scriptLowest in Chhatarpur Municipality, highest voting for Khajuraho | छतरपुर नगरपालिका में सबसे कम, खजुराहो नगरपरिषद के लिए सबसे ज्यादा मतदान | Patrika News

छतरपुर नगरपालिका में सबसे कम, खजुराहो नगरपरिषद के लिए सबसे ज्यादा मतदान


खजुराहो, हरपालपुर में सुबह से अच्छी रही मतदान की रफ्तार

छतरपुर

Updated: July 06, 2022 07:21:48 pm

छतरपुर. जिले की एक नगरपालिका व तीन नगरपरिषदों के लिए पहले चरण में बुधवार को मतदान संपन्न हुआ। जिले की सबसे बड़े नगरीय निकाय छतरपुर में सबसे कम और खजुराहो नगरपरिषद में सबसे ज्यादा मतदान दर्ज हुआ है। शाम पांच बजे तक खजुराहो में 73.4 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। वहीं, सबसे कम छतरपुर में 63.3 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि हरपालपुर में 72.4 प्रतिशत और राजनगर में 65.8 प्रतिशत मतदान हुआ।
 खजुराहो, हरपालपुर में सुबह से अच्छी रही मतदान की रफ्तार
खजुराहो, हरपालपुर में सुबह से अच्छी रही मतदान की रफ्तार

फर्जी मतदान के आरोप-प्रत्यारोप के बीच विवाद
छतरपुर शहर में तीन वार्डो के बूथों पर फर्जी मतदान के आरोप-प्रत्यारोप को लेकर भाजपा-कांग्रेस के समर्थकों में विवाद भी हुआ, हालांकि प्रशासन ने विवाद शांत करा दिया। छतरपुर शहर के वार्ड क्रमांक 21 भाजपा प्रत्याशी मिंटू पंडा और कांग्रेस प्रत्याशी विनोद मिश्रा कल्लू के बीच फर्जी मतदान को लेकर विवाद हुआ। सिविल लाइन थाना क्षेत्र अंतर्गत सटई रोड पर स्थित इमलन पुरा छुई खदान पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच विवाद हुआ। जिसके बाद मौके पर छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी, भाजपा से पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव व डीआइजी विवेक राज सिंह मौके पर पहुंचे। प्रशासन ने दोनों पक्षों को समझाइश देकर विवाद शांत कराया। वहीं, वार्ड क्रमांक 01 के मतदान केन्द्र किश्चियन स्कूल में भी फर्जी मतदान को लेकर भाजपा प्रत्याशी द्रोपदी कुशवाहा और कांग्रेस प्रत्याशी आस्था गोस्वामी के समर्थकों के बीच विवाद हुआ। वार्ड क्रमांक 27 के मदरसा पोलिंग बूथ व समाज भवन पोलिंग बूथ पर कई लोगों के फर्जी मतदान की शिकायतें सामने आईं। इधर युवक कांग्रेस नेेता लोकेन्द्र वर्मा ने वार्ड क्रमांक 40 के मतदान केन्द्र क्रमांक 148,149 में फर्जी मतदान करने के आरोप लगाए हैं।

एंबुलेंस से आकर किया मतदान
नगरीय निकाय के पहले चरण के मतदान में मताधिकार के प्रयोग के अनूठे उदाहरण देखने को मिले। महात्मा गांधी वार्ड क्रमांक 29 के मतदाता रामकिशन गंभीर बीमारी से पीडि़त होने के वाबजूद मतदान को जरूरी समझते हुए एंबुलेंस से मतदान केन्द्र पहुंचे। परिजनों की मदद से मतदान केन्द्र के अंदर गए और अपना अमूल्य वोट डाला। उन्होंने दूसरों से भी मतदान की अपील की।
....................................
100 व 95 साल की महिलाओं ने डाले वोट
खजुराहो नगर परिषद के मतदाताओं ने जिले के चारों नगरीय निकाय में सबसे ज्यादा उत्साह दिखाया। 100 वर्षीय जानकी बाई ने खजुराहो के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बने मतदान केन्द्र पर मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने सभी से मतदान की अपील भी की। हरपालपुर नगरपरिषद की राजा कॉलोनी निवासी 95 वर्षीय धर्मकुंवर ने मतदान किया। परिजनों की मदद से मतदान केन्द्र पहुंचकर व्हील चेयर के सहारे बूथ के अंदर जाकर अपना वोट डाला। धर्मकुंवर का कहना है कि अच्छे जनप्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान सभी को करना चाहिए। वहीं, शहर के पन्ना रोड पर निवारत खनाबदोश जाति की सपना आदिवासी ने भी वोट डाला। लोहा पीटने का पारंपरिक काम करने वाले इस जाति के लोगों को भी वोट का अधिकार इस बार मिला है।
.................................
नेताओं ने भी डाले वोट
छतरपुर नगर पालिका के लिए पार्षदों के लिए मतदान करने में शहर के विधायक, पूर्व राज्य मंत्री, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष भी आगे रहीं। छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी ने पीएचइ ऑफिस में बने पोलिंग बूथ पर मतदान किया। वहीं अर्चना सिंह ने गल्र्स कॉलेज के मतदान केन्द्र पर मताधिकार का प्रयोग कर शहरवासियों को मतदान के लिए प्रेरित किया। पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव ने भी मतदान कर दूसरों को प्रेरित किया।
.........................................
आर्दश केन्द्र पर मतदाताओं का हुआ स्वागत
छतरपुर शहर में नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। उत्कृष्ट विद्यालय स्थित केंद्र में कई सुविधाए प्रदान की गई। केन्द्र पर सेल्फी प्वाइंट, प्रतीक्षा क्षेत्र, बुजुर्गों के सम्मान हेतु फूल मालाएं और गुलदस्ते का इंतजाम रहा। इसके अलावा सभी मतदाताओं के लिए पीने का पानी, इसके साथ-साथ टॉयलेट की भी सुविधा है। दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर और तिरंगा कलर के गुब्बारे के साथ-साथ पूरे मतदान केंद्र को सजाया गया । छतरपुर नगरपालिका के वार्ड क्रमांक 35 से 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला लक्ष्मी देवी अग्रवाल ने आदर्श मतदान केंद्र पर जाकर मतदान किया। जिन्हे बुके देकर सम्मानित किया गया।
..........................................................
कलेक्टर एवं एसपी मतदान केंद्रो करते रहे निरीक्षण
जिले में नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण में 6 जुलाई को छतरपुर नगरपालिका एवं हरपालपुर, राजनगर व खजुराहो नगरपरिषद में पार्षद पद के लिए हुए मतदान प्रक्रिया की कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी आर और पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा निगरानी करते रहे। कलेक्टर एवं एसपी ने संयुक्त रूप से छतरपुर नगरपालिका अंतर्गत विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।
.................................................
मतदान एक नजर में

सुबह 9 बजे तक

नगरीय निकाय महिला पुरुष कुल मतदान( प्रतिशत में)
छतरपुर नगरपालिका 10.6 14.1 12.4
खजुराहो नगरपरिषद 18.7 19.1 18.9
राजनगर नगरपरिषद 17.3 22 19.7
हरपालपुर नगरपरिषद 13.3 17.7 15.6
.......................................................
सुबह 11 बजे तक

नगरीय निकाय महिला पुरुष कुल मतदान( प्रतिशत में)
छतरपुर नगरपालिका 26.1 33.2 29.8
खजुराहो नगरपरिषद 40.6 38.6 39.6
राजनगर नगरपरिषद 34.8 41.5 38.3
हरपालपुर नगरपरिषद 37.6 38.5 38.1
..........................................................

दोपहर 1 बजे तक
नगरीय निकाय महिला पुरुष कुल मतदान( प्रतिशत में)
छतरपुर नगरपालिका 40.4 46.8 43.7
खजुराहो नगरपरिषद 58.3 55.9 57
राजनगर नगरपरिषद 49.8 53.9 51.9
हरपालपुर नगरपरिषद 53.3 53.9 53.6

...................................................
दोपह 3 बजे तक

नगरीय निकाय महिला पुरुष कुल मतदान( प्रतिशत में)
छतरपुर नगरपालिका 51.9 58.1 55.1
खजुराहो नगरपरिषद 67.9 68 68
राजनगर नगरपरिषद 58.3 63.5 61
हरपालपुर नगरपरिषद 66.3 66.3 66.3
..................................................................
शाम 5 बजे तक

नगरीय निकाय महिला पुरुष कुल मतदान( प्रतिशत में)
छतरपुर नगरपालिका ६०.७ ६५.७ ६३.३
खजुराहो नगरपरिषद ७२.३ ७४.३ ७३.४
राजनगर नगरपरिषद ६२.५ ६८.९ ६५.८
हरपालपुर नगरपरिषद 71.4 73.3 72.4

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.