scriptसोमवार को सभी डबल लॉक गोदामों से नहीं मिला खाद | Manure was not found from all the double locked warehouses on Monday | Patrika News

सोमवार को सभी डबल लॉक गोदामों से नहीं मिला खाद

locationछतरपुरPublished: Oct 25, 2021 06:23:23 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

हरपालपुर से पूरे जिले को बंटी डीएपी, लेकिन डबल लॉक गोदाम में किसानों के लिए पड़ा रहा ताला2861 मीट्रिक टन यूरिया की रैक आई, डीएपी के लिए किसान अब भी परेशान, एक दो दिन में सुधरेंगे हालात
 

छतरपुर में बुलानी पड़ी पुलिस

छतरपुर में बुलानी पड़ी पुलिस


छतरपुर। डीएपी के लिए पिछले एक सप्ताह से परेशान किसानों की मुश्किल अभी भी कम नहीं हुई हैं। सोमवार को भी जिले के सभी डबल लॉक गोदामों से खाद नहीं मिल पाई। हरपालपुर में रैक उतरने के वाबजूद डबल लॉक गोदाम में सोमवार को ताला लगा रहा और पुलिस पहरा देती रही। वहीं, छतरपुर के डबल लॉक गोदाम में किसानों की इतनी भीड़ उमड़ी की सड़क जाम हो गई और व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस बुलानी पड़ी। रविवार को हरपालपुर आई रैक की डीएपी अभी भी जिले के सभी डबल लॉक गोदामों व सोसायटियों में नहीं पहुंच पाई है। जिससे किसान खाद की एक एक बोरी के लिए अब भी परेशान हैं। खाद की उपलब्धता की तुलना में मांग ज्यादा है। इसलिए डबल लॉक गोदामों में किसानों की भीड़ उमड़ रही है।

छतरपुर में किसानों को संभालने लगानी पड़ रही पुलिस
छतरपुर शहर में पन्ना रोड स्थित डबल लॉक गोदाम में खाद पहुंचते ही किसानों की भीड़ चार गुना हो गई। सोमवार की सुबह 9 बजे से ही किसान गोदाम पहुंच गए। किसानों की भीड़ का ये आलम रहा कि दोपहर 12 बजे पन्ना रोड पर जाम लग गया। उसके बाद सिविल लाइन पुलिस मौके पर पहुंची और जाम खुलवाया। सिविल लाइन टीआई पुष्पेन्द्र मिश्रा दल बल के साथ गोदाम पहुंचे और लाउड स्पीकर से किसानों को संबोधित कर उन्हें समझाया। इसके बाद पुलिस की एक टीम गोदाम में तैनात रहकर खाद वितरण करवाती रही। पूरे जिले में डबल लॉक गोदामों व सोसायटियों से खाद न मिलने के कारण किसान परेशान हैं। किसानों को 25 से 30 किलोमीटर दूर तक जाना पड़ रहा है। हालांकि मंगलवार से हरपालपुर, बड़ामलहरा, लवकुशनगर, बमीठा, नौगांव डबल लॉक गोदामों से डीएपी खाद का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही एक दो दिन में सभी सोसायटियों से भी वितरण शुरु होगा। उससे किसानों को राहत मिलेगी।

जिले को 1700 मीट्रिक टन यूरिया मिली
सोमवार को हरपालपुर रैक प्वॉइंट पर 2861.1 मीट्रिक टन एनएफएल कंपनी की यूरिया की रैक पहुंची। जिसमें से 2000 मीट्रिक टन सरकारी गोदामों और बाकी निजी दुकानदारों के लिए आई। हालांकि 2000 मीट्रिक टन में से 329 मीट्रिक टन यूरिया पलेरा जिला टीकमगढ़ भेजी गई है। निजी दुकानदारों के लिए आई 861 मीट्रिक टन यूरिया में से भी पलेरा के दुकानदार के लिए 50 मीट्रिक टन यूरिया भेजी गई है। यूरिया की इस रैक से छतरपुर, बिजावर, लवकुशनगर, बमीठा और हरपालपुर के डबल लॉक गोदामों में यूरिया भेजी जाएगी। वहीं, छतरपुर, नौगांव, राजनगर, सटई, बिजावर और हरपालपुर दुकानदारों को भी यूरिया दी जाएगी।
कांग्रेस ने फिर दी चेतावनी
कांग्रेस नेताओं ने एक बार फिर जिला प्रशासन और सरकार को खुली चेतावनी देते हुए जिले के किसानों को दो दिन के भीतर आवश्यकता के अनुरूप खाद उपलब्ध कराने की बात कही है। छतरपुर के कांग्रेस विधायक आलोक चतुर्वेदी पज्जन भैया ने प्रेस को जारी बयान में कहा कि वर्तमान में बोवनी के लिए किसान खाद के लिए परेशान हो रहा है। जिला प्रशासन झूठे आंकड़े दे रहा है जबकि सरकार चुनावी फायदा लेने के लिए जिले के खाद को टीकमगढ़ जिले में भेज रही है। उन्होंने कहा कि हरपालपुर में कांग्रेस द्वारा किया गया आंदोलन सिर्फ शुरूआत थी। यदि किसानों को दो दिन के भीतर पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध नहीं हुआ तो कांग्रेस पुन: सड़कों पर उतरेगी। वहीं कांग्रेस जिलाध्यक्ष लखन पटेल ने कहा है कि किसानों को खाद उपलब्ध नहीं कराई गई तो कांग्रेस के कार्यकर्ता जिले की सभी सोसायटियों के बाहर प्रदर्शन करेंगे। मंगलवार 26 अक्टूबर तक जिले की सभी सोसायटियों में किसानों को आसानी से खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था शासन और प्रशासन को सुनिश्चित करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो