न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा, लोकल सिस्टम से 5 मिनट हुई बारिश

तापमान के साथ आद्रर्ता बढऩे से दो दिन तक लोकल सिस्टम से बारिश की संभावना
20 से 25 सिंतबर के बीच बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात से बुंदेलखंड में बारिश की उम्मीद

By: Dharmendra Singh

Published: 20 Sep 2020, 07:00 AM IST

Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

छतरपुर। 20 दिन से बारिश न होने और तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ ही हवा में आद्र्रता बढऩे से उमस भरी गर्मी पड़ रही है। शनिवार को अधिकतम तापमान में 3 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की बढोत्तरी दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया है। जो सामान्य से अधिक होने और हवा में सुबह 82 फीसदी व शाम को 77 फीसदी आद्रर्ता के चलते पानी वाले बादलों का लोकल सिस्टम बन गया। सुबह से तेज धूप निकली लेकिन दोपहर में अचानक बादल छा गए और 1. 20 बजे जिला मुख्यालय पर 5 मिनट बारिश हुई। उसके बाद शाम तक बादल छाए रहे।

लोकल सिस्टम में बारिश की संभावना
खजुराहो मौसम केन्द्र के प्रभारी आरएस परिहार ने बताया कि तापमान में वृद्धि और आद्र्रता बढऩे से जिले में सीबी क्लाउड बन रहे हैं। कम दवाब के बादल जिले में कहीं-कहीं बारिश भी कर रहे हैं। रविवार और सोमवार को भी जिले में लोकल सिस्टम सक्रिय होने से कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि सीबी क्लाउड के कारण कहीं-कहीं बारिश के साथ ही गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी रहती है। हवा में आद्र्रता अधिक होने व तापमान में बढोत्तरी के कारण अभी उमस भरी गर्मी पडऩे की संभावना बनी हुई है।

20 से 25 के बीच चक्रवात से बारिश की उम्मीद
परिहार ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात सक्रिय हुआ है। जिसके उड़ीसा के रास्ते मध्यप्रदेश व बुंदेलखंड की ओर आने का पूर्वानुमान है। उन्होंने बताया कि 20 से 25 सिंतबर के बीच चक्रवात बुंदेलखंड में सक्रिय होने की संभावना है, जिससे जिले में एक बार अच्छी बारिश की उम्मीद है।

weather update
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned