scriptखजुराहो लोकसभा में किस तारीख को है मतदान,क्या आपको पता है? | lok sabha election 2019 date in Khajuraho lok sabha | Patrika News

खजुराहो लोकसभा में किस तारीख को है मतदान,क्या आपको पता है?

locationछतरपुरPublished: Apr 14, 2019 01:22:49 pm

Submitted by:

Samved Jain

खजुराहो लोकसभा में किस तारीख को है मतदान,क्या आपको पता है?

खजुराहो लोकसभा में किस तारीख को है मतदान,क्या आपको पता है?

खजुराहो लोकसभा में किस तारीख को है मतदान,क्या आपको पता है?

खजुराहो. लोकसभा चुनाव 2019 के तहत पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। अब दूसरे चरण की तैयारियां प्रशासन द्वारा शुरू कर दी गई है। लेकिन, इस चरण में भी खजुराहो लोकसभा में मतदान नहीं है। दूसरे चरण का मतदान होना है। जिसमें मध्यप्रदेश की एक भी सीट पर मतदान नहीं होना है। मध्यप्रदेश में अब सीधे चौथे चरण में मतदान होंगे। चौथे चरण के मतदान 29 अप्रैल 2019 को होना है। इसके लिए प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है। सवाल यह है कि खजुराहो में मतदान कब और कौन से चरण में होना है। तो आपको बता देते है कि खजुराहो लोकसभा सीट में लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान पांचवे चरण में होना है। पांचवे चरण में मतदान की तारीख 6 मई 2019 है। सीधे शब्दों में कहें तो खजुराहो लोकसभा सीट पर मतदान 6 मई को होगा। खजुराहो के अलावा बुंदेलखंड की टीकमगढ़ और दमोह लोकसभा सीट पर भी 6 मई को ही मतदान होगा।

खजुराहो में पांचवे चरण के मतदान के मद्देनजर प्रशासन द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गईं है। नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। खुजराहो से कांग्रेस ने नातीराजा की पत्नी को अपना प्रत्याशी बनाया है। समाजवादी पार्टी ने डकैत ददुआ के बेटे वीरसिंह को प्रत्याशी घोषित किया है। जबकि खजुराहो से भाजपा ने विष्णु दत्त शर्मा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। यहां भी नामांकन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन जमा होने के बाद नामांकन संवीक्षा, नामांकन वापस लेने की तारीख फिर संवीक्षा होगी। इसके बाद चुनाव चिन्ह वितरित किए जाएंगे। मतदान केंद्रों का चयन भी प्रशासन द्वारा कर लिया गया है। इवीएम और वीवी पैट का प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। खजुराहो लोकसभा सीट में छतरपुर जिले की जिले की दो विधानसभा चंदला और राजनगर, पन्ना जिले की तीनों विधानसभा पन्ना, गुनौर और पवई व कटनी जिले की तीन विधानसभा बल्देवगढ़, मुड़वारा और विजयराघवगढ़ विधानसभा आती है। इन 8 विधानसभाओं को मिलाकर खजुराहो लोकसभा बनती है। जहां के मौजूदा सांसद भाजपा के नागेंद्र सिंह है। जो अब विधायक भी बन गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो