फिर से बनने लगा मानसून का सिस्टम, जिले में हुई बारिश

12 दिन से टूटा बारिश का सिलसिला फिर हुआ शुरु
दिन में धूप शाम को बादल के साथ कहीं कहीं बारिश का बन रहा सिस्टम

By: Dharmendra Singh

Published: 21 Aug 2021, 07:25 PM IST


छतरपुर। मानसून बारिश का प्रदेश में दूसरा दौर शुरु हो रहा है। इसके साथ ही जिले में भी 12 दिन बाद बारिश हुई। हालांकि अभी भी दिन में धूप निकल रही है, शाम को बादल छाने के साथ कहीं कहीं बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक एक-दो दिन में मानसून का सिस्टम मजबूत होने से बारिश बढ़ेगी। शुक्रवार की रात भी जिले में कई जगह बारिश दर्ज की गई। छतरपुर शहर में भी शुक्रवार की रात व शनिवार की सुबह बारिश दर्ज की गई।

उत्तर भारत में सक्रिय है मानसून
दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर उत्तर भारत में सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में तीन सिस्टम सक्रिय हैं। जिसकी वजह से अधिकांश जिलों में भारी बारिश दौर जारी रहेगा। राजधानी भोपाल और इंदौर सहित कई जिलों में तेज बारिश का दौर रहेगा। विभाग के मुताबिक शिनवार को राजधानी सहित कई जिलों में तेज बौछारें पडऩे की संभावना है। रविवार तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है।

तापमान में 1 डिग्री की गिरावट
जिले में धूप के बीच बार-बार बादल छाने व कहीं कहीं बारिश से तापमान पर भी असर पड़ा है। दिन का तापमान &5.5 डिग्री से लुढ़कर &4.4 पर आ गया है। वहीं रात का पारा भी 25 डिग्री से घटकर 24 पर आ गया है। जबकि हवा में आद्र्रता 84 से 89 प्रतिशत दर्ज हो रही है।


6 घंटे बंद रहा बड़ामलहरा-बमनी मार्ग
शुक्रवार सुबह सावन की झडी लग गई और हल्की बूंदाबांदी, रिमझिम फुहार तो कहीं झामाझम यह क्रम दिन भर चलता रहा। ऐसे में पानी श्यामरी नदी के पुल के ऊपर आ गया। बडामलहरा- बमनी मार्ग 6 घंटे तक बंद रहने से ग्रामीण काफी परेशान रहे। आधी रात के बाद नदी शांत हुई तब कहीं जाकर ग्रामीण अपने अपने ठिकानें पर पहुंच सके। सावन माह ने जाते जाते उमस व गर्मी से राहत दिलाई। सुबह से ही रिमझिम बारिस शुरु हुई और फुहार और झमाझम बारिश होती रही। दिन भर में 1&2.2 मि.मी. वर्षा हुई। भू अभिलेख शाखा के अनुसार 1 जून से 21 जून तक 879.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। बडामलहरा बमनी मार्ग पर स्थित श्यामरी नदी पर बने रपटा पर करीब 8 फीट तक पानी आ गया ऐसे में आवागमन अवरुद्ध रहा और नदी का पानी शांत होने के बाद ही आना जाना शुरु हो सका। ग्रामीण बताते है कि, नदी पर बना पुल बना है परंतु वह सडक से 10-12 फीट नीचे है ऐसे में जरा सी बारिस होने पर पानी पुल के ऊपर से बहने लगता है जिससे बमनी, सूरजपुराखुर्द, भरवानी जसगुवां, मौनपुरा, बगराजपुरा, रानीपुरा सूरजपुराकला, बरसात, जैसे अनेक गांव का संपर्क बडामलहरा मुख्यालय से कट जाता है। शुक्रवार को हुई बारिश से शाम को यह मार्ग बंद हो गया। ग्रामीणों को रात 12 बजे तक नदी का पानी कम होने का इंतजार करना पडा। ग्रामीण बताते है कि, नदी पर बना पुल क्षतिग्रस्त हो गया है नवीन पुल बनाने की मांग लगातार की जा रही है। शासन प्रशासन ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से ले जिससे कि, समस्या का स्थाई समाधान हो सके।

weather update
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned