scriptमोदी सरकार की इन जमीनी योजनाओं से खिला कमल | Lotus feeding by the Modi government's land schemes | Patrika News

मोदी सरकार की इन जमीनी योजनाओं से खिला कमल

locationछतरपुरPublished: May 26, 2019 01:14:33 am

आवास, शौचालय और गैस कनेक्शन ने भाजपा को दिलाए बम्पर वोट

Lotus feeding by the Modi government's land schemes

Lotus feeding by the Modi government’s land schemes


छतरपुर. लोकसभा चुनाव परिणामों ने भले ही कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों को चौंकाया हो लेकिन जमीन पर मोदी सरकार के कामकाज का आंकलन करने वाले बता रहे हैं कि मोदी सरकार द्वारा पिछले 5 वर्षों में किए गए काम ने ही उसे भरपूर वोट दिलाए हैं। छतरपुर जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों पर भाजपा को 60 से 65 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं यानि विपक्षी दल कांग्रेस आधे वोट भी नहीं जुटा सका। इस बड़ी सफलता के पीछे जिले में लागू तीन योजनाएं प्रमुख कारण हैं जिसने लगभग 6 लाख परिवारों को प्रभावित किया है। जिले में लगभग एक लाख 23 हजार 936 लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिए गए। इसी तरह लगभग दो लाख लोगों को स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय से लाभान्वित किया गया। महिलाओं को धुएं से बचाने के लिए चलाई गई रसोई गैस की उज्जवला योजना में भी छतरपुर की लगभग एक लाख 90 हजार महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिए गए।
शौचालय उपलब्ध कराया : जिले में भाजपा को वोट दिलाने के लिए स्वच्छता अभियान की भी अहम भूमिका रही। स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मोदी सरकार ने पिछले 5 वर्षों में छतरपुर जिले के लगभग दो लाख परिवारों को शौचालय देने के लिए चिन्हित किया है। इन परिवारों में से 29784 परिवारों के यहां शौचालय का निर्माण होकर सत्यापित हो चुका है जबकि एक लाख 67 हजार 222 लोगों के यहां निर्मित शौचालय का सत्यापन होना शेष है। योजना के तहत लोगों को घर में शौचालय निर्माण के लिए सरकार लगभग 12 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराती है।

सवा लाख परिवारों को छत देकर जीता दिल
केन्द्र सरकार ने 1 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों के सिर पर छत देने का एक नया संकल्प लिया था। इस योजना के तहत 2022 तक देश के हर आवासहीन परिवार को खुद का घर देने की येाजना है। छतरपुर जिले में इस योजना से 1 लाख 23 936 परिवार लाभान्वित हुए हैं। योजना के तहत अनुसूचित जाति के 33238, अनुसूचित जनजाति के 8429 और अल्पसंख्यकों के 854 परिवारों के साथ अन्य जातियों के 81415 लोगों को आवास दिए गए। कुछ लोगों को आवास की सभी किश्तों के रूप में लगभग ढाई लाख रूपए दिए जा चुके हैं जबकि कुछ लोगों को अभी कुछ किश्तें मिलना बाकी हैं। योजना के तहत बड़ामलहरा तहसील क्षेत्र में 10887, बिजावर में 15035, बक्स्वाहा में 5817, चंदला में 13473, नौगांव में 7519, राजनगर में 19364, छतरपुर में 15048, घुवारा में 8088, गौरिहार में 19994, लवकुशनगर में 4800, महाराजपुर तहसील में 3901 परिवारों को आवास दिए गए।

महिलाओं को रसोई के धुएं से बचाया
जिले में उज्जवला योजना के तहत जिले की लगभग 1 लाख 90 हजार 730 महिलाओं को उज्जवला योजना के अंतर्गत फ्री गैस कनेक्शन दिए गए। उज्जवला योजना के तहत सरकार लगभग 1600 रूपए की अनुदान राशि गैस एजेंसी को देकर महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन उपलब्ध कराती है। इसमें हितग्राही परिवार को एलपीजी सिलेण्डर सहित आवश्यक संसाधन दिए जाते हैं। यदि हितग्राही इस सिलेण्डर को पहली बार रिफिल कराना चाहें तो सरकार इस पर ऋण भी उपलब्ध कराती है। इस योजना से भी कई परिवारों में महिलाओं को धुएं वाली रसोई से मुक्ति मिली जिसका असर चुनाव परिणामों पर पड़ा।

जिले में १.३२ लाख लोग आयुष्मान योजना का लाभ
मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत छतरपुर जिले में एक लाख 32 हजार सदस्य जुड़ चुके हैं। वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर चुने हुए गरीब परिवारों को इस योजना के तहत केन्द्र सरकार से 5 लाख रूपए तक के नि:शुल्क उपचार की छूट मिलती है। 1394 विभिन्न बीमारियों से पीडि़त लोगों को देश के किसी भी कोने में योजना से चिन्हित अस्पताल में उपचार का लाभ दिया जाता है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सरकार आपको जुकाम से लेकर कैंसर तक साधारण और असाध्य बीमारियों के उपचार की सुविधा देती है। इसमें जिले के प्रमुख सरकारी अस्पतालों से लेकर देश के किसी भी कोने में मौजूद कुछ चुनिंदा निजी अस्पताल भी शामिल किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो