scriptखनिज, ट्रांसपोर्ट, आबकारी एवं दवा विक्रेता संघ जिला अस्पताल के 1-1 वार्ड को गोद लेंगे | Mineral, Transport and Pharmaceutical Association will adopt ward | Patrika News

खनिज, ट्रांसपोर्ट, आबकारी एवं दवा विक्रेता संघ जिला अस्पताल के 1-1 वार्ड को गोद लेंगे

locationछतरपुरPublished: Oct 19, 2021 06:54:50 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था सुधारने अब स्कूल मुख्यालय पर नहीं रहने पर वेतन रोकने के निर्देश

स्कूल मुख्यालय पर नहीं रहने पर वेतन रोकने के निर्देश

स्कूल मुख्यालय पर नहीं रहने पर वेतन रोकने के निर्देश

छतरपुर। खनिज, ट्रांसपोर्ट, आबकारी एवं दवा विक्रेता संघ जिला अस्पताल के एक-एक वार्ड को गोद लेंगे। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि जिला अस्पताल छतरपुर एवं स्वास्थ्य विभाग में स्वास्थ्य व्यवस्था संबंधी ज्यादा सुधार की आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह विभाग जिला अस्पताल छतरपुर में गोद लिए वार्ड एवं फ्लोर की विजिट करेंगे एवं वहां के मेंटीनेंस, स्वास्थ्य संबंधी आदि कार्यों का ध्यान रखेंगे एवं किसी भी प्रकार की समस्या होने से अवगत कराएंगे। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने टीएल प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए स्वास्थ व शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने की बात कही।

कलेक्टर सिंह ने टीएल बैठक में कहा कि पिछली बैठक में निर्देशित किया गया था कि अधिकारी-कर्मचारी अपने मुख्यालय पर ही निवास करें एवं इसका प्रमाणीकरण भी दें। ऐसा एक हफ्ते में नहीं करने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी वेतन आहरण नहीं किया जाएगा। सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने मुख्यालय या 8 किमी के दायरे में रहे। जिससे कार्य प्रभावित न हो एवं आमजन को आसानी हो तथा इसका प्रमाणीकरण भी भेजना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा है कि कहा कि प्राचार्य एवं शिक्षकों का भी मुख्यालय पर निवास करना सुनिश्चित कराएं। जो अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय पर निवास नहीं करेंगे उनके खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की जाएगी।
कई स्कूलों में निरीक्षण के दौरान कहीं-कहीं बच्चों में शिक्षा की गुणवत्ता कम पाई गई एवं शिक्षक बिना अति आवश्यक कार्य के लिए छुट्टी पर पाये गये एवं बच्चों तथा शिक्षकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत नहीं पायी गई। ऐसा करने पर उनकों नोटिस जारी करने को कहा गया एवं निर्देशित किया है कि किसी भी सक्षम अधिकारी के बिना स्वीकृति के अवकाश का आवेदन मान्य नहीं होगा। स्कूलों में स्मार्ट क्लास के संचालन पर भी विशेष ध्यान दें। स्कूलों के साथ-साथ स्वास्थ्य केन्द्रों व आंगनबाड़ी में कुपोषित बच्चों की जानकारी भी लें। हॉस्टल में उपयोग में होने वाले वेडसीट, साबुन एवं जो उत्पाद हमारे जिले में बन रहे हैं आदि सामग्री स्वसहायता समूहों से खरीदे। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी डीपीसी को निर्देशित किया है कि जिन स्कूलों की स्थिति खराब पायी गई वहां का निरीक्षण करते हुए स्थिति को सुधारे एवं इसे गंभीरता से लें। इस कार्य में लापरवाही पाए जाने पर उक्त के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग तथा सभी एसडीएम यह सुनिश्चित करें कि कोरोना वैक्सीन के सेकंड डोज के लिए एवं कोविड टीकाकरण से पहले एवं दूसरे डोज के लिए छूटे लोगों का टीकाकरण में तेजी लाने के लिए जिले के ग्रामों में जनजागरूकता रैली निकाले एवं सर्वें करते हुए वैक्सीनेशन करवाए।
ुउन्होंने ये भी कहा कि सभी विभाग प्रमुख एवं विभागों के कर्मचारियों का सेकण्ड डोज का टीकाकरण का प्रमाण पत्र दें। इस कार्य को सीईओ जिला पंचायत नोटिस करें। जिले के स्कूलों में प्रार्थना के समय बच्चों को बताये कि उनके परिवार के सदस्यों को दोनों डोज लग गये कि नहीं इसके लिए उन्हें प्रेरित करें एवं सभी नगरीय निकायों में नियमित अनाउंसमेंट करें।

ट्रेंडिंग वीडियो