scriptहाईवे के संकीर्ण पुल बने हादसों का कारण | Narrow bridge over highway causes of accidents | Patrika News

हाईवे के संकीर्ण पुल बने हादसों का कारण

locationछतरपुरPublished: Jun 15, 2019 06:39:22 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

दर्जनों घटनाओं के बाद भी नहीं चेत रहा एनएच विभाग, फिर हुई एक घटना

हाईवे के संकीर्ण पुल बने हादसों का कारण

हाईवे के संकीर्ण पुल बने हादसों का कारण

छतरपुर। जिले के कानपुर-सागर नेशनल हाईवे और रीवा-ग्वालियर नेशनल हाईवे में संकीर्ण पुल और पटरी के गड्डे प्रतिदिन को रहे हादसों की वजह बन रहे हैं। संकीर्ण पुल और पटरी के गड्डों के कारण पिछले एक सप्ताह में करीब आधा दर्जन से अधिक दुर्घटनाऐं हो चुकी हैं और दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। तो कई मौतें भी हो चुकी हैं। रात के समय यहां से गुजरने वालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सामने से आ रहे भारी वाहनों को क्राशिंग के दौरान लोग पटरी पर उतरते है और पटरी रोड से गहरी व गड्ढ़ों में गिरकर दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। हालाकि इसकी जानकारी प्रशासन और हाइवे विभाग को भी है लेकिन इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और न ही वहां पर मिट्टी का पुराव कराया जा रहा है। इस हाईवे पर हर रोज हो हादसों के बाद भी किसी के द्वारा न तो कोई ध्यान दिया जा रहा है और न ही समस्या का समाधान किया जा रहा है। रीवा-ग्वालियर नेशनल हाईवे में छतरपुर से नौगांव तक कई स्थान घटनाओं के स्पॉट से बन चुके हैं। तो वहीं कानपुर सागर रोड पर ढड़ारी गांव के पास चार संकीर्ण पुल और पटरी के गड्ड़े दुर्घटना का स्थान बन चुके हैं। इसके अलावा शहर के पास में ही कई स्थान है जहां पर संकीर्ण पुल और पटरी के गड्ड़े होने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। छतरपुर से नौगांव रोड पर सड़क किनारे पटरी पर दोनों ओर करीब एक-एक फिट अधिक गहराई हो चुकी है। वहीं कई स्थानों पर तो डेढ़ से दो फिट तक गहराई हो गई है। हाईवे पर तेज रफ्तार आने वाले लोग स्पीड ब्रेकर से बचने के लिए अपने वाहन पटरी पर उतारते हैं और पटरियों पर गहराई अधिक होने के चलते दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इसकी जानकारी कई लोगों द्वारा एनएच विभाग और उच्चाधिकारियों को भी दी गई है। लेकिन विभाग द्वारा किसी तरह का सुधार कराना उचित नहीं समझा जा रहा है। वहां पर पुराव न होने से लोग अभी भी परेसाान है। वहीं इसी तरह पन्ना रोड, सागर रोड, महोबा रोड का भी यही हाल है। जहां पर आए दिन कोई न कोई बडी घटनाएं हो रही हैं।
केश- 1
शनिवार को सुबह करीब ६ बजे ईशानगर थाना क्षेत्र के बौडा गांव निवासी गनेश कुशवाहा (२१) पिता जुगलकिशोर कुशवाहा किसी काम के लिए बाइक पर सवार होकर छतरपुर आ रहा है। तभी रास्ते में ढड़ारी के पास सामने से आ रहे ट्रक से बचने के लिए पुलिया के किनारे हो गया लेकिन पुलिया संकीर्ण होने से उसका संतुलन बिगड़ गया और वह पुलिया के नीचे जा गिरा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना को देख लोगों द्वारा उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
केश- 2
बीते करीब एक माह पहले एक तेज रफ्तार कार सामने से आ रहे वाहन से क्रॉशिंग के दौरान ललौनी के पास पुलिया से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। हालाकि घटना में कार में सवार लोगों को मामूली चोटें आई थीं। वहीं इसके अलावा पन्ना रोड में भी गई घटनाऐं हो चुकी हैं।
इनका कहना है
हमारे यहां से प्रपोजल तैयार कर भेजा था। जो अभी निर्माण भवन भोपाल में पेंडिंग में पडा है। संकीर्ण पुलियों के साथ-साथ और भी प्रतिवेदन हैं जिसमें वहां से कार्रवाई की जानी है। जैसे ही वहां से पास होकर आता है तुरंत कार्य शुरू कराया जाएगा।
जेएस चौहान, एसडीओ, एनएच, छतरपुर
हाईवे के संकीर्ण पुल बने हादसों का कारण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो