scriptभव्य स्वागत द्वार बनाया, लेकिन डिवाइडर और एनएच के गड्ढों पर नहीं ध्यान | Made a welcome gate, but did not pay attention to pits | Patrika News

भव्य स्वागत द्वार बनाया, लेकिन डिवाइडर और एनएच के गड्ढों पर नहीं ध्यान

locationछतरपुरPublished: Nov 12, 2021 05:34:30 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

नौगांव नगर में बनाए जा रहे भव्य प्रवेश द्वारा, लेकिन सड़कों की दुर्दशा बरकरार
 

सड़कों की दुर्दशा बरकरार

सड़कों की दुर्दशा बरकरार



नौगांव । नगर के बीच से निकले नेशनल हाइवे पर झांसी मार्ग पर नपा प्रशासन द्वारा भडार नदी के पास लाखो रुपये की लागत से भव्य स्वागत द्वार का निर्माण कराया गया जो आवागमन कर रहे लोगो के साथ ही पर्यटकों के लिए नगर की पहचान को बढ़ावा दे रहा तो वही नगर की सुंदरता को चार चांद लगा रहा है, वही दूसरी ओर छतरपुर मार्ग पर नोरा पहाड़ी के पास नपा द्वारा कराए जा रहे दूसरे भव्य गेट का निर्माण प्रगति पर चल रहा है। ये दोनों ही प्रवेश द्वार नगर के लिए गौरव की बात है। इन सब के वाबजूद नेशनल हाइवे से गुजरकर भव्य स्वागत द्वारों को देख जहा पर्यटकों सहित आवागमन कर रहे लोगो को नगर के विकास और सुंदरता को देख नगर की तारीफ और खुशी जाहिर करते ही चंद मिनटों में नगर के डिवाइडर के गड्ढों से गुजरते ही नगर के विकास कार्यो और सौंदर्यीकरण की साख को बट्टा लगा रहे है ।
एनएच के गहरे गढ्ढे हादसों को दे रहे न्योता
नगर से छतरपुर नेशनल हाइवे 75 मार्ग पर नगर के दूल्हा बाबा मंदिर से आर्मी कालेज रोड तक के आधा किलोमीटर से भी कम सड़क किनारे जानलेवा गड्ढे हैं। दूल्हा बाबा मंदिर से आर्मी कॉलेज तक सड़क किनारे एक-एक फीट के पानी से भरे गड्ढे हादसों का सबब बने हुए है। बरसात का मौसम हो या आम दिनों में जहा ट्रक चालक सड़क से नीचे नही उतरते तो वही बस चालक यात्रियों की सुरक्षा दृष्टि के चलते पटरी से नीचे नही उतरते जिससे जाम की स्तिथि उत्पन्न होती है और दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है।
अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का रोज होता है आना-जाना
ऐसा नही है कि इस नेशनल हाइवे 75 की दुर्दशा अधिकारियों या जनप्रतिनिधियों से छुपी हो। रोजाना देखने के बाद भी हाइवे के गड्ढो से अनभिज्ञ बने हुए है, जबकि इसी हाइवे से अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के आना-जाना होता है। यहां तक विधायक, सांसद से लेकर प्रदेश सरकार के मंत्रियों के आवागमन के बाद भी हाइवे सहित डिवाइडर के गड्ढों के हालत जस का तस बने हुए है जो हादसों की वजह बन रहे हैं।

तीन विभागों के बीच में उलझा सड़क का छोटा सा टुकड़ा
नगर के बीटीआई कॉलज से आर्मी कॉलज रोड तक बना सड़क का छोटा सा टुकड़ा तीन विभागों के बीच उलझा हुआ है। एक तो सकरी सडक और ऊपर से सडक के दोनों ओर बड़े बड़े गड्डे जिनसे आये दिन जाम और हादसों की आशंका बनी रहती है। नगरपालिका द्वारा महोबा चौराहे से बीटीआई कॉलज तक दूसरे फेस का डिवाइडर का निर्माण कराया जाना है। लेकिन बीटीआई से आगे की सड़क के टुकड़े को नगरपालिका अपने अधीन न होने की बात कह रही है। वही लोकनिर्माण विभाग इस टुकड़े को हर बार मेंटेनेंस करवाने की बात कह रहा है। जबकि एक माह पूर्व तक सड़क एनएच के पास थी।
इनका कहना है
लोकनिर्माण विभाग द्वारा यह सड़क अपने अधीन लेने को कहा गया था, जो की बिना मेंटेनेंस के है, यदि लोकनिर्माण विभाग यह सड़क मेंटेनेंस करवाकर हमें देती है तो इसके बाद ही इसको ले सकते है।
निरंकार पाठक, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नौगांव
इस माह की एक तारीख से ही एनएच द्वारा यह सड़क लोकनिर्माण विभाग को दी है। कुछ दिन पूर्व ही सड़क के दोनों ओर गड्डों में मुरम डाली गई है आगे क्या करना है यह आला अधिकारी तय करेंगे।
राघवेन्द्र सिंह पायक, एसडीओ लोकनिर्माण विभाग नौगांव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो