scriptVideo पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद | More than a dozen leakages in the pipeline, thousands of liters of wat | Patrika News

Video पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

locationछतरपुरPublished: May 25, 2019 07:43:30 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

पचेर घाट से छतरपुर तक पानी की पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद- जंगशन प्वांइट के साथ-साथ अन्य जगहों से भी निकल रहा पानी

Video पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

Video पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

उन्नत पचौरी
छतरपुर।
बढ़ती भीषण गर्मी में एक ओर लोगों को एक समय पर मुश्किल से 5 मिनट पेयजल पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। दूसरी ओर पचेर और छतरपुर मार्ग पर पेयजल पाइप लाइन लीकेज होने से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। इसको लेकर क्षेत्रवासी लगातार जिम्मेदार कर्मचारियों जानकारी दी गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। इसका खामियाजा छतरपुर के रहवासियों को उठाना पड़ सकता है। शहर के रहवासियों ने बताया कि इस भीषण गर्मी में उन्हें सीमित मात्रा में पानी दिया जा रहा हैं। ऐसे में पेयजल लाइन लीकेज होने के कारण अब पार्याप्त पानी लोगों मुनासिब नहीं होगा। पिछले काफी समय से पाइप लाइन लीकेज होने से पानी व्यर्थ यूं ही सड़कों और मैदान पर बह रहा है। वहीं इसी मार्ग से नगर पालिका के पेयजल विभाग के अधिकारी, कलेक्टर आदि अधिकारी का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन किसी भी अधिकारियों ने लीकेज को देख कर भी अनदेखा करते हुए चले जाते हैं। जिससे जिम्मेदार भी यहां पर कोई ध्यान देने की जरूरत नहीं समझ रहे हैं।
शहर के पानी को लेकर एक ओर जहां लोगों को खासी परेसानी का सामना करना पड़ रहा है। तो वहीं पानी की सप्लाई को लेकर राजनीति की जा रही है। राजनेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। ऐसे में बीच में आम जनता ***** रही है। न तो जनता को जरूरत का पानी मिल पा रहा है और न ही जल्द पानी मिलने की उम्मीद दिखाद्र दे रही है। हालाकि पानी को लेकर हो रही राजनीति के चलते शहर के विभिन्न स्थानों में पर पानी सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम जरूर तेज हुआ है। लेकिन कई ऐसे इलाके हैं जहां पर एक साल पहले लाइन बिछ जाने के बाद भी अभी तक पानी नहीं पहुंच सका। शहर के दो राजनेताओं के बीच चल रही पानी सप्लाई को लेकर बयानबाजी से स्थानीय सरकार भी सही से काम नहीं कर रही है। यहां पर कर्मचारियों द्वारा भी लापरवाह पूर्ण तरीका अपनाया जा रहा है। नगर पालिका छतरपुर द्वारा शहर में पानी की कमी होने के चलते योजना के तहत टीकमगढ़ और छतरपुर जिले की सीमा में बीच में स्थित धसान नदी के पचेर घाट में पानी लाकर लोगों की प्यास बुझाने की कोशिश कर रही है। लेकिन नगगर पालिका के गैर जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारियों द्वारा बडी लापरवाही की जा रही है। पचेर से ईशानगर होती हुए छतरपुर पहुंची पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज हें जहां पर प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद होकर सडकों और मैदान में बह रहा है। ग्रमीणों द्वारा बताया गया कि इसकी जानकारी कई बाद नगर पालिका के कर्मचारियों और पचेर घाट के पंप हॉउस में जानकारी दी गई और उन्होंने आकर मौके पर देखा भी लेकिन लीकेज रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया।
यहां से हो रहा लीकेज
पचेर से छतरपुर तक करीब १२ से १८ स्थानों में जंगशन प्वांइट में लीकेज हैं जिसमें से पचेर और ईशानगर के बीच तीन स्थानों में, ईशानगर से गहरवार के बीच ७ स्थानों में गहरवार से परा चौकी के पास तक ८ स्थानों में लीकेज हो रहे हैं। इसके अलावा और भी कई स्थानों में माईनर लीकेज भी जंगशन प्वांइट से हो रहे हैं। वहीं कुछ लीकेज लाइन से भी हैं।
नहीं ढके गए जंगशन प्वांइट
घाट से छतरपुर तक पाइप लाइन में दर्जनों जंगशन प्वांइट बनाए गए हैं। लेकिन यहां पर मात्र कुछ ही जंगशन प्वांइट को ढका गया है और बाकी सभी खुले हैं जिससे इनमें गंदगी फैल रही है। वहीं गहरवार और आस पास के कुछ गांव के लोगों ने बताया कि गांव पानी को लेकर लोगों को काफी परेसान होना पडता है। जिससे गांव के पास से गुजरी पाइन में गांव के कुछ आसामाजिक तत्वों द्वारा जंगशन प्वांइट में छेड़छाड कर ली और वहां से पानी लीकेज होने लगा और वहां पर लीक हो रहे पानी का उपयोग लोगों द्वारा नहाने और कपडे आदि धोने में किया जा रहा है।
दूषित हो रहा पानी
लाइन में लीकेज होने से वहां पर आस-पास पानी भर जाता है और जैसे ही पानी की सप्लाई बंद होती है तो आस पास भरा दूषित पानी लाइन में वापस चला जाता है। जिससे लाइन का पानी भी दूषित हो रहा है।
तो हम कैसे होंगे आबाद
दरअसल हम पानी को अपने हिस्से में आयी जायजाद मानते हैं। शासकीय हैंडपंप को इतनी बेरूखी से चलाते हैं कि उसके प्राण चलाने वाले के हाथ में आ जाते हैं। पानी एवं पानी के स्रोत किसी एक की सम्पदा नहीं अपितु पूरे समाज की स पदा है। पानी पर, पेड़ पौधों से लेकर समूची मानवता का हक है। आज ज्यादातर लोगों की सोंच दूसरे की प्यास की कीमत पर अपना आनन्द भोगने की है। इस प्रकार हमने पानी को बेढंगे तरीके से बहाकर बर्बाद किया है। और धरती के अंदर छिपे हुए भूमिगत पानी के घड़े को भी अनियंत्रित तरीके से दोहन करके खाली कर दिया है और आज सभी के सामने सूखा गर्मी और अनावृष्टि के परिणाम दिखाई दे रहे हैं।
इनका कहना है
लाइन पुरानी हो चुकी है और पानी का प्रेशर अच्छा है, जिससे कहीं-कहीं लीकेज हुए हैं। इसकी जानकारी कर सही कराया जाएगा।
अरुण पटैरिया, सीएचओ नगर पालिका परिषद

Video पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद
IMAGE CREDIT: Unnat Pachauri
Video पाइप लाइन में दर्जन भर से अधिक लीकेज, हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद
IMAGE CREDIT: UNNAT PACHAURI
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो