scriptमीजल्स-रूबेला अभियान का शुभारंभ | Meges-Rubella campaign launched | Patrika News

मीजल्स-रूबेला अभियान का शुभारंभ

locationछतरपुरPublished: Jan 15, 2019 07:40:09 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

सागर कमिश्नर मनोहर दुबे ने छतरपुर जिले में किया मीजल्स-रूबेला अभियान का शुभारंभ

मीजल्स-रूबेला अभियान का शुभारंभ

मीजल्स-रूबेला अभियान का शुभारंभ

छतरपुर। देश में तेजी से फैल रही खसरें को लेकर मीजल्स- रूबेला टीकाकरण अभियान की शुरूआत सोमवार को सागर संभागायुक्त मनोहर दुबे की मौजूदगी में की गई। इस दौरान बच्चों को मीजल्स- रूबेला का टीका लगाकर अभियान का श्रीगणेश किया गया। इस दौरान सागर संभागायुक्त मनोहर दुबे ने कहा कि मीजल्स-रुबेला जैसी जानलेवा बीमारियों से मुक्ति के लिए यह बेहद जरूरी है कि 9 माह से 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाए। आयुक्त ने बताया कि एमआर वायरस से निजात दिलाने के लिए वृहद स्तर पर तैयारी की गई है। राज्य शासन 9 माह से 15 साल तक के बच्चों को टीकाकरण कराकर इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सागर संभाग के छतरपुर जिला सहित अन्य जिलों को मिले लक्ष्य की पूर्ति समयावधि में कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत् बच्चों का टीकाकरण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को लगने वाले टीका का महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए बच्चों के अभिभावकों को यह समझाईश भी दें, कि यह सुरक्षित टीका के साथ-साथ उनके बच्चों को इस तरह की बीमारियों से निजात दिलाएगा।
नगर पालिका परिषद छतरपुर की अध्यक्ष अर्चना सिंह ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई इस पहल को प्रशंसनीय बताते हुए कहा कि खसरा और रूबेला जैसी घातक बीमारी के संबंध में ग्रामीण इलाकों में जागरूक करने की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ राहुल काम्बले ने बताया कि अब तक 18 करोड़ बच्चों को इन दोनों घातक बीमारी से मुक्त कराने के लिए टीके लगाए जा चुके हैं। इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए बच्चों के अभिभावकों को आगे आना चाहिए। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध ने बताया कि छतरपुर जिले के 6 लाख 13 हजार 465 बच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य मिला है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 268 टीम जिले के 2 हजार 776 शासकीय, 839 निजी स्कूल सहित 2 हजार 58 आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों का टीकाकरण कराया जाएगा। इसमें 42 एलएचवी/सुपरवाईजर, 289 एएनएम, 128 एमपीडब्ल्यू, 1727 आशा कार्यकर्ता और 2031 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इस अभियान को सफल बनाएंगे। टीकाकरण अधिकारी ने अधिकारियों, लायंस क्लब के सदस्यों और बच्चों को टीकाकरण करने और कराने का संकल्प दिलाया। लायन बृजेश अग्रवाल ने कार्यक्रम में स्वयं आगे आकर अपने बच्चे को टीका लगवाकर विधिवत शुरूआत कराई। इस दौरानपुलिस महानिरीक्षक सतीश सक्सेना, डीआईजी छतरपुर अनिल माहेश्वरी, अपर कलेक्टर डीके मौर्य, सीएमएचओ डॉ वीएस वाजपेई, सिविल सर्जन डॉ आरपी पांडे, डीपीएम राजेंद्र खरे, शिक्षा विभाग से जेएन चतुर्वेदी, डीपीसी एचएस त्रिपाठी सहित स्कूल के शिक्षकगण भी मौजूद थे।
किया गया टीकाकरण
शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक 1 में सागर कमिश्नर मनोहर दुबे, नगर पालिका छतरपुर अध्यक्ष की उपस्थिति में एमआर अभियान के तहत तकरीबन 150 छात्र-छात्राओं का टीकाकरण किया गया। इसी तरह जिले के 8 विकासखंड मुख्यालय पर भी अभियान का शुभारंभ हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो