scriptपूर्वी व पश्चिमी मंदिर समूह के पास बनेंगे नए प्रोजेक्ट | New projects will be built near Eastern and Western temple groups | Patrika News

पूर्वी व पश्चिमी मंदिर समूह के पास बनेंगे नए प्रोजेक्ट

locationछतरपुरPublished: Jan 20, 2020 01:39:05 am

भारतीय पुरातत्व विभाग के ज्वाइंट डारेक्टर ने किया निरीक्षण

New projects will be built near Eastern and Western temple groups

New projects will be built near Eastern and Western temple groups

छतरपुर. संयुक्त महानिदेशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण दिल्ली जाह्नविज शर्मा ने रविवार की दोपहर पश्चिमी मंदिर समूह प्रांगण तथा शिवसागर तालाब के बगल से निर्माणाधीन नए प्रोजेक्ट, मुख्यद्वार सहित अन्य साइडों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही खजुराहो के पूर्वी मंदिर समूह तथा पश्चिमी मंदिर समूह के नजदीक विभाग द्वारा अधिग्रहित भूमि पर नए प्रोजेक्ट बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।
वहीं, इंडियन ऑयल फाउंडेशन द्वारा बनाए जा रहे प्रोजेक्ट की निर्माण एजेंसी रामाइन्फरा प्रोजेक्ट्स प्रा.लि.मुम्बई के डीपीएम,इंजीनियर को प्रोजेक्ट जल्दी पूरा करने के दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने निर्माण के दौरान निकलने वाली पुरा संपदा को तुरन्त स्थानीय भारतीय पुरातत्व विभाग के सुपुर्द करने की चेतावनी भी दी। इस दौरान मौके की जरूरत को देखते हुए निर्माण कार्यो में कुछ संसोधन करने के निर्देश भी दिए। इसके बाद शर्मा ने खजुराहो के स्मारकों का निरीक्षण किया गया। पश्चिमी मंदिर समूह प्रांगण की सभी व्यवस्थाओं के बारे में विभाग को दिशा निर्देश दिया और अपने मोबाइल कैमरे से फोटो भी लिए। पश्चिमी मंदिर समूह के स्मारकों के चबूतरों पर पर्यटकों की सुरक्षा हेतु, रैलिंग लगाने को कहा,स्मारकों पर लगे तडि़त चालकों की जांच के बारे में जानकारी ली,स्मारकों के भीतर जाकर मुआवना किया,मंदिरों के भीतर चमगादड़ों की गंदगी दूर करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही पर्यटक सुविधाओं, सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने की बात कही। इस मौके पर पीयूष भट्ट अधीक्षण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भोपाल मण्डल,राधा केस्ट्रो सहायक पुरातात्विक अभियंता, सुभाष कुमार वरिष्ठ संरक्षण सहायक तथा प्रभारी उपमण्डल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग खजुराहो, मिथुन चालाक उद्यान सहायक भारतीय पुरातत्व विभाग खजुराहो, जीके शर्मा कनिष्ठ संरक्षण सहायक भारतीय पुरातत्व विभाग खजुराहो शामिल रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो