scriptBanda Chitrakoot MP ने की अलग राज्य की मांग, लोकसभा में उठाया मुद्दा | MP RK Singh Patel Banda Chitrakoot MP RK Singh Patel | Patrika News

Banda Chitrakoot MP ने की अलग राज्य की मांग, लोकसभा में उठाया मुद्दा

locationछतरपुरPublished: Jul 30, 2021 09:44:57 am

Submitted by:

deepak deewan

बांदा-चित्रकूट सांसद आरके सिंह पटेल ने संसद में पत्र देकर केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया
 

MP RK Singh Patel Banda Chitrakoot MP RK Singh Patel

MP RK Singh Patel Banda Chitrakoot MP RK Singh Patel

छतरपुर. बुंदेलखंड राज्य गठन का मुद्दा एक बार फिर संसद में उठा है। बांदा-चित्रकूट सांसद आरके सिंह पटेल ने संसद में लोकसभा अध्यक्ष को नियम की धारा 377 के तहत पत्र देकर केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया। सांसद ने कहा कि यूपी-एमपी के विध्यांचल में बसे बुंदेलखंड के जिलों को जोड़कर बुंदेलखंड राज्य बनाने की मांग कई वर्षों से चल रही है। पिछली सरकारों ने इसे उपेक्षित रखा। यहां पर्याप्त आर्थिक संसाधन हैं फिर भी पिछड़ा है।

TCS Infosys ने MP के बेरोजगारों के लिए की यह बड़ी पहल

सांसद ने कहा कि यूपी में प्रयागराज का यमुना पार क्षेत्र और मिर्जापुर, सोनभद्र, चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, झांसी, जालौन, ललितपुर और मध्य प्रदेश के रींवा, सतना, छतरपुर, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, विदिशा, दतिया, भिंड आदि जिलों को मिलाकर बुंदेलखंड राज्य बनाया जा सकता है। इसकी राजधानी श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट बनाई जा सकती है। सांसद आरके सिंह पटेल द्वारा संसद में यह मुद्दा उठाए जाने से लोगों में एक आशा जगी है।

अशोक ध्यानचंद ने पहचान ली थी विवेक की प्रतिभा, तराश कर बना दिया हीरा

चुनाव में उठता रहा मुद्दा- हालांकि लंबे समय से बुंदेलखंड राज्य बनाए जाने की मांग चली आ रही है। इसमें यूपी व एमपी के करीब 15 जनपदों को मिलाकर राज्य बनाने की बात होती रही है। यूपी-एमपी के कई संगठनों द्वारा बुंदेलखंड राज्य बनाने की मांग की जा रही है। इन संगठनों में बुंदेलखंड निर्माण मोर्चा, मुक्ति मोर्चा, क्रांति दल, राज्य निर्माण सेना, जनक्रांति सेना, विकास सेना, बुंदेली समाज और बुंदेलखंड अधिकार समेत कई संगठन शामिल है।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो