script

बक्स्वाहा के जंगल बचाने विधायक नीरज दीक्षित ने लिखा पीएम-सीएम को पत्र

locationछतरपुरPublished: Jun 14, 2021 08:30:18 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जंगल बचाने के मुहिम में रोजाना एक जुड़ रहे नए लोग व संगठनबुंदेलखंड राष्ट्र समिति के नेता 18 जून को साइकिल से दिल्ली करेंगे कूच

जब मानव जीवन नहीं होगा तो हीरे कौन खरीदेगा

जब मानव जीवन नहीं होगा तो हीरे कौन खरीदेगा

छतरपुर। जिले के महाराजपुर से कांग्रेस विधायक नीरज दीक्षित ने भी बक्स्वाहा के जंगल बचाने की प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से अपील की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे पत्र में कहा कि बिड़ला समूह के हीरा प्रोजेक्ट से 215875 पेड़ कटना प्रस्तावित है। पत्र में उन्होंने लेख किया है कि कोरोना संक्रमण काल में जहां एक ओर सोना, चांदी व हीरा बेंचकर ऑक्सीजन खरीदी जा रही है तो दूसरी तरफ ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों की बलि देकर हीरा निकाले जा रहे हैं। जब मानव जीवन नहीं होगा तो हीरे कौन खरीदेगा। केंद्र और राज्य सरकार इस पर पुनर्विचार करें।
बिजावर विधायक पहले ही लिख चुके हैं पत्र
बिजावर विधायक राजेश शुक्ला बबलू भइया ने कुछ दिनों पहले पत्र लिखकर जंगल को बचाने का पक्ष लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेजे पत्र में कहा था कि यहां के वन उपज से ही आजीविका चलाते हैं। वन नहीं होंगे तो भरण पोषण की समस्या आ जाएगी। पीढ़ी बचाने के लिए वृक्षों की रक्षा की जाए।
बुंदेली हो रहे एकजुट
बुंदेलखंड की हरियाली बचाने के लिए उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश दोनों ही सूबे के बुंदेली बाशिंदे जद्दोजहद में जुटे हुए हैं। उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड से बुंदेलखंड राष्ट्र समिति, बुंदेली समाज महोबा, बुंदेलखंड नवनिर्माण सेना के विनय तिवारी, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र और पर्यावरण कार्यकर्ता रामबाबू तिवारी, वाइस आफ बुंदेलखंड आदि इसमें पूरी तरह से शामिल हैं। उधर, पर्यावरण के पैरोकार बांदा के आशीष सागर दीक्षित भी बकस्वाहा सहित बुंदेलखंड के जंगलों और पेड़ों को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं।
18 जून को साइकिल से दिल्ली की रवानगी
बकस्वाहा जंगल बचाने की मुहिम को दिल्ली तक पहुंचाने के लिए पर्यावरण प्रेमियों ने तैयारी कर ली है। खदान एरिया में पेड़ों को बचाने के लिए जिले में जनजागरण के लिए कई संगठन सक्रिय हो गए हैं। वहीं उत्तरप्रदेश के बुंदेलखंड के बांदा जिले के बबेरू क्षेत्र निवासी बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के कार्यकर्ता डालचंद्र मिश्रा ने घोषणा की कि वह 18 जून से दिल्ली तक साइकिल यात्रा शुरू करेंगे। उन्होंने पर्यावरण प्रेमियों का आह्वान संसद घेरने के लिए किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो