ज्यादा रकवा में बना लिया व्यावसायिक भवन, नगरपालिका ने रुकवाया काम, थमाया नोटिस

नगर एवं ग्राम निवेश विभाग से नहीं ली अनुमति, नियमानुसार नहीं बनाया भवन
सात दिन में उचित जवाब न आने पर गिराई जाएगी बिल्डिंग, लगेगा जुर्माना

By: Dharmendra Singh

Published: 30 Dec 2020, 07:19 PM IST

छतरपुर। पुराना पन्ना नाका स्थित जमीन पर व्यावसायिक भवन निर्माण के लिए राजस्व, नगर पालिका और नेशनल हाइवे कार्यालय विभागों से उर्मिला देवी अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, पियूष अग्रवाल और पवन अग्रवाल द्वारा स्वीकृति ली गई। इन व्यवसायिक भवन निर्माताओं ने निर्माण के दौरान तीन में से एक भी विभाग की गाइड लाइन का पालन नहीं किया। इसकी जानकारी लगने पर पिछले नगर पालिका के अधिकारियों ने मौका मुआयना कर अपना जांच प्रतिवेदन नपा प्रशासन व कलेक्टर को प्रस्तुत किया। 23 दिसंबर को नपा सीएमओं ने इन दोनों निर्माताओं को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। पर अब तक इन लोगों ने अपना जवाब प्रस्तुत नहीं किया है। अब नगर पालिका ने निर्माण कार्य बंद करा दिया है।

न एनओसी ली और न नक्शा पास कराया
छतरपुर नगर पालिका द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि व्यावसायिक भवन जिसमें दुकान, होटल का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन नगर एवं ग्राम निवेश कार्यालय से एनओसी नहीं ली गई, न ले-आउट पास कराया गया। वहीं, नगरपालिका द्वारा 14 अप्रेल 2018 को 33 फीसदी भाग खुला छोड़कर निर्माण कार्य किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई थी, लेकिन निर्माण कार्य में नियम का पालन नहीं किया गया।

निरीक्षण में मिली ये खामियां
नगरपालिका के नोटिस के मुताबिक भतल पर 448.50 वर्ममीटर, प्रथम तल पर 520.50 वर्ग मीटर, तृतीय तल पर 520.50 वर्ग मीटर पर निर्माण किया गया है। इसमें भूमि विकास अधिनियम 2012 का पालन नहीं किया गया है। इसके साथ ही भवन की ऊंचाई भतल से 14.90 मीटर है, जबकि स्वीकृति 12 मीटर की ली गई थी। इसके अलावा भवन में पार्किँग की व्यवस्था नहीं की गई है। स्वीकृत मानचित्र के अनुसार निर्माण नहीं किया गया है।

धारा 187(8) एवं 223 के तहत होगी कार्रवाई
यदि इन दोनों व्यवसायिक भवन निर्माताओं ने 7 दिन के अंदर नगर पालिका कार्यालय को अपना जवाब नहीं दिया तो इन पर नपा अधिनियम की धारा 187(8) एवं 223 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसलिए नपा सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरियो ने तत्काल निर्माण कार्य बंद करने के लिए नोटिस में लिखा है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned