scriptMP Election 2018 सबसे ज्यादा वोट देने वाले बूथ के गांव में बनवाया पंचायत भवन, पीएम सड़क भी स्वीकृत कराई लेकिन सरपंच नाखुश | MP Election 2018 chhatarput | Patrika News

MP Election 2018 सबसे ज्यादा वोट देने वाले बूथ के गांव में बनवाया पंचायत भवन, पीएम सड़क भी स्वीकृत कराई लेकिन सरपंच नाखुश

locationछतरपुरPublished: Sep 14, 2018 11:12:36 am

Submitted by:

Neeraj soni

जहां थे सरताज, वहां क्या आजविधानसभा क्षेत्र- बिजावर
सबसे ज्यादा वोट देने वाले बूथ के गांव में बनवाया पंचायत भवन, पीएम सड़क भी स्वीकृत कराई लेकिन सरपंच नाखुश

MP Election 2018 chhatarput

MP Election 2018 chhatarput

नीरज सोनी/जसबंत सिंह यादव
छतरपुर। जिले की छह विधानसभाओं में शामिल बिजावर सीट परिसीमन के बाद से ही भाजपा के पास है। बुंदेलखंड का पवित्र तीर्थ क्षेत्र जटाशंकर धाम भी इसी सीट में आता है। आदिवासी बाहुल्य यह क्षेत्र सड़क, पानी, बिजली और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से पिछड़ा रहा है। विधानसभा मुख्यालय बिजावर से लगा गांव है धरमपुर। यह वही गांव हैं, जहां के पोलिंग बूथ नंबर 142 से भाजपा विधायक पुष्पेंद्रनाथ पाठक को सर्वाधिक 532 वोट मिले थे। इस गांव में भाजपा के प्रति अधिकांश लोगों का झुकाव है। लेकिन इस बार यहां के लोगों का मिजाज बदला सा नजर आया। इस गांव में पंचायत का नया भवन बना है। बिजली-पानी की सुविधा भी गांव में है। इस गांव में जाने के लिए बिजावर से जटाशंकर के बीच में एक दूसरा सोर्टकट मार्ग है। इसे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से सेकेंड फेस में स्वीकृत कराया गया है। यह डामर रोड बनेगा। 3.8 किमी की यह सड़क बन जाने से लोगों को १२ किमी का चक्कर लगाकर दूसरी ओर जाने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। पांच साल में गांव में विकास के नाम पर यही उपलब्धि है। उधर गांव के सरपंच रवि बरसैंया और उनके समर्थक अपने विधायक से नाराज है। रवि कहते हैं कि विधायक सबसे ज्यादा वोट हमारे गांव से लेकर गए, लेकिन एक-दो ही बार गांव में आए हैं। कोई विकास कार्य नहीं हुए हैं। गांव के मजदूर रामसेवक तिवारी कहते हैं कि रोजगार के कोई साधन गांव में नहीं मिले। किसान संतोष कुशवाहा कहते हैं कि गांव में कुटीर मंजूर हुईं। पहले की अपेक्षा कुछ सुधार आया है। लेकिन गांव की गलियों की स्थिति खराब है। जीवन स्तर सुधारने की दिशा में भी कुछ नहीं किया गया हैं। गांव के कुछ लोगों का कहना है कि इस लोग बदलाव चाहते हैं। इस क्षेत्र में सक्रिय कांग्रेस नेता एवं पूर्व विधायक शंकरप्रताप सिंह बुंदेला मुन्ना राजा कहते हैं कि सालों से इस क्षेत्र के लोग भाजपा को वोट देते आए हैं, लेकिन जनता के हित और क्षेत्र के विकास के लिए कोई भी ठोस प्रयास नहीं किए गए हैं। इसलिए इस बार लोग बदलाव के मूड में है।
हर बार कांग्रेस को मिले ज्यादा वोट, इसलिए नहीं पहुंचा विकास:
ग्राम पंचायत बक्सोही में पानी का गंभीर संकट है। गांव की गलियां और सड़क कच्ची है। लोग मूलभूत समस्याओं के लिए अब भी संघर्ष कर रहे हैं। यह गांव कांग्रेस नेता राजेश बबलू शुक्ला का पुश्तैनी ग्राम है। बबलू शुक्ला लगातार दो बार से कांग्रेस के टिकट से बिजावर विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। उन्हें अपने गांव के बूथ नंबर 80 से सर्वाधिक 566 वोट मिले थे। इस गांव की अन्य पोलिंग से भी कांग्रेस को सबसे अधिक वोट मिले। इस गांव के लोगों का यही कांग्रेस प्रेम उनके पिछड़ेपन का कारण बना दिखा। विकास के नमा पर गांव में जाने के लिए केवल प्रधानमंत्री सड़क है। इसके अलावा यहां विकास कार्य के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ। गांव के निवासी रतिराम यादव कहते हैं कि बबलू भैया का गांव है, किसी ने गांव के लिए कुछ नहीं किया। हरदयाल यादव, विदिया और हरलाल ने बताया कि गांव में जलसंकट है। हैंडपंप लंबे समय से खराब है। आज तक सुधारा ही नहीं गया। पांच सालों में विधायक तीन ही बार यहां आए। पहली बार कम वोट मिलने के बाद भी वे आभार जताने आए थे। कांग्रेस नेता बबलू शुक्ला का कहना है कि उनका गांव होने के कारण यहां विकास के नाम पर भेदभाव किया गया। गांव में पानी की समस्या है। विधायक ने सभी पंचायतों को टैंकर बांटे, लेकिन यहां एक भी टैंकर नहीं दिया गया। जबकि विधायक कहते हैं कि हम आज भी इस गांव में पानी का टैंकर भिजवाते हैं। वे तीन दिन पहले ही गांव में उन्होंने मेद्यावी बच्चों को सम्मानित किया और स्कूल की बाउंड्रीवाल व अन्य निर्माण कार्य की घोषणा भी कर आए हैं।
विधायक के अचानक से इस गांव में जाने को कांग्रेस के पारंपरिक वोटरों में सेंध लगाने की कोशिश माना जाए या फिर अपना जनाधार बढ़ाने की पहल, लोग इसे अपने हिसाब से ही इसे परिभाषित कर रहे हैं। इस गांव के लोग आज भी समुचित विकास और हर मूलभूत जरूरतों के पूरे होने की उम्मीद सालों से आज तक लगाए बैठे हैं।

सबसे ज्यादा विकास कार्य यहीं हुए हैं :
बिजावर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा विकास कार्य हुए हैं। 9 नए हाईस्कूल स्वीकृत कराए और 3 हायर सेकेंडरी स्कूल भी स्वीकृत हुए है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया है। ईशानगर और किशनगढ़ में दो नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी स्वीकृत कराए हैं। क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने सबसे ज्यादा जोर दिया गया। जिस धरमपुरा गांव के बूथ से मुझे सबसे ज्यादा वोट मिले हैं, वहां नया पंचायत भवन बनवाया। प्रधानमंत्री सड़क योजना से भी इस गांव को जोड़ा गया है।
– पुष्पेंद्रनाथ पाठक, विधायक बिजावर
विधायक की उपलब्धि यही है कि लोग उन्हें पहचानते भी नहीं है :
बिजावर विधानसभा क्षेत्र के लोगों का दुर्भाग्य है कि उन्हें ऐसा विधायक मिला जो चुनाव जीतने के बाद से जनता के बीच नहीं गया। इन दिनों हम गांवों में यात्रा निकाल रहे हैं। ९३ गांवों में पहुंच चुके हैं, सभी जगह यही बात लोग कह रहे हैं कि विधायक को देखा भी नहीं है। विकास की बात तो और भी दूर है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से जो सड़कें बनी हैं, उसे ही विधायक अपने खाते में जोड़कर विकास को परिभाषित कर रहे हैं।
– राजेश शुक्ला बबलू, प्रतिद्वंदी कांग्रेस नेता

MP Election 2018 chhatarput
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो