माता-पिता पूजन दिवस : आंखों से छलके वात्सल्य, स्नेह और ममत्व के आंसू

माता-पिता पूजन दिवस : आंखों से छलके वात्सल्य, स्नेह और ममत्व के आंसू

Samved Jain | Publish: Feb, 15 2018 02:53:00 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

योग वेदांत समिति के आश्रम में हुआ बड़ा आयोजन, बच्चों को माता-पिता ने लगाया गले

छतरपुर। बच्चों ने माता-पिता का पूजन करके उनकी आरती उतारी और माता-पिता ने बच्चों के गले में अपना हार डालकर उन्हें चूम लिया तो सभी की आंखों से वात्सल्य, स्नेह और ममत्व के आंसू छलक पड़े। अवसर था मातृ-पितृ पूजन दिवस के मुख्य समारोह का। शहर के वायपास रोड स्थित संत आसाराम बापू के आश्रम में श्री येाग वेदांत सेवा समिति ने मातृ-पितृ पूजन का कार्यक्रम किया था। लगातार 12 साल से आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम के अलावा योग वेदांत समिति से जुड़े परिवारों ने अपने घर पर भी यह कार्यक्रम किया।
कई चरणों में हुआ कार्यक्रम :
योग वेदांत समिति ने मातृ-पितृ पूजन दिवस का कार्यक्रम कई चररणों में किया। लोगों की अधिक संख्या को देखते हुए यहां पर बारी-बारी से पूजन कराया गया। 20-20 मिनिट का कार्यक्रम यहां हुआ। हर क्रम में सौ से ज्यादा लोगों शामिल हुए। समिति के अनुसार करीब 3 हजार लोगों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया। सभी को प्रसाद वितरित किया गया। शाम को कार्यक्रम का समापन संत आसाराम बापू की आरती से किया गया।
पूजन सामग्री भी आश्रम से दी गई:
इस आयोजन में पूरे शहर से लोग अपने बच्चों को लेकर पहुंचे। बच्चों में माता-पिता का पूजन करने को लेकर खासा उत्साह था। लोग यहां पहुंचे तो उन्हें पूजन सामग्री भी पहले से तैयार मिली। पूजन सामग्री की थाली कतार में सजाकर रखी गई थी। लोगों के पहुंचते ही उन्हें कतारबद्ध करते हुए बारी-बारी से बैठाया गया। माता-पिता के सामने बच्चों को बैठाकर पूजन शुरू कराया गया। ऑडियो में पहले से रिकॉर्ड दिशा-निर्देशों के तहत पूजन की विधि संपन्न कराई गई। इसके बाद माता-पिता की आरती हुई। बच्चों को आशीर्वाद स्वरूप माता-पिता ने भी उनका तिलक करके अपने गले की मालाएं बच्चों को पहनाईं। इस दौरान अभिभावकों ने अपने बच्चों को गले लगाकर आशीर्वाद दिया। कार्यक््रम में योग वेदांत समिति के डॉ. आरएस ताम्रकार, पारस दुबे, मनीष अग्रवाल, कमलेश असाटी, मुकेश सेन सहित बड़ी संख्या में संत आसाराम बापू के शिष्य मौजूद थे।

Ad Block is Banned