविधियां जिन्हें जिला कलेक्टर लॉकडाउन से मुक्त रखने हेतु उचित समझते हैं।

रेस्टोरेंट रहेंगे बंद
शुक्रवार से लेकर सोमवार की प्रात: तक लॉकडाउन की स्थिति में रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। होटल में रहने वाले इनहाउस व्यक्तियों की खाने की व्यवस्था होटल प्रबंधक कर सकेंगे। समिति में निर्णय लिया गया कि किसी भी व्यक्ति को शंका है और वह खुद को अस्वस्थ महसूस कर रहा है तो छिपाएं नहीं कोरोना होने संबंधी जांच जरूर कराएं। ऐसा करके दूसरे व्यक्तियों का कोरोना संक्रमण को फैलन से रोका जा सकता है। इसी तरह बस ऑनर्स के प्रतिनिधियों एवं मालिकों से अपेक्षा की गई है कि वह बस के ड्रायवर, कंडेक्टर एवं क्लींजर सहित सवारियों से मास्क लगाने की अपील करें और पालन सुनिश्चित कराएं। उल्लंघन पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

बिना मास्क के पकड़े जाने पर हाथों में लगेगी सील
जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन और मास्क पहनने के अभियान का पालन कराने के लिए शुरू किए गए जांच अभियान मेें ऐसे व्यक्ति जो पहली बार बिना मास्क पहने पकड़े जाएंगे उनके हाथों पर पहचान हेतु सील लगाई जाएगी। ऐसा व्यक्ति दोबारा बिना मास्क पहने पकड़ा जाएगा तो उसके एफआईआर (मुकदमा) दर्ज होगी और उन्हें जेल भी भेजा जाएगा। लोगों से अपील की गई है कि जरूरी होने पर ही घर से मास्क पहनकर निकलें।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned