scriptModern ATC tower ready in Khajuraho, flying academy will start in july | खजुराहो में आधुनिक एटीसी टावर तैयार, जुलाई में उड़ान अकादमी भी हो जाएगी शुरु | Patrika News

खजुराहो में आधुनिक एटीसी टावर तैयार, जुलाई में उड़ान अकादमी भी हो जाएगी शुरु


इंफ्रास्टक्चर का 90 फीसदी काम हुआ पूरा, गुडग़ांव की जेटसर्व एविएशन देगी पायलटों को ट्रेनिंग

छतरपुर

Updated: May 22, 2022 04:18:48 pm

छतरपुर। पर्यटन नगरी खजुराहो में एयरपोर्ट का नया एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर बनकर तैयार हो गया है। इस आधुनिक टावर से खजुराहो एयरपोर्ट के जरिए 200 किलोमीटर तक के दायरे में उडऩे वाले विमानों को नियंत्रित किया जा सकेगा। आधुनिक राडाव वाला 45 मीटर ऊंचा नया टावर अगले माह से काम करने लगेगा। इससे उड़ानों का नियंत्रण व सुविधाएं बेहतर होंगी।
नया टावर बनने से खजुराहो से नियंत्रित हो सकेंगी 200 किलोमीटर तक की उड़ानें
नया टावर बनने से खजुराहो से नियंत्रित हो सकेंगी 200 किलोमीटर तक की उड़ानें
कम्यूनिकेशन सिस्टम लगाना बाकी
एयरपोर्ट निदेशक प्रदीप्त कुमार वेज ने बताया कि खजुराहो एयरपोर्ट का नवीन आधुनिक एटीसी बनकर तैयार हो गया है। इसमें सिविल इलेक्ट्रिकल वर्क सब स्टेशन आदि के आधुनिक सिस्टम स्टॉल हो गए हैं। अभी केवल कम्युनिकेशन सिस्टम इंस्टॉलेशन होना बाकी है, जिसका काम तेजी से चल रहा है। कुछ ही दिन में पूरा हो जाएगा। यह जून- जुलाई तक चालू हो जाएगा, अभी फिलहाल पुराना एटीसी काम कर रहा है।
दिल्ली-मुबंई की तर्ज पर बनाया टावर
इस नए एटीसी टावर व टेक्निकल बिल्डिंग का निर्माण दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर किया गया है। अभी एटीसी में बैठने की जगह कम होने से कुछ कर्मचारी ही बैठते हैं, नया टावर बनने के बाद एटीसी के टैक्निीकल और सपोर्टिंग स्टाफ भी एक साथ बैठेंगे। जिससे एटीसी की कार्यक्षमता और को-ऑडिनेशन क्षमता बढ़ेगी। अत्याधुनिक तकनीक के टावर से ग्लोबल एयर ट्रैफिक पर रियल टाइम की जानकारी के साथ एटीसी से रनवे के दोनों ओर 6 किलोमीटर तक नजर रखी जा सकती है।
उड़ान अकादमी जुलाई से होगी शुरु
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की उदार उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) नीति के तहत भारत को 8 नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमियां खुलना हैं। ये अकादमियां खजुराहो,बेलगावी, जलगांव, कलबुर्गी और लीलाबाड़ी में स्थापित की जाएंगी। खजुराहो में गुडग़ांव की जेटसर्व एविएशन प्राइवेट लिमटेड उड़ा प्रशिक्षण अकादमी को पिछले साल जून में टेंडर मिल गया था। लेकिन कोविड के चलते शुरुआत नहीं हो सकी। लेकिन अब कोविड के हालात सामान्य होने के वाबजूद उडाऩ अकादमी के काम ने तेजी पकड़ी है। एप्रेन, एप्रोच रोड समेत इंफ्रास्टक्चर का काम जून माह के लास्ट में पूरा हो जाएगा।
इनका कहना है
नया एटीसी टावर बनकर तैयार है। कम्यूनिकेशन इक्यूपमेंट इंस्टॉल किए जा रहे हैं। उड़ान अकादमी के लिए भवन बनकर तैयार हो गया है। लगभग 90 फीसदी का हो चुका है। जून के लास्ट तक काम पूरा होने पर एकेडमी का स्टाप आ जाएगा। फिर पायलट ट्रेनिंग शुरु होगी।
प्रदीप्त कुमार वेज, एयरपोर्ट डायरेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महा विकास अघाड़ी सरकार को बड़ा झटका, शिंदे खेमे में शामिल होंगे उद्धव के 8वें मंत्रीRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की आजमगढ़ सीट से निरहुआ की हुई जीत, दिल्ली में मिली जीत पर केजरीवाल गदगदअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिएSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहMumbai News Live Updates: कलिना, सांताक्रूज में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में शामिल हुए आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.