scriptMaking primary health centers ideal, now 204 types of medicines | प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों को बना रहे आदर्श, अब 204 प्रकार की दवाइंया | Patrika News

प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों को बना रहे आदर्श, अब 204 प्रकार की दवाइंया


रात में भी खुले रहेगे प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र, जांचों की भी बढ़ेगी संख्या
आयुष डॉक्टरों से भरे जाएंगे खाली पद, भवनों का भी होगा उन्नयन

छतरपुर

Updated: February 19, 2022 03:59:16 pm

छतरपुर। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को आदर्श बनाया जा रहा है। इसमें छतरपुर जिले में 52 उपस्वास्थ केन्द्र स्वीकृति हुए हैं। जिसमें से 8 बनकर तैयार हो गए हैं, जबकि 17 केन्द्रों के भवन निर्माण की प्रक्रिया चल रहा है। इसमें छह से आठ माह का समय लगेगा। इसके पहले इन केंद्रों में दवाइयों की उपलब्ध बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इन केंद्रों पर 204 प्रकार की दवाइयां मरीजों को मिलने लगेंगी। अभी इनमें 90 से 100 प्रकार की दवाईयां ही मिलती हैं। आदर्श प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र 24 घंटे खुले रहेंगे और प्रसव की सुविधा रहेगी। जिले में नए बनाए जा रहे स्वास्थ केन्द्रों में ही आदर्श प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र चिंहित किए जाएंगे। इन केन्द्रों में डाक्टर, नर्सेस और अन्य स्टाफ उपलब्ध होगा। वहीं अभी नौ तरह की जांचें की जा रही हैं, जिसे बढ़ाकर 45 तरह की जांचे की जाने लगेंगी।
रात में भी खुले रहेगे प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र
रात में भी खुले रहेगे प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र
प्रसूती की बढ़ेगी सुविधा
सभी आर्दश प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में एमबीबीएस डाक्टर के एक पद स्वीकृत है। सभी में आयुष डाक्टर के पद भी स्वीकृत है। लेकिन ज्यादातर केंद्रों में इनके पद खाली है। जांचे कम हो रही है। इनमें से कई केंद्रों में दो से तीन स्टाफ ही है जिसके कारण कई बार इन्हें रात में बंद करना पड़ता है। जब केंद्र बंद रहते हैं, तभी कोई मरीज आ गया या प्रसूताएं आ गईं तो मुश्किलें बढ़ जाती हैं। इन तमाम मुश्किलों को देखते हुए मप्र सरकार ने इन स्वास्थ्य केंद्रों को आदर्श स्वास्थ्य केंद्र में बदलने का निर्णय लिया है।
ब्लॉक में मिलेगी 85 हजार लोगों सुविधा
जिले के 6 विकासखंडों की 17 पंचायतों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा स्वीकृत किए गए उप स्वास्थ केन्द्रों का निर्माण कार्य शुरु हो गया है। जिले भर की 17 पंचायतों में उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण होने से 85 हजार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए प्रदेश शासन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन विभाग द्वारा इन ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर डिजाइन फाइनल के साथ ही राशि स्वीकृत कर दी है। साथ ही संबंधित ठेकेदार से विभाग ने अनुबंध भी कर लिया है। इन उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।
लेबर रूम के साथ दो बेड का होगा वार्ड
स्वास्थ्य विभाग के सब इंजीनियर अंशुल खरे ने बताया कि जिले की 17 पंचायतों में निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र दो मंजिला होंगा। जिसके ग्राउंड फ्लोर पर डॉक्टर का क्लीनिक रूम, लेबर रूम, दो बेड का वार्ड, एक बेटिंग रूम सहित एएनएम का निवास होगा। वहीं दूसरी मंजिल पर स्टाफ नर्स का निवास होगा। साथ ही इन भवन के चारों ओर बाउंड्री, पानी की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ विभाग के मुताबिक भवन निर्माण के बाद सभी 17 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर एक एएनएम और एक स्टाफ नर्स की नियुक्ति प्रदेश शासन द्वारा की जाएगी। नियुक्ति के बाद इन कर्मचारियों को आपने-अपने कार्य स्थल पर ही निवास कराना होगा। उप स्वस्थ्य केंद्र निर्माण से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं तो बढ़ेंगी ही, साथ ही 34 महिलाओं को नौकरी भी मिलेगी।
इनका कहना है
जिले में 52 उपस्वास्थ केन्द्र स्वीकृत हुए हैं। इनमें से 8 बन गए हैं, 17 का निर्माण चल रहा है। विभाग द्वारा इन्ही केन्द्रों में से प्रसूती की सुविधा वाले आर्दश स्वास्थ केन्द्र चिंहित किए जाएंगे।
अंशुल खरे, इंजीनियर स्वास्थ विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.