scriptNew development of Khajuraho will be by combining | मास्टर प्लान और आइकॉनिक सिटी को मिलाकर होगा खजुराहो का नया विकास | Patrika News

मास्टर प्लान और आइकॉनिक सिटी को मिलाकर होगा खजुराहो का नया विकास


1531 करोड के खर्च के साथ विकसित होंगी नई सुविधाएं, 670 करोड़ से सड़कों के लिए होगा जमीन अधिग्रहण
योगा, डांस स्कूल, मल्टी स्पेश्यालिटी हॉस्पिटल, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स समेत तमाम सुविधाएं जुटाई जाएंगी

छतरपुर

Updated: May 11, 2022 07:52:16 pm

छतरपुर। खजुराहो के मास्टर प्लान और आइकॉनिक सिटी के प्लान को एक साथ समायोजित कर नए सिरे से विकसित करने की कवायद शुरु हो गई है। कलेक्टर ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक लेकर प्लान के समायोजन के साथ काम शुरु करने की कार्ययोजना बनाई है। नए खजुराहो के लिए 1561 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसमें से 679 करोड़ रुपए से भूमि अधिग्रहण होगा, जिससे मास्टर प्लान 2031 की कार्ययोजना के मुताबिक सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा।
खजुराहो को डांस केपीटल ऑफ इण्डिया बनाने की भी योजना
खजुराहो को डांस केपीटल ऑफ इण्डिया बनाने की भी योजना
खजुराहो को डांस केपीटल ऑफ इण्डिया बनाने की भी योजना
कलेक्टर संदीप जी आर ने कहा कि मास्टर प्लॉन में एनआरएलएम, टेराकोटा कला, डांस स्कूल, पायलट ट्रेनिंग सेंटर, एयर पोर्ट का अपग्रेडेशन, नए इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वच्छता कार्ययोजना, कचरा प्रसंस्करण केन्द्र, उच्चस्तरीय फायर गाड़ी एवं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, आयुष अंतर्गत योगा केन्द्र, लोकल ट्रास्पोर्ट के क्षेत्र एवं मुख्य पर्यटन स्थलों के लिए दिव्यांगों के घूमने के लिए इलेक्ट्रिक गोल्फ कार, सीबरेज, पार्क, ड्रिंकिंग वॉटर सहित खजुराहो को ग्रीन बनाने से संबंधित सभी बिन्दुओं को जोड़कर काम करना है। हमें एक ऐसा खजुराहो बनाना है जो सर्वसुविधायुक्त हो। उन्होंने कहा कि खजुराहो में होने वाला नृत्य समारोह विश्व प्रख्यात है। इसके लिए सप्ताह में 1-2 दिन डांस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे खजुराहो डांस केपीटल ऑफ इण्डिया के रूप में भी जाना जाए।
संयुक्त प्लान पर काम होगा
मास्टर प्लान वर्ष 2031 के तहत खजुराहो और राजनगर नगर पंचायत व आसपास के 8 गांव अचनार, ललगुंवा, जटकरा, खर्रोही, लालखेड़ी,पहाडिय़ा, टिकुरी, बमीठा के विकास की योजना बनाई गई है। इसके साथ ही खजुराहो को आइकॉन सिटी बनाने के लिए केन्द्र सरकार की योजना को भी मास्टर प्लान के साथ मर्ज किया जा रहा है। ताकि दोनों योजनाओं के तहत खजुराहो क्षेत्र का सम्मलित विकास किया जा सके। यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल खजुराहो के 25 स्मारकों के प्रति देशी के साथ ही विदेशी पर्यटकों को आर्कषित करने और उन्हें सुविधा देने की योजना इस प्लान में बनाई गई है। प्लान के तहत पूरे इलाके में सड़क निर्माण, चौड़ीकरण, मार्केट, योगा सेंटर, साइकिल ट्रैक समेत अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा।
6 से 18 मीटर चौड़ी होंगी सड़कें
139 पेज के नए मास्टर प्लान में खजुराहो व आसपास के क्षेत्र के विकास, पर्यटन के लिए कनेक्टिविटी बढाऩे के लिए शहरी क्षेत्र में 6 से लेकर 18 मीटर चौड़े मार्ग निर्माण की योजना है। इसके साथ ही राजनगर की संकरी गलियों के चौड़ीकरण की भी योजना है। इसके साथ ही खजुराहो ललगुवां से लिंक मार्ग का निर्माण किया जाएगा। लिंक मार्ग एक और लिंक मार्ग 2 के जरिए रीवा ग्वालियर नेशनल हाइवे पर बमीठा से खजुराहो मार्ग के समानांतर आवागमन सुविधा तैयार की जाएगी। इसके साथ ही खजुराहो में पार्किंग स्थलों की कमी को देखते हुए नए पार्किंग बनाने की भी योजना है। नए प्लान के मुताबिक सबसे अव्यवस्थित यातायात राजनगर शहरी क्षेत्र में है, इसे सुधारने के लिए सड़कों का बड़े पैमाने पर चौड़ीकरण किया जाएगा। रनेह फाल तक पहुंच मार्ग का भी चौड़ीकरण किया जाना प्रस्तावित किया गया है।
वाणिज्यिक व औद्योगिक क्षेत्र भी बढेगा
खजुराहो में वर्तमान में 52हेक्टेयर जमीन आवासीय है, जिसे बढ़ाकर 189 हेक्टेयर किया गया है। इसके साथ ही वाणिज्यिक क्षेत्र को 30.35 हेक्टेयर से बढ़ाकर 153 हेक्टेयर, औद्योगिक क्षेत्र को 1.13 हेक्टेयर से बढ़ाकर 16.63 हेक्टयेर,आमोद-प्रमोद के लिए आरक्षित जमीन का क्षेत्रफल 25 हेक्टेयर से बढ़ाकर 139 हेक्टेयर और यातायात के लिए 58 से बढ़ाकर 189 हेक्टेयर भूमि उपयोग की योजना बनाई गई है। नए प्लान के मुताबिक नगरीय क्षेत्र खजुराहो, राजनगर के साथ ही 8 गांव अचनार, ललगुंवा, जटकरा, खर्रोही, लालखेड़ी,पहाडिय़ा, टिकुरी, बमीठा गांव का नया विकास होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

चिंतन शिविर को लेकर बोले सचिन पायलट, 'मंथन के बाद नए स्वरूप में सामने आएगी कांग्रेस'हिजाब विवाद के बीच अब मेरठ में कुर्ता पजामा पर बवाल, परीक्षा देने आए छात्र को पीटाडॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, 11 महीने बाद ही राज्य में होना है विधानसभा चुनावIPL 2022 KKR vs SRH Live Updates: 16 ओवर के बाद हैदराबाद 5 विकेट के नुकसान पर 101 रनों पर7th Pay Commission: सरकार ने की इन सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में 13% बढ़ोतरीकौन हैं माणिक साहा जो होंगे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्रीबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणमुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.